शिक्षा

पर्ल एकेडमी ने अपने छात्रों को सीखने का बेहतर अनुभव मुहैया कराने के लिए एफडीसीआई के साथ सहयोग को दी मजबूती

नई दिल्ली। डिजाइन, फैशन, कारोबार और मीडिया के क्षेत्र में देश के प्रमुख संस्थान पर्ल एकेडमी ने आगामी कुछ महीनों में कार्यक्रमों और आयोजनों की श्रृंखला के माध्यम से अपने छात्रों के सीखने के अनुभव को बेहतर बनाने की योजना के अंतर्गत भारत में फैषन डिजाइनरों की शीर्ष संस्था एफडीसीआई के साथ गठजोड़ को मजबूती दे रही है।
छात्रों को उद्योग से संबंधित अनुभव मुहैया कराना हमेषा से ही पर्ल एकेडमी की प्राथमिकता रही है। इस उद्देष्य के साथ पर्ल एकेडमी ने भारत में फैशन डिजाइनरों की शीर्ष संस्था एफडीसीआई के साथ 2 वर्ष पहले भविष्य के डिजाइनरों को तैयार करने और विकसित करने के लिए गठजोड़ कियाय सीखने के बेहतर अनुभव में षामिल हैं
फैशन की दुनिया के 10 प्रमुख सदस्यों के साथ डिजाइनर्स क्लब की स्थापना करना जिसके अंतर्गत डिजाइनर्स पर्ल एकेडमी के छात्रों के समूह का मार्गदर्षन करते हैं और उन्हें प्रोत्साहित करते हैं। पर्ल एकेडमी के परिसरों में आयोजित किए जाने वाले इस आयोजन में फैषन उद्योग के विभिन्न पहलुओं के बारे में उद्योग के विषेशज्ञों द्वारा छात्रों का मार्गदर्षन एवं काउंसिलिंग के लिए प्लेटफाॅर्म मुहैया कराया जाएगा।
आइडिया जेनरेटर फैशन विषेशज्ञों (डिजाइनर, संपादक और स्टाइलिस्ट) के साथ एफडीसीआई द्वारा आयोजित कार्यक्रम होगा जहां पर्ल एकेडमी के छात्र फैषन के नए विचार और भविश्य के फैशन के ट्रेंड्स पर विचार करने के लिए हिस्सा लेंगे। ये अनुमान एफडीसीआई-इंडिया फैशन के वार्शिक षो में उद्योग के समक्ष पेष किया जाएगा।
ब्रांड मूड्स लाइव और संवादपरक वेब सीरीज होगी जहां 3 वरिश्ठ डिजाइनर्स पर्ल छात्रों से अपने सफर के बारे में बात करेंगे यानी लेबल से लेकर सफल ब्रांड बनने तक की अपनी कहानी कहेंगे।
पिछले 2 वर्शों के दौरान अपने गठजोड़ के अंतर्गत पर्ल एकेडमी के छात्र एफडीसीआई के इंडिया फैषन वीक में अपनी सर्वश्रेश्ठ रचनाओं को प्रदर्षित कर सकेंगे।
इस गठजोड़ के बारे में श्री सुनील सेठी, अध्यक्ष, एफडीसीआई ने कहा, ’’मुझे पर्ल एकेडमी के साथ अपने गठजोड़ को नए स्तर पर ले जाते हुए बेहद खुषी है। इंस्टीट्यूट के साथ हमारे गठजोड़ का उद्देष्य छात्रों को ज्ञान और विषेशज्ञता मुहैया कराना है जो परिसर के माहौल से आगे की बात है। जाने-माने डिजाइनर्स के साथ सीधी बातचीत के माध्यम से छात्रों को फैषन उद्योग के परिचालनीय पहलू को समझने का अवसर मिलेगा जिससे उन्हें बदलते रुझानों के बारे में जानने को मिलेगा। इससे उनके लिए फैशन क्षेत्र मेें विभिन्न प्रकार के नए विकल्प मिलेंगे। मुझे युवा प्रतिभाओं को निखारने की प्रक्रिया का हिस्सा बनने की बेहद खुषी है जो आने वाले वर्शों में फैशन और डिजाइन के भविश्य को परिभाशित करेंगे।’’
प्रोफेसर नंदिता अब्राहम, सीईओ, पर्ल एकेडमी ने कहा, ’’मुझे पर्ल एकेडमी और फैशन डिजाइन काउंसिल आॅफ इंडिया के बीच बेहतर और नई साझेदारी की घोषणा करते हुए बेहद खुषी हो रही है। इस प्रयास के माध्यम से कई अन्य छात्रों को देश के कुछ बेहतरीन डिजाइनरों से सलाह लेने और अनुभव हासिल करने का मौका मिल सकता है। पर्ल टोटल लर्निंग सिस्टम के अंतर्गत पर्ल के प्रत्येक छात्र को ऐसी चीजें सीखने को मिलेंगी जो उद्योग के साथ जुड़ी होती हैं और एफडीसीइआई के साथ यह गठजोड़ यही सुनिष्चित करता है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *