राष्ट्रीय

प्रगती मैदान में आज से शुरू हुआ पुस्तक मेला

नई दिल्ली। किताबों के शौकीन लोगो के लिए सबसे सुनहरा मौका होता है पुस्तक मेला, अगर आप दिल्ली में हैं और किताबों के के शौकीन हैं तो हो जाइये तैयार क्यूकि राजधानी दिल्ली में आज से शुरुआत हो गया है दिल्ली पुस्तक मेले का, आज 11 बजे से शुरू हुए पुस्तक मेले में पहले ही दिन दर्शकों की भरी भीड़ नज़र आई। मेले का उद्घाटन सत्य पाल सिंह (मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री) ने किया। अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने किताबों के महत्व पर जोर डालते हुए कहा ’’मुझे पुस्तकों से विशेश प्रेम है इसलिए यह मेला मेरे लिए बहुत खास है।’’
इस बार मेले में कई नए प्रकाशकों ने हिस्सा लिया। बता दें की मेले में 120 प्रकाशकों के अलग-अलग 300 स्टाल हैं। इसके अतिरिक्त, साहित्य अकादमी, ललित कला अकादमी, नेशनल सेंटर फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) और नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) डोम्स, रास्ट्रीय पुस्तक नयास इंडिया, बंक, जैकब पब्लिशिंग में पाठकों का जमावड़ा लगा रहा।
दिल्ली बुक फेयर में पहली बार आये पोरट्रॉनिक्स डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड और टोम्बो, पोरट्रॉनिक्स डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड नए प्रकार गैजेट्स लाये हैं और टोम्बो जापान के एक कंपनी के मालिक है, वो हॉबी क्राफ्ट्स नाम की कंपनी को गुड्स सप्लाई करते है, वो दिल्ली बुक फेयर में अपने स्टार्टअप को ले कर आये हैं जबकि दिल्ली बुक फेयर के पिछले संस्करण कई हॉलों में फैले हुए थे, वर्तमान संस्करण में केवल एक हॉल है।
इंडियन ट्रेड प्रमोशन आर्गेनाईजेशन और फेडरेशन आॅफ इंडियन पब्लिशर्स की तरफ से हुए इस आयोजन में अलग से 20वें स्टेशनरी मेले और चैथे कार्यालय स्वचालन और कॉर्पोरेट उपहार मेला की भी शुरुआत की गई।
बात किये जाने पर मेले में मौजूद दर्शक पूजा सिंह ने कहा ’’मेले का न केवल पुस्तक प्रेमी बल्की सभी काफी लुत्फ उठा रहे हैं। बच्चों के लिए काफी अच्छे प्रबंध किया गया है। मुझे विशेष तौर पर साहित्य अकादमी नामक स्टाॅल पसंद आया जिसमें हिंदी के मौलिक लेखन के अतिरिक्त 24 भाषाओ के सर्जनात्मक एवं समालोचनात्मक रचनाओं के अनुवाद प्रकाशित किये गये है। वहीं आरती नामक दर्शक नें मेले में मिल रही किताबों की काफी तारिफ की।
उल्लेखनीय है इस साल बुक फेयर में एंट्री फ्री है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *