शिक्षा के क्षेत्र में सरकार के अहम फैसले के रूप में कोचिंग सिटी कोटा को मिली एक और महाविद्यालय की सौगात

कोटा। स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने रविवार को शहर रानपुर में कुन्द कुन्द कहान दिगम्बर जैन महाविद्यालय का विधिवत फीता काटकर उद्घाटन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रेमचंद बजाज ने की और कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि पूर्व यूआईटी अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, कोटा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार राजकुमार उपाध्याय
कार्यक्रम में ट्रस्ट के सदस्य, गणमान्य लोग मौजूद। महाविद्यालय में 46 कमरे बनाये गए है। प्रारंभ में बीए एवं बीएससी पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा इसके बाद महाविद्यालय का विस्तार कर स्किल डवलपमेंट अन्य पाठ्यक्रम प्रारम्भ किये जा जायगे। महाविद्यालय परिसर में ही विद्यार्थियों के लिए हॉस्टल का निर्माण भी करवाया गया है।
महाविद्यालय के उद्घाटन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि ट्रस्ट द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों एवं नवाचरों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट द्वारा कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध करवाने को परोपकार का कार्य बताया।
यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में तहसील स्तर पर महाविद्यालय खोले जाने और जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की सरकार की पहल की भी तारीफ की और शिक्षा के लिए राजस्थान सरकार के इस फैसले को अहम कदम बताया है। उन्होंने कोटा को पर्यटन नगरी बनाने के लिए निर्माणधीन रिवर फ्रंट के बारे में भी कार्यक्रम में मौजूद लोगों को जानकारी दी और उम्मीद जताई कि शिक्षा के साथ-साथ कोटा पर्यटन के क्षेत्र में भी देश और दुनिया में जाना जाएगा। हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा कोटा का व्यापार बढ़ेगा। कार्यक्रम के दौरान ट्रस्ट के सदस्य संजय शास्त्री द्वारा यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की शख्सियत पर लिखित कविता को भी प्रस्तुत किया गया।

  • दीपावली मिलन एवं शपथ ग्रहण

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल बजरंग नगर में श्री मारवाड़ी अग्रवाल दिगंबर जैन समिति की ओर से आयोजित दीपावली मिलन एवं शपथ ग्रहण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। समिति की ओर से मंत्री धारीवाल का भव्य स्वागत किया गया। मंत्री शांति धारीवाल ने नई कार्यकारिणी को शपथ ग्रहण करवाने के साथ पदाधिकारियों से नई ऊर्जा के साथ समाज के हित में कार्य करने की अपील करते हुए कहा कि समाज के विकास में सभी मिलजुल कर कार्य करते हुए सामाजिक विकास में भागीदार बने। कार्यक्रम में महिला मंडल की ओर से भी स्वागत गीत प्रस्तुत कर मंत्री शांति धारीवाल का स्वागत किया गया। इस मौके पर श्री मारवाड़ी अग्रवाल दिगम्बर जैन सेवा समिति के संरक्षक ताराचंद जैन, अध्यक्ष विनोद कुमार जैन सहित समिति के पदाधिकारी समाज के लोग परिवार के साथ उपस्थित रहे ।

  • रामपुरा व्यापार समिति द्वारा दीपावली स्नेह मिलन

धारीवाल रविवार को रामपुरा व्यापार समिति की ओर से आयोजित दीपावली स्नेह मिलन समारोह में शामिल होकर परकोटा कोटा क्षेत्र के व्यापार संघ के पदाधिकारियों व्यापारियों और क्षेत्र वासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने परकोटा क्षेत्र में रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद व्यापार जगत को होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दी। कोरोना काल में जन सेवा करने वाले व्यापार संघ के पदाधिकारियों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी सहित विभिन्न पदाधिकारियों ने मंत्री शांति धारीवाल का स्वागत किया। समारोह में कोटा उत्तर निगम की महापौर मंजू मेहरा, उप महापौर सोनू कुरेशी, शिवकांत नंदवाना, पंकज मेहता पूर्व यूआईटी अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी सहित परकोटा क्षेत्र के व्यापार संघ के सदस्य एवं व्यापारी, मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *