डी’लॉन्घी ग्रुप ने भारत में ओरिएंट इलेक्ट्रिक के साथ रणनीतिक साझेदारी की

नई दिल्ली। इटली के प्रख्यात स्मॉल अप्लाइंसेज निर्माता डी’लॉन्घी ग्रुप ने आज 1.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सीके बिरला ग्रुप के अंग ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। इसके तहत डी’लॉन्घी ग्रुप केछोटे उपकरणों की प्रीमियम अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला को भारत लाया जाएगा। ओरिएंट इलेक्ट्रिक के पास डी’लॉन्घी, केनवूड और व्रॉन ब्राण्ड्स के विपणन और बिक्री के विशेष अधिकार होंगे।
इस साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ राकेश खन्ना ने कहा, ‘‘भारत में प्रीमियम उत्पादों के प्रति बढ़ता रुझान, लोगों का विश्विय आहार और संस्कृति का अनुभव लेना और साथ ही साथ लोगों की बढ़ती आय एक महत्वाकांक्षी जीवनशैली को प्रोत्साहित कर रही है। यह साझेदारी हमें परस्पर अपनी एप्लायंसेज की रेंज का विस्तार करने और भारत में कंस्यूमर एप्लायंसेज सेगमेंट में नए प्रचलनों को जानने में सहायता करेगी। साथही, हम भारतीय उपभोक्ताओं के लिये अंतर्राष्ट्रीय उत्पाद पेश कर सकेंगे, जिनके लिये वह उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। डी’लॉन्घी ग्रुप की गुणवत्ता, इनोवेशन और डिजाइन एवं हमारे मजबूत वितरण, विपणन और सर्विस के चलते हमें विश्वास है कि इस साझेदारी से दोनों कंपनियों को विस्तार के कई अवसर मिलेंगे।’’
इस साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए श्री टुन्जगेंचुलू, एमईआईए वाइस प्रेसिडेन्ट कॉमर्शियल एवं टर्की मैनेजिंग डायरेक्टर, डी’लॉन्घी ग्रुप ने कहा, ‘‘हम ओरिएंट इलेक्ट्रिक के साथ इस व्याापारिक साझेदारी को लेकर उत्साहित हैं क्योंकि हम ग्राहकों से मिली जानकारी के आधार पर एक जैसे मूल्यों एवं दृष्टिकोण को साझा करते हैं। भारत में उपकरण बाजार उल्लेखनीय वृद्धि और प्रीमियम की ओर अग्रसर हैं। हमारा मानना है कि हमारे ब्रांड्स एवं मौजूदा एप्लायंसेज की रेंज भारत में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेंगे और एक आनंददायक अनुभव प्रदान करेंगे। हमारी अपने तीनों ब्रांड्स को लाने की स्पष्ट रणनीति है, डी’ लॉन्घी अलग-अलग तरह के ग्राहकों को “बीन टु कप” कॉफी अनुभव प्रदान करेगा। केनवुड किचन मशीनों, फूड प्रोसेसर्स और ब्लेंडर्स की अपनी रेंज के जरिये “घर पर बने खाने का आनंद” देने के लिए तैयार है, जबकि व्रॉनहैंड ब्लेंडर्स एवं आयरन्स में विश्वकस्तरीय तकनीक एवं इनोवेशन लेकर आयेगा।”
ओरिएंट इलेक्ट्रिक के वाइस प्रेसिडेन्ट एवं बिजनेस हेड, एप्लायंसेज, सौरभ बैशाखिया ने कहा, ‘‘ओरिएंट इलेक्ट्रिक हमेशा से उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं पर केन्द्रित रहा है और ऐसे समाधान प्रदान करता है, जो जीवन के सरल और अनुभव को बेहतर बनाते हैं। इसलिये डी’लॉन्घी ग्रुप के साथ साझेदारी करना हमारे लिये स्वाभाविक था, जो अपने इनोवेटिवऔर श्रेणी को परिभाषित करने वाले उत्पादों के लिये प्रसिद्ध है। हमें विश्वास है कि इस साझेदारी से हमें अगले कुछ वर्षों में प्रीमियम उपकरण सेगमेंट के बाजार में अच्छी हिस्सेदारी मिलेगी।’’ डी’लॉन्घी ग्रुप ब्रांड पोर्टफोलियो- ब्रॉन, डी’लॉन्घी, और केनवुड – में कॉफी बनाने, खाना बनाने और उसकी तैयारी करने, सफाई एवं आयरनिंग और होम कम्फयर्ट में छोटे घरेलू उपकरणों की लगभग प्रत्ये क श्रेणी शामिल है। ग्रुप डी’लॉन्घी ब्रांड के तहत नंबर 1 एस्प्रेरसो मशीन और केनवुड ब्रांड के तहत यूरोप में नंबर 1 किचन मशीन एवं फूड प्रोसेसर्स को भी लॉन्चव कर रहा है। यह व्रॉन की ओर से नंबर 1 हैंड ब्लेंडर भी भारत लेकर आयेगा।
ओरिएंट इलेक्ट्रिक घरेलू बाजार में एक अग्रणी होम इलेक्ट्रिकल कंपनी है और इसकी दुनिया भर के 35 देशों में मजबूत उपस्थिति है। इसका सुव्यरवस्थित वितरण नेटवर्क और सशक्त सर्विस नेटवर्क है और 320 शहरों में पहुंच के साथ 1,00,000 रिटेल आउटलेट हैं। इसने बाजार में खुद को लाइफ स्टाइल इलेक्ट्रिकल समाधानों के वन-स्टॉंप समाधान प्रदाता के तौर पर स्था0पित किया है जिसके पास पंखों, घरेलू उपकरणों, लाइटिंग और स्विचगियर का व्या पक संग्रह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *