खेल

भारतीय महिला हाकी टीम ने बेल्जियम से 2-2 से ड्रा खेला

बेल्जियम : भारतीय महिला हाकी टीम ने दो बार पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करके बेल्जियम की जूनियर पुरूष टीम के खिलाफ एक बेहद करीबी मैच 2-2 से ड्रा खेला। बेल्जियम की तरफ से स्टैन ब्रानिस्की (19वें मिनट) और मैथ्यू डि लीट (43वें मिनट) ने गोल किये जबकि भारत के लिये निक्की प्रधान (36वें मिनट) और वंदना कटारिया (54वें मिनट) ने गोल दागे। कप्तान रानी की अगुवाई में भारतीय टीम ने सकारात्मक शुरूआत की और 40वें सेकेंड में ही पहला पेनल्टी कार्नर हासिल किया लेकिन वह इसे गोल में नहीं बदल पायी। इसके दो मिनट बाद बेल्जियम के गोलकीपर ने एक ओर पेनल्टी कार्नर बचाया।
बेल्जियम की युवा टीम ने हालांकि छह मिनट के अंदर तीन पेनल्टी कार्नर हासिल किये लेकिन भारतीय गोलकीपर सविता ने अच्छा प्रदर्शन करके मेजबान टीम को शुरू में बढ़त हासिल नहीं करने दी। फारवर्ड वंदना कटारिया ने भी सर्किल के अंदर भारत के लिये अच्छा मौका बनाया था लेकिन वह गोल करने में नाकाम रही। इस तरह से पहला क्वार्टर गोलरहित छूटा।
दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने गोल करने के लिये अधिक प्रयास किये। इस बीच बेल्जियम की टीम ने गेंद को अधिक समय अपने कब्जे में रखा। इसका उसे फायदा भी मिला और 19वें मिनट में स्टैन ब्रानिस्की के गोल से उसने बढ़त हासिल कर ली। भारत को जल्द ही पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन जूनियर विश्व कप फाइनलिस्ट गोलकीपर ने उसे बचा दिया। इस तरह से बेल्जियम ने दूसरे क्वार्टर की समाप्ति तक एक गोल की बढ़त बनाये रखी थी।
भारत ने तीसरे क्वार्टर की अच्छी शुरूआत की। निक्की प्रधान ने 36वें मिनट में बराबरी का गोल किया। भारत ने इस क्वार्टर में दबदबा बनाये रखा। नेहा गोयल के पास भी गोल करने का अच्छा मौका था लेकिन वह बेल्जियम के गोलकीपर को नहीं छका पायी। बेल्जियम ने इस क्वार्टर के अंतिम क्षणों में अच्छा खेल दिखाया और 43वें मिनट में मैथ्यू डि लीट के गोल से फिर बढ़त हासिल कर ली।
बेल्जियम की जूनियर पुरूष टीम ने चौथे क्वार्टर में आक्रामक रवैया अपनाया लेकिन भारतीय गोलकीपर रजनी इतिमारपु ने उसके प्रयास नाकाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भारत ने अंतिम क्षणों में गोल करने के लिये जी जान लगा दी और इसका उसे फायदा मिला। वंदना कटारिया ने 54वें मिनट में टीम के लिये बराबरी का गोल दागा। भारतीय टीम यूरोप दौरे के अपने तीसरे मैच में 14 सितंबर को लेडीज डेन बोस्क से भिड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *