क्या दुबई में प्राॅपर्टी खरीदना फायदेमंद है?

नई दिल्ली। दुबई इन्वेस्टमेंट बाजार निवेशकों को अनेक अवसर प्रदान करता है, जिनके द्वारा वो ग्लोबल प्राॅपर्टी बाजार में अतुलनीय फायदे कमा सकते हैं। यद्यपि वर्तमान में बाजार निवेशकों के पक्ष में नहीं, लेकिन तथ्य बताते हैं कि दुबई अभी भी दुनिया में सबसे आकर्षक और सुरक्षित निवेश है, जो निवश पर 8 से 10 प्रतिशत का बेहतरीन रिटर्न देता है, जो केवल बढ़ते रहने की उम्मीद है।
डेन्युब ग्रुप के फाउंडर एवं चेयरमैन, रिज्वान सजन ने कहा, ‘‘निवेश अब भौगोलिक सीमाओं तक सीमित नहीं रह गए हैं। लोग विकसित अर्थव्यवस्थाओं की ओर देख रहे हैं और अच्छे रिटर्न हासिल करने के लिए उन शहरों में निवेश कर रहे हैं। ऐसी संपत्ति में निवेश करने से अच्छा कुछ नहीं, जो महत्वपूर्ण हो एवं समझने में आसान हो। इसके अलावा, दुबई भविष्य का ऐसा शहर है, जो संभावनायुक्त क्षेत्रीय बाजारों का गेटवे एवं बिजनेस का ग्लोबल केंद्र है। यहां पर स्थानीय एवं अंतर्राष्ट्रीय निवेशक समुदाय का भरोसा बढ़ाने वाली सभी महत्वपूर्ण चीजें मौजूद हैं।’’
पूर्व और पश्चिम के बीच एक सामरिक महत्व के स्थान पर स्थित दुबई, विश्वस्तरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं अन्य फायदों के साथ दुबई निवश के केंद्र के रूप में उभरा है। यहां पर प्राॅपर्टी की कीमतें अभी भी कम हैं और दुबई को न्यूयार्क एवं मिडिल ईस्ट का न्यूयार्क कहा जा सकता है। यहां पर बेहतरीन स्थान एवं किफायती मूल्य पेश करते हुए हाई-एण्ड लेजर और बिजनेस सुविधाएं मिलती हैं। मुंबई या नई दिल्ली के मुकाबले दुबई में कुछ मुख्य स्थानों पर प्राॅपटी की कीमतों का विश्लेषण नीचे दिया गया है।
उन्होंने कहा, ‘‘पिछले 10 सालों में डीएलडी ने कानूनी एवं नियामक प्रारूप को मजबूत किया है, ताकि प्राॅपर्टी के विकास, मार्केटिंग, वैल्युएशन, सेल, परचेज एवं ब्रोकरेज गतिविधियों के हर स्तर पर सर्वश्रेश्ठ अभ्यास सुनिश्चित किए जा सकें और प्राॅपर्टी की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित हो। साथ ही डेवलपर के रूप में हम बाजार में किफायती मूल्य एवं आसान पेमेंट प्लान पेश करते हैं। उदाहरण के लिए हमारी सभी प्राॅपर्टीज में 1 प्रतिशत मासिक भुगतान की हमारी लैंडमार्क योजना इस क्षेत्र में बहुत पसंद की गई और बाद में अन्य डेवलपर्स ने भी इसे अपनाया। इससे निवेशकों को पेमेंट की प्रक्रिया में मदद मिली।’’
इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार, नियामक सुधार एवं विश्वस्तरीय आकर्षण की दृष्टि से सर्वाधिक प्रगतिशील अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में दुबई 5-सितारा रियल ईस्टेट निवेश विकल्प बन गया है, जो आने वाले कई सालों तक ऐसे ही चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *