राष्ट्रीय

ब्रेन स्ट्रोक दिवस पर मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज एवं वैशाली ने किया वाल्कथॉन का आयोजन

दिल्ली। लगातार बढ़ रही ब्रेन स्ट्रोक की समस्या के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटपड़गंज व वैशाली ने आज एक ‘ब्रेन स्ट्रोक वाल्कथॉन’ का आयोजन किया। यह वाल्कथॉन सुबह 7ः30 बजे मैक्स पटपड़गंज हॉस्पिटल के प्रांगण से शुरू होकर 2 किलोमीटर की दूरी सफलतापूर्ण तय करने के बाद प्रांगण में ही समाप्त हुई। इस वाल्कथॉन में करीब 500 लोगों की भागीदारी देखी गयी, जिसमें स्ट्रोक रोगी, डॉक्टर, अस्पताल स्टाफ और आरडब्ल्यू, के पदाधिकारी भी शामिल थे। डॉक्टरों ने रोगियों, पटपड़गंज व वैशाली के निवासियों के साथ इंटरेक्टिव सत्र का आयोजन किया और बेहतर जीवनशैली के विकल्पों के बारे में जानकारी दी साथ ही साथ इस समस्या को कैसे कम कर सकते है के बारे मे उपस्थित लोगों को सुझाव भी दिए।
इस पर अपनी राय रखते हुए मैक्स स्पेशियलिटी हॉस्पिटल पटपड़गंज और वैशाली के सीनियर डायरेक्टर डॉ संजय कुमार सक्सेना ने कहा, ‘लोगो का यह मानना है की ब्रेन स्ट्रोक की समस्या ज्यादातर अधिक उम्र के लोगो में देखी जाती है लेकिन इस धारणा को हमे अभी बदलना जरुरी है। हमारे भारत में कई ऐसे लोग है जो की 40 की उम्र में ही ब्रेन स्ट्रोक की समस्या से ग्रसित है। प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के रूप में यह हमारा कर्तव्य है की हम इस समस्या को सामने लाते हुए इसके बारे अधिक जागरूकता फैलायें, लोगों में और वाल्कथॉन के जरिये हम यह कार्य कर सकते हैं। ब्रेन स्ट्रोक की समस्या तब पैदा होती है जब आपके मस्तिष्क में रक्त प्रवाह सही रूप से नहीं होता। ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है की स्ट्रोक आने पर 3 से 4.5 घंटो के भीतर ही डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए, किसी भी प्रकार की देरी के कारण मस्तिष्क संबंधी विकलांगता की संभावना ज्यादा तेजी से बढ़ती जाती है, सही समय पर स्ट्रोक को दवा के जरिए कम किया जा सकता है।’
मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज के डायरेक्टर न्यूरोलॉजी, डॉक्टर विवेक कुमार ने कहा की मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पतालए पटपड़गंज में हम अपने विभिन्न पहल के जरिए लोगों के जीवन में सकारात्मक स्वास्थ्य परिवर्तन लाने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं। हम जनता की सक्रिय भागीदारी को देखते हुए अपने प्रयास से बहुत उत्साहित और खुश हैं।
इंडियन कौंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च के अनुसार भारत मे ब्रेन स्ट्रोक मौत का दूसरा सबसे प्रमुख कारण हैए देश मे हर तीसरे सेकंड किसी को ब्रेन स्ट्रोक होता है और ३ मिनट मे किसी की मृत्यु भी इसके कारण होती है। जन्म के समय जीवन की उम्मीद का बढ़ना, तेजी से बढ़ता शहरीकरण, जीवन शैली मे बदलाव, बढ़ते तनाव का स्तर ब्रेन स्ट्रोक की सम्भावनायंे बढ़ाने के प्रमुख कारण है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *