राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के प्रथम दो वर्षों के सफलता का हर्षोत्सव समारोह

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सफलता को देखते हुए भारत सरकार ने 20 अप्रैल 2018 को उज्ज्वला दिवस मनाने का निर्णय लिया है। उज्ज्वला दिवस के अंतर्गत पूरे देश में 15,000 एलपीजी गैस एजेंसियो द्वारा अपने निकटतम गावों में एलपीजी पंचायतो का आयोजन किया जायेगा जिसमे की एलपीजी से जुड़ी विभिन्न जानकारी, उज्ज्वला योजना की जानकारी व एलपीजी के सुरक्षित उपयोग की जानकारी दी जाएगी। उज्ज्वला दिवस पर उज्ज्वला योजना के अंतर्गत नए एलपीजी कनैक्शन गणमान्य व्यक्तियों द्वारा वितरित किए जायेंगे। नए एलपीजी कनैक्शन भारत सरकार के सार्वजनिक उपक्रम के गैस वितरक द्वारा किया जायेगा , जिसमे एचपीसीएल, आईओसीएल और बीपीएल शामिल है।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 1 मई 2016 के दिन माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से शुरू की गई थी। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 23 महीनों में पूरे भारत में 3 करोड़ 56 लाख से भी ज्यादा एलपीजी कनैक्शन गरीब परिवारों की महिलाओं के नाम पर जारी किए जा चुके है। इस योजना की मदद से पूरे भारत वर्ष में एलपीजी इस्तेमाल करने वालो की प्रतिशत दिनांक 01.04.16 को 61.9% से बढ़कर 01.04.18 को 80.9% हो गई है।
दिल्ली में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना दिनांक 07.04.18 को माननीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस य कौशल विकास एवं उद्धमशीलता मंत्री, श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा लॉन्च किया गया था। उज्ज्वला दिवस के दिन उन गरीब परिवारों की महिलओं को गैस कनैक्शन दिया जा रहा है जिनके परिवारों में अभी तक कोई गैस कनैक्शन नहीं है और जो एक्स्टेंडेड उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आती हैं। जो परिवार नया कनैक्शन लेना चाहते है वो समारोह स्थल पर आकर कनैक्शन के लिए निवेदन भी कर सकते है। दिल्ली में जो महिला लाभार्थी  SECC 2011 सूची में है और इनके अतिरिक्त एससी/एसटी, सबसे पिछड़े वर्ग एवं अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत आने वाले महिला लाभार्थियों को भी एक्स्टेंडेड उज्ज्वला योजना के अंतर्गत एलपीजी कनैक्शन जारी किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *