टेक्नोलॉजी

सावधान हो जाएं क्योंकि सभी ई-मेल हो रहे हैं हैक

ऑनलाइन अकाउंट्स की सिक्योरिटी को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। जहां अभी हाल ही में इंस्टाग्राम हाई-प्रोफाइल यूज़र्स का डाटा लीक होने की खबर आई है। वहीं, अब सिक्योरिटी रिसर्चर्स की एक टीम ने एक और बड़े डाटा लीक का खुलासा किया है।
रिसर्चर्स की टीम ने बताया कि 71 करोड़ से भी ज़्यादा ई-मेल एड्रेस, पासवर्ड्स समेत फोन नंबर्स की डिटेल्स मिसकन्फिगर्ड स्पैम वोट द्वारा ऑनलाइन लीक की गई थीं। इस बात का पता तब चला जब पेरिस के एक रिसर्चर बेनकोव ने 71 करोड़ से ज़्यादा ई-मेल एड्रेसेज़ वाला एक स्पैम ऑनलाइन देखा। इसका नाम ऑनलाइनर है। यह वोट मेल रीसिव करने वाले यूजर के कंप्यूटर की सभी जानकारी हासिल करने के लिए स्पैम ई-मेल में पिक्सल आकार की फोटोज़ का इस्तेमाल करता है। रिसर्चर्स की मानें तो इतना बड़ा डाटा लीक शायद पहली बार सामने आया है। इसमें किसी तरह का कोई पैटर्न नहीं देखा गया है।
वेबसाइट को ट्रॉय हंट ने बनाया है। हंट ने बताया है कि जो यूजर्स अपनी ई-मेल के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फॉलो करते हैं और जिनके पासवर्ड मज़बूत हैं वो सभी यूजर्स सुरक्षित हैं। आपको बता दें कि इस वेबसाइट के ज़रिए यू़जर्स ये जान पाएंगे की उनके ई-मेल को कभी हैक किया गया है या नहीं।
इसके लिए यूज़र्स को https://haveibeenpwned.com/ इस लिंक पर जाना होगा। इसके बाद उन्हें अपना ई-मेल आईडी नीचे दिए गए स्पेस में एंटर करना होगा।
अगर आपके पास का मैसेज आता है तो आपका मेल आईडी हैक नहीं हुआ है। वहीं, मैसेज रेड कलर में आता है तो इसका मतलब यह है कि आपका ई-मेल एड्रेस हैक हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *