बचत बढ़ाने वाले सर्वश्रेष्ठ मोबाइल ऐप्स

क्या आप उस उम्र में हैं जब ‘बचत’ का प्रस्ताव आपके सामने आने लगता है… जब हमें टैक्स के बारे में पता चलता है और यह भी कि अनाप-शनाप चीजों पर भी बहुत सा टैक्स लग रहा है। जब बचत पर्याप्त नहीं होती है बल्कि थोड़ी होती है! जब सबसे अच्छी डील पाना भी अपने आप में सबसे बड़ी डील है। खैर, हम यहां आपको ऐसे 5 शीर्ष ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो बेहतर चुनाव करने और अधिकाधिक बचत करने में परिवारों की मदद करेंगे!
1. पेटीएम
अब भारत के सबसे बड़े भुगतान व कॉमर्स प्लेटफार्म पेटीएम की सेवा पेटीएम गोल्ड के साथ 1 रुपए कीमत तक का सोना खरीदा जा सकता है। ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम ने अप्रैल में अपनी इस सेवा को शुरू करने के बाद से अब तक अपने प्लेटफार्म पर 175 किग्रा से ज़्यादा सोना बेचा है। इसने सरकार द्वारा प्रचारित कीमती धातु के प्रकमण संयंत्र एमएमटीसी-पीएएमपी के साथ साझेदारी की है और यह लाखों भारतीय उपभोक्ताओं की पसंद बनने की ओर बढ़ रही है। अपने पेटीएम मोबाइल वॉलेट का प्रयोग करके, उपभोक्ता 24के 999.9 शुद्धता वाला सोना ऑनलाइन खरीद सकते हैं और मुफ्त में ही इसे वॉल्ट में रख सकते हैं।
2. क्लिअरटैक्स
क्लिअरटैक्स आपको भारत में अपने इंकम टैक्स ई-फाइलिंग रिफंड स्टेटस जांचने की सुविधा देता है। क्लिअरटैक्स के इंकम टैक्स रिफंड ऐप के साथ एक मिनट के अंदर अपने इंकम टैक्स रिफंड का स्टेटस पता लगाएं। आप इनके टैक्स कैल्कुलेटर के साथ आप अपनी कुल इंकम टैक्स देयता की गणना भी कर सकते हैं (नए बजट के अनुसार) और यह पता कर सकते हैं कि निवेश करके आप कितना टैक्स बचा सकते हैं।
3. नोब्रोकर
दलाल की कोई फीस या ​प्रतिभूति का भुगतान किए बिना किराए का घर खोलने के लिए वन-स्टॉप शॉप। अगर आप शहर में नए हैं और एक अच्छा घर ढूंढ़ रहे हैं तो नोब्रोकर यहां आपकी मदद के लिए मौजूद है। यह ऐप घर खोजने वालों को घर के मालिकों से सीधे मिलवाता है और आप अपनी पसंद के अनुसार उन्हें चुन सकते हैं।
इसके साथ ही, इस ऐप में क्लिक करके कमाने का फीचर भी है। ‘क्लिक एंड अर्न’ उन ग्राहकों के लिए फायदेमंद है जो मोबाइल ऐप के माध्यम से इसे एक्सेस करके प्रॉपर्टी के लिए सर्फ करते हैं। आपको ‘क्लिक एंड अर्न’ फीचर में बस इतना करना है कि एक ‘टू-लेट’ बोर्ड की एक तस्वीर पर क्लिक कीजिए, इसे अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से भेजिए और हर सफल लिस्टिंग में नकद पुरस्कार कमाइए। एक प्रयोग प्रति प्रमाणित लिस्टिंग में 100 रुपए कमा सकता है और आप जितनी चाहे उतनी लिस्टिंग कर सकते हैं। दुनिया की किसी भी ऑनलाइन कंपनी ने पहले कभी भी ऐसा नहीं किया, इससे मालिकों की लिस्टिंग की ‘क्राउड सोर्सिंग’ में कंपनी की मदद भी होती है।
4. माइस्मार्टप्राइस
विभिन्न वेबसाइट्स में दी गई उत्पाद की कीमतों व ऑफर्स के बीच तुलना करने का एक आसान तरीका, माईस्मार्टप्राइस एक ही स्क्रीन पर कई वेबसाइट्स से एक उत्पाद की कीमत व छूट को दर्शाता है। यह सबसे अच्छी कीमतें देने के लिए 30 प्रभावी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स की जांच कता है। माईस्मार्टप्राइस आपकी सभी ऑनलाइन शॉपिंग में आपके पैसे बचाता है। यह कीमत की तुलना करने वाला एक इंजिन है जो 10 मिलियन से उत्पादों के लिए आपको सबसे अच्छी कीमत देने के लिए 100 से अधिक ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स को स्कैन करता है। आप मोबाइल फोन्स, लैपटॉप, कैमरा, टीवी आदि जैसे वर्गों के उत्पादों को खोज सकते हैं और ऑनलाइन सबसे कम कीमत पा सकते हैं।
5. देसीडाइम
भारत में 500 से ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स से नवीनतम कूपन, डील्स व ऑफर पाने के लिए देसीडाइम कूपन्स व डील्स ऐप एक वन-स्टॉप गंतव्य है! विभिन्न ई-कॉमर्स स्टोर्स से ऑफर्स को पोस्ट करने, समीक्षा करने व रेटिंग देने वाले 2 लाख से ज्यादा खरीददारों के शक्तिशाली ऑनलाइन समुदाय के साथ, ये नवीनतम, सक्रिय व प्राय: छिपी हुई डील्स व कूपन्स लाते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *