टेक्नोलॉजी

फेसबुक ने वीआर हेडसेट ‘ओकुलस गो’ लॉन्च किया

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक नए वर्चुअल रियलटी हेडसेट ‘ओकुलस गो’ वीआर हेडसेट को 199 डॉलर की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च करने की घोषणा की है। ओकुलस वीआर ने बुधवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘ओकुलस गो हमारा पहला स्टैंडअलोन उत्पाद है, जो वीआर में जाने का सबसे आसान तरीका है।
अपने पिछले संस्करण ‘ओकुलस रिफ्ट’ के विपरीत, इस वीआर हेडसेट को स्मार्टफोन या प्लग इन और काम करने के लिए एक व्यक्तिगत कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं होगी। फेसबुक के सीईओ ने कैलिफोर्निया के सैन होजे में कंपनी के वार्षिक ‘ओक्लुस कनेक्ट’ सम्मेलन में कहा कि यह ‘सबसे अधिक पहुंच योग्य वीआर हेडसेट’ है और इसके 2018 में किसी भी वक्त लॉन्च होने की संभावना है।
जुकरबर्ग भी चाहते हैं कि एक अरब लोग वीआर में शामिल हों। फेसबुक के उपकरण वीआर के उपाध्यक्ष ह्यूगो बर्रा के अनुसार, डेवलपर्स के लिए वीआर में शामिल होने के लिए सबसे आसान तरीका आ गया है। बात की जाए विशेषताओं की तो, हेडसेट में दृश्य स्पष्टता के लिए उच्च-रिजॉल्यूशन फास्ट-स्विच एलसीडी स्क्रीन है जो ‘स्क्रीन डोर प्रभाव’ (एसडीई) को कम करने में सहायता करती है।
कम चमक के साथ एक विस्तृत क्षेत्र को देखने के लिए अगली पीढ़ी के लेंस हैं। ‘ओकुलस गो’ के पास हेडसेट पर कैमरे हैं और यह डिवाइस ऑरियनटेशनेल ट्रैकिंग का पता लगाने के लिए कंप्यूटर दृष्टि तकनीक का उपयोग करता है।
हेडसेट में स्पीकर लगाए गए हैं, जिसे उपयोगकर्ता सीधे वीआर में ले जा सकते हैं और हेडसेट को किसी और के साथ साझा करने के लिए आसान बना सकते हैं। व्यक्तिगत उपयोग के लिए 3.5 मिमी मानक हेड फोन जैक भी दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *