खेल

शॉ के रिकाॅर्ड शतक और कार्तिक के सैकड़े से इंडिया रेड के पांच विकेट पर 317 रन

लखनऊ। पदार्पण कर रहे पृथ्वी शॉ और अनुभवी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के शतकों तथा तीसरे विकेट के लिये दोनों के बीच 211 रन की साझेदारी से इंडिया रेड ने आज यहां इंडिया ब्लू के खिलाफ दलीप ट्राफी क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल के शुरूआती दिन 83.3 ओवर में पांच विकेट पर 317 रन का मजबूत स्कोर बना लिया।
शॉ आज दलीप ट्राॅफी फाइनल मैच में शतक जड़े वाले सबसे युवा क्रिकेटर बन गये। वह 17 साल 320 दिन से दलीप ट्राफी में सैकड़ा बनाने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गये। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 17 साल 262 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी।
टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंडिया रेड के लिये सलामी बल्लेबाज शॉ ने शानदार शुरूआत की, उन्होंने 249 गेंद का सामना करते हुए 18 चैके और एक छक्के से 154 रन की शतकीय पारी खेली। दूसरे सलामी बल्लेबाज अखिल हरवादकर 25 रन बनाकर रन आउट हुएए जिससे पहले विकेट के लिये 74 रन की भागीदारी का अंत हुआ। सूर्यकुमार यादव महज आठ रन ही जोड़ सके। इन दोनों के आउट होने के बाद कार्तिक क्रीज पर उतरे।
कार्तिक ने शॉ के साथ अच्छा साथ निभाया जिससे दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 211 रन की भागीदारी निभायी। कार्तिक ने 155 गेंद का सामना करते हुए 111 रन की पारी खेली जिसमें 12 चैके जड़े।
इस साल के शुरू में रणजी ट्राफी में पदार्पण के दौरान शॉ ने शतक जमाकर मुंबई को फाइनल में पहुंचाया था, जिसने तमिलनाडु को छह विकेट से पराजित किया था। बाबा इंद्रजीत भी केवल चार ही बना सके और भार्गव भट्ट का शिकार बने, जो इंडिया ब्लू के लिये सबसे सफल गेंदबाज बने जिन्होंने 26 ओवर में 83 रन देकर तीन विकेट झटके। अक्षय वाखरे को एक विकेट कार्तिक के रूप में मिला। स्टंप तक इशांक जग्गी नौ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *