राष्ट्रीय

लायन्स क्लब 14 नवम्बर को दिल्ली में आयोजित करेगा वाॅकाथोन

नई दिल्ली, संवाददाता। लायन्स क्लब इंटरनेशनल (एलसीआई) दुनिया भर के लाखों लोगों को मधुमेह के बारे में जागरुक बनाने के लिए मणप्पुरम फाइनेन्स लिमिटेड के सहयोग से 14 नवम्बर को विश्व मधुमेह दिवस का आयोजन करेगा। कार्यक्रम के दौरान नई दिल्ली के विजय चौक से लेकर इण्डिया गेट तक दो किलोमीटर लम्बे वाॅकाथोन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 5000 से अधिक लोग हिस्सा लेंगे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे हरी झंडी दिखाकर वाॅकाथोन को रवाना करेंगे। वाॅकाथोन की अध्यक्षता प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डाॅ. जीतेन्द्र सिंह तथा लायन्स क्लब इंटरनेशनल के इंटरनेशनल प्रेजीडेन्ट लेफ्टिनेन्ट डाॅ. नरेश अग्रवाल करेंगे।
वाॅकाथोन के बाद विज्ञान भवन सभागार में मधुमेह पर एक विशाल सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के तहत अपोलो अस्पताल के सहयोग से दिल्ली एनसीआर में डायबिटीज स्क्रीनिंग कैम्प भी आयोजित किए जाएंगे, इन शिविरों में मधुमेह का निदान होने पर मरीजों को आगे इलाज के लिए अनुभवी स्वास्थ्यसेवा पेशेवरों के पास भेजा जाएगा। इस दिन कुल सात हेल्थ पार्क एवं ओपन जिम्नेजियम एवं सभी सुविधाओं से युक्त सात डायबिटीज क्लिनिकों का उद्घाटन भी किया जाएगा।
अभियान के उद्घाटन की घोषणा करते हुए लायन्स क्लब इंटरनेशनल के इंटरनेशनल प्रेजीडेन्ट डाॅ. नरेश अग्रवाल ने कहा, ‘‘लायन्स क्लब दशकों से आम लोगों के कल्याण में सबसे आगे रहा है तथा विश्व मधुमेह दिवस एक ऐसा मौका है जिसके माध्यम ये हमें रोग के प्रभाव एवं इसकी रोकथाम के उपायों के बारे में जागरुकता फैलाने का अवसर मिलता है। अपनी विभिन्न पहलों के माध्यम से हम बड़ी संख्या में लोगों को मधुमेह के बारे में जागरुक बनाने का प्रयास करेंगे। क्योंकि एक अनुमान के अनुसार अगले दो दशकों में इस रोग के मामलों की संख्या दोगुनी होने की सम्भावना है।’’
भारत में मधुमेह के 40 मिलियन मरीज हैं और 2025 तक यह आंकड़ा 70 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है। शहरी भारतीयों में मधुमेह के मामलों की संख्या 12 फीसदी है, जो विश्वस्तरीय औसत से अधिक है तथा इस दृष्टि से भारत को मधुमेह की राजधानी बनाता है।
लायन्स क्लब का नया मधुमेह रोकथाम एवं नियन्त्रण अभियान मधुमेह के बारे में जागरुकता फैलाने तथा लोगों को सक्रिय जीवनशैली केे बारे में प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा ताकि वे मधुमेह से बचकर अपने आप को स्वस्थ बनाए रख सकें। मधुमेह की रोकथाम, प्रबन्धन एवं नियन्त्रण हेतू सक्रिय जीवनशैली का संदेश प्रसारित करना इन सभी गतिविधियों का मुख्य उद्देश्य है। दुनिया भर से लायन्स क्लब के 1.4 मिलियन सदस्य इस पहल को अपना समर्थन प्रदान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *