टेक्नोलॉजी

आई वूमी ने भारत में पहली बार पॉल्यूशन ट्रैकिंग के साथ फिटनेस बैंड पेश किया

नई दिल्ली। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में ब्रांड पहचान बना चुकी आई वूमी ने अब फिट और स्वस्थ लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने का संकल्प लेते हुए पहली बार फिटमी नाम से बाजार में हेल्थ बैंड उतारा है। फिटमी हेल्थ बैंड की कीमत 1,999 रुपये है जो 3 मई 2018 से फ्लिपकार्ट पर विशेष रूप से उपलब्ध है।
आई वूमी ने एक ऐसा वियरेबल डिवाइस पेश किया है जो फिटनेस से इतर स्वास्थ्य और बेहतरी के कई मानदंडों पर भी निगरानी रखता है। इसके अलावा फिटमी हेल्थ बैंड में ट्रैकिंग स्टेप्सए चलने की दूरी मापने आदि जैसे स्वास्थ्य मानकों का भी निर्धारण किया जाता है। यह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) की भी जानकारी देता है जिससे आपको पता चल पाता है कि आपके आसपास की आबोहवा कितनी स्वच्छ या स्वास्थ्य के लिए कितनी नुकसानदेह है ताकि आप इससे जुड़े स्वास्थ्य खतरों से बचने के लिए जरूरी कदम उठा सकें। यह खासियत सभी भारतीय शहरों के एक्यूआई के बारे में जानकारी देती है। फिटमी हेल्थ बैंड आपको मौसम की स्थिति के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराता है जिससे आपको उसी अनुसार अपना कार्यक्रम तय करने में मदद मिलेगी।
इस डिवाइस में 90 एमएएच बैटरी लगी हुई है और जब इसे कनेक्ट किया जाता है तो इसकी बैटरी लाइफ 3 से 5 दिन तक बनी रहती है। कनेक्शन के बगैर यह 60 दिन तक चलती है और स्क्रीन ब्राइट बनी रहती है। आईपी67 वाटर रेसिस्टेंट (30 मिनट तक) वाला यह डिवाइस स्क्रैच प्रूफ डिस्प्ले देता है। इसमें अन्य दिलचस्प विशेषताओं के अलावा हार्ट रेट मॉनिटरए स्लीप मॉनिटरए लॉन्ग सीटिंग अलर्टए रनिंग मोडए वाइब्रेशन रिमाइंडर, पेडोमीटर आदि लगे हुए हैं। आई वूमी फिटमी हेल्थ बैंड में स्मार्ट मी ओएस 2ण्0 के लिए ऑटो-सिंक लगा हुआ है और यह ओटीए (ओवर द एयर सॉफ्टवेयर) अपडेट में सक्षम है।
रनिंग मोड में आप अपने कदमों को गिन सकते हैंए दौड़ते/टहलते/जॉगिंग करते हुए तय की गई दूरी नाप सकते हैं और इस दौरान डिवाइस को जीपीएस से जोड़ने पर बर्न की गई कैलोरी का भी आकलन कर सकते हैं। यह डिवाइस यूएसबी केबल के बगैर चार्ज किए जाने की विशेषता रखता है और इसका डिस्प्ले किसी भी यूएसबी पोर्ट से सीधे तौर पर कनेक्ट होकर डिवाइस को चार्ज कर सकता है। इसकी एक और खासियत ‘फिटमी हेल्थ ऐप’ पर डुएल लॉगिन की सुविधा है जिससे दो अलग-अलग स्थानों के लोग ऐप पर लॉगिन कर सकते हैं और बैंड पहनने वाले व्यक्ति की गतिविधियों और फिटनेस का रिकॉर्ड जान सकते हैं। टेलीविजन इंडस्ट्री की चर्चित और चहेती हस्ती तथा फिटनेस के प्रति सजग अनीता हसनंदानी ने हाल ही में पटव्व्डप फिटमी हेल्थ बैंड के डिजाइन और फीचर्स से काफी प्रभावित हुईं। उन्होंने इस ब्रांड द्वारा पेश किए गए प्रमोशनल वीडियो के लिए भी काम किया है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है जिसमें बड़ी खूबसूरती से नायिका हेल्थ बैंड पहनती नजर आ रही हैं और अपनी विभिन्न दैनिक गतिविधियां जारी रखते हुए फिटमी हेल्थ बैंड के जरिये अपने फिटनेस पर नजर रख रही हैं।
आकर्षक डिजाइन में पेश आई वूमी फिटमी हेल्थ बैंड 0.87’’ एलईडी डिस्प्ले में आता है, यह ब्लूटूथ वी4.2 का सपोर्ट करता है और एंड्रायड 4.4 तथा आईओएस 8.0 तथा इससे अधिक पर अनुकूल है। यह डिवाइस स्मार्ट टच बटन से लैस है, इसमें सिंगल, डबल टच और अधिक देर तक दबाए रखने वाले बटन होने के कारण आप इस बैंड से कई सारे काम कर सकते हैं। इसकी कलाई पट्टी सिलिकॉन टीपीयू से बनी है जिससे यह फिटमी हेल्थ बैंड घिसने से बचा रहता है, कम तापमान और एलास्टिक में भी काम करने में सक्षम रहता है। नेवी ब्लू तथा मिडनाइट ब्लैक कलर में उपलब्ध इस डिवाइस का आकार 12.8 गुणा 20 गुणा 41 एमएम है और इसका वजन 23.7 ग्राम है।
इसकी पेशकश के मौके पर आई वूमी इंडिया के सीईओ अश्विन भंडारी कहते हैं, ‘हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, फिटनेस बैंड पहने जाने वाले वर्ग के उत्पादों में बाजार की अधिकतम हिस्सेदारी पर कब्जा करते हुए सबसे लोकप्रिय डिवाइसेज में से एक हो गया है। जब हमने मार्च 2017 में भारतीय बाजार में कदम रखा था तो हमने देश के लाखों युवा एवं फिटनेस सजग लोगों के लिए विशेष रूप से एक उत्पाद और इसका डिजाइन पेश करने का विचार किया। फिटमी हेल्थ बैंड एक स्लीक, स्मार्ट, डस्ट-प्रूफ और वाटर रेसिस्टेंट उत्पाद है और इसमें 128’32 पिक्सेल रिजोल्यूशन के डिस्प्ले की सुविधा है जिससे इसे सभी एंगल से और सभी परिस्थितियों में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। यह बैंड ऐसी विशेषताओं से संपन्न है जो हमारे ग्राहकों की जरूरतों और सुविधाओं के अनुकूल हैं।’
इस डिवाइस में लिथियम पॉलीमर बैटरी की डेंसिटी बढ़ाने के लिए इस ब्रांड ने अपनी शोध एवं विकास क्षमताओं का इस्तेमाल किया है। यह ब्रांड इस फिटनेस बैंड पर 6 महीने की मैन्युफैक्चरिंग वारंटी की पेशकश कर रहा है। हालांकि, आप आई वूमी के फिटमी हेल्थ ऐप पर पंजीकरण कराते हुए अतिरिक्त 3 महीने की वारंटी भी पा सकते हैं।

One thought on “आई वूमी ने भारत में पहली बार पॉल्यूशन ट्रैकिंग के साथ फिटनेस बैंड पेश किया

  • Best Fitness Band…. Pollution Tracking is killer feature

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *