माउंट एवरेस्ट पर फतह के लिए तैयार टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन के पर्वतारोही

नई दिल्ली। टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन टीएसएएफ ने ‘टाटा स्टील माउंट एवरेस्ट अभियान 2018’ आरंभ करने की घोषणा की है। इस चुनौती के लिए पर्वतरोही सुश्री स्वर्णलता दलाई, सुश्री पूनम राणा और श्री संदीप तोलिया, सीनियर इंस्ट्रक्टर, टीएसएएफ को चुना गया है। इन्हें सुश्री बचेंद्री पाल, चीफ, एडवेंचर प्रोग्राम, टाटा स्टील द्वारा ट्रेंड और मेंटर किया गया है। एवरेस्ट अभियान के लिए ये तीनों पर्वतारोही 27 मार्च को फ्लाइट से काठमंडू पहुंचेंगे। जिरि से वे ट्रेकिंग आरंभ करेंगे। यह वही रूट है, जिसे सुश्री पाल ने 1984 के अपने माउंट एवरेस्ट अभियान में अपनाया था। इससे पर्वतारोहियों को मानसिक एवं शारीरिक चुस्ती निर्मित करने में और अधिक मदद मिलेगी।
अभियान के बारे में बताते हुए सुश्री बचेंद्री पॉल ने कहा, ’’टाटा स्टील ने जीवन में चुनौतियां का सामना करने और नयी ऊंचाइयां हासिल करने के लिए लोगों को सशक्त बनाने में विश्वास किया है। माउंट एवरेस्ट सबसे बड़ी चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है, जो आपके मानवीय प्रयास की क्षमता, नेतृत्व की ताकत और कमजोरियों की परीक्षा लेता है। माउंट एवरेस्ट अभियान से हासिल कौशल और विशेषज्ञाएं पर्वतारोहियों को अपने जीवन में लीडर बनने और समुदाय व संस्थान में महत्वपूर्ण योगदान देने में मदद करते हैं।’’ उन्होंने तीनों पर्वतारोहियों को माउंट एवरेस्ट पर विजय की शुभकामनाएं दीं।
दोनों लड़कियों एवं इंस्ट्रक्टर को टीएसएफ द्वारा कड़ा प्रशिक्षण दिया गया है। तीनों को बेहद कठिन जलवायु परिस्थितियों से निपटने, पहाड़ की ढलान व ऊंचाई पर भार ढोने और टेंट में सोने का प्रशिक्षण मिला है। पिछले एक वर्ष के दौरान पर्वतारोही कौशल तथा दमखम को बेहतर बनाने के लिए पर्वतारोहियों को विभिन्न अभियानों में उचित एक्सपोजर और अवसर दे कर उन्हें माउंट एवरेस्ट के लिए तैयार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *