मनोरंजन

अब इंडिया को अपनी धुन पर नचाएंगे ब्लॉकबस्टर बच्चे

बीते 25 वर्षों से जी टीवी देश के आम लोगों की प्रतिभा संवारने के लिए एक बड़ा मंच उपलब्ध करा रहा है और सच्चे प्रतिभाशाली लोगों के लिए अवसरों के नए द्वार खोल रहा है। इस चैनल के घरेलू नॉन-फिक्शन शोज में ‘डांस इंडिया डांस‘ सबसे बड़ा टैलेंट हंट शो बनकर सामने आया है। डांस को उचित सम्मान दिलाते हुए ‘डांस इंडिया डांस‘ ने भारत में इस कला में नई क्रांति लाई और इसे लाखों लोगों के लिए करियर का एक शानदार विकल्प बना दिया। देश की युवा प्रतिभाओं का जबर्दस्त टैलेंट दिखाकर इस साल की शुरुआत करने के बाद अब देश के प्रतिभाशाली बच्चों का हुनर दिखाने का वक्त आ गया है। जी हां, ‘अमलू डीआईडी लिटिल मास्टर्स पावर्ड बाय लाइफबॉय‘ जी टीवी पर 3 मार्च से शुरू हो चुका है। जी टीवी की ‘आज लिखेंगे कल‘ की फिलॉसफी को साकार करते हुए इस शो ने युवा डांस प्रतिभागियों के अरमानों को नए पंख लगाए और उन्हें अपनी तकदीर की कमान संभालने की प्रेरणा दी ताकि वे डांस के प्रति अपने जुनून को आगे बढ़ा सकें। दर्शकों को फैसल खान, हरप्रीत, जीतूमोनी और टेरिया मगर जैसी प्रतिभाओं से रूबरू कराने के बाद डीआईडी लिटिल मास्टर्स अब अपने ताजा सीजन में भी बेमिसाल प्रतिभा पेश कर रहा है, जो इन ब्लॉकबस्टर बच्चों को आम लोगों से अलग करती है। इस शो ने इन बच्चों को ढेर सारे प्रशंसकों के साथ-साथ एक सेलिब्रिटी का दर्जा भी दिलाया है। इस शो के रोमांचक ऑडिशन एपिसोड्स दिखाने के बाद अब आगामी वीकेंड के एपिसोड्स में डीआईडी लिटिल मास्टर्स अपने टॉप 16 प्रतिभागियों को पेश करने जा रहा है। डांस के इस जबर्दस्त महोत्सव यानी ‘डीआईडी लिटिल मास्टर्स‘ का प्रसारण हर शनिवार और रविवार रात 9 बजे सिर्फ जी टीवी पर किया जा रहा है। इस शो का निर्माण एस्सेल विजन प्रोडक्शन्स लिमिटेड ने किया है।
शानदार एक्शन और कुछ अनमोल पलों से भरे अपने हर सीजन की तरह ‘डीआईडी लिटिल मास्टर्स‘ का यह सीजन भी सही मायनों में धमाकेदार और ब्लॉकबस्टर है। इस बार न सिर्फ ब्लॉकबस्टर बच्चे दर्शकों का मनोरंजन करेंगे, बल्कि इसमें दो नए चेहरे भी नजर आएंगे जो बॉलीवुड से छोटे पर्दे पर उतरे हैं। रियलिटी टीवी में अपना डेब्यू करते हुए ये दोनों लोग इस शो के पूरे सफर के दौरान इन नन्हीं बाल प्रतिभाओं का मार्गदर्शन करेंगे और उन्हें प्रशिक्षण भी देंगे। आलोचकों द्वारा सराही गई फिल्मों से लेकर पॉपुलर डांस नंबर करने तक, खूबसूरत चित्रांगदा सिंह ने अपने शानदार लुक, आकर्षण, अभिनय प्रतिभा और डांसिंग योग्यता से दर्शकों को खूब प्रभावित किया है।
दूसरी ओर, एक मास्टर कहानीकार के रूप में अपना एक खास मुकाम बनाने वाले बहुगुणी प्रतिभा के निर्देशक सिद्धार्थ आनंद अब अपनी सफलता में एक और उपलब्धि जुड़ने जा रहे हैं। जी हां, वो भी इस शो में जज के रूप में डेब्यू कर रह हैं। इनके साथ मशहूर कोरियोग्राफर मरजी पेस्टनजी भी शामिल होंगे, जो डीआईडी परिवार का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं और इस शो के कई सीजन में नजर आ चुके हैं। ये सभी मिलकर बच्चों के डांस और ड्रामा के बीच एक बढ़िया संतुलन बनाने में उनकी मदद करेंगे। साथ ही, शो के स्किपर्स वैष्णवी पाटिल, तनय मल्हारा, जीतूमोनी कलिता और बीर राधा शेरपा इन बच्चों का डांस संवारेंगे और उनके सभी एक्ट्स की कोरियोग्राफी करेंगे।
दिलचस्प बात यह है कि यह स्किपर्स इसी मंच से उभरे हैं। इस शो में अपनी हाजिरजवाबी से कॉमेडी का तड़का लगाते हुए टैलेंटेड होस्ट जय भानुशाली भी नजर आएंगे जो डीआईडी के साथ अपना सफर जारी रखेंगे। इसके अलावा चाइल्ड कॉमेडियन तमन्ना भी उनके साथ इस शो को होस्ट करेंगी, जिन्होंने जी टीवी के इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज में दर्शकों को हंसा-हंसा कर खूब लोकप्रियता हासिल की थी।
जी टीवी के डिप्टी बिजनेस हेड दीपक राजाध्यक्ष कहते है, ‘‘अपने घरेलू नॉन-फिक्शन शोज के जरिए देश के आम आदमियों के भीतर का सितारा जगाने की अपनी विरासत को आगे बढ़ाते हुए जी टीवी ने साल 2009 में ‘डांस इंडिया डांस‘ की शुरुआत की थी। इसके बाद यह फ्रेंचाईजी लगातार आगे बढ़ती रही और सिर्फ एक रियलिटी शो से आगे जाकर देश में डांस का चेहरा ही बदल दिया। डीआईडी लिटिल मास्टर्स और सुपर मॉम्स जैसे शोज के जरिये इसने अलग-अलग उम्र के लोगों को इसका हिस्सा बनाया। ‘आज लिखेंगे कल‘ की हमारी ब्रांड फिलॉसफी के साथ डीआईडी लिटिल मास्टर्स के पिछले सीजन ने भी देश की युवा प्रतिभाओं को अपने डांसिंग हुनर को आगे बढ़ाने और डांस के क्षेत्र में असाधारण भविष्य बनाने की प्रेरणा दी।
ढेर सारे अवसर और एक शानदार मंच के साथ इस शो ने नए दौर के डांसिंग सुपरस्टार्स पेश किए, जो आज मनोरंजन जगत में अपना नाम कमा रहे हैं। ‘डीआईडी लिटिल मास्टर्स‘ का नया सीजन शानदार डांसिंग टैलेंट का जश्न मना रहा है। यही टैलेंट इन ब्लॉकबस्टर बच्चों को साधारण लोगों से अलग करता है और उन्हें एक सेलिब्रिटी का दर्जा दिलाता हैं। नए सीजन में हमने बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर वाला माहौल तैयार किया है। इसकी झलक इसके हर संवाद, ब्रांड इमेज और सीजन भर चलने वाली बॉलीवुड थीम में देखने को मिलती है। इस फॉर्मेट में प्रतिभागी सोलो, जोड़ी और समूह में परफॉर्म कर सकते हैं। इससे डांस के नए स्टाइल और ताजा ट्रेंड देखने को मिलेंगे। जहां हम इस सीजन के टॉप 16 प्रतिभागियों को पेश कर रहे हैं, वही हम उन्हें शुभकामनाएं भी देते हैं और उम्मीद करते हैं कि डांस का उनका यह सफर उन्हें शोहरत और पहचान दिलाएगा जिसके वे असली हकदार हैं।‘‘
डीआईडी लिटिल मास्टर्स में जज के रूप में अपने टीवी डेब्यू को लेकर चित्रागंदा सिहं ने कहा, ‘‘एक एक्टर के रूप में डांस मेरे सफर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। मैं डांस को अभिव्यक्ति का जरिया और कहानी कहने का माध्यम मानती हूं। हमारी संस्कृति ऐसी है जिसमें डांस को बहुत अच्छे तरीके से फिल्मों में प्रस्तुत किया जाता है। डांस के जरिये ही कहानी को आगे बढ़ाया जाता है। इससे कहानी में एक अनूठापन भी आ जाता है। डीआईडी लिटिल मास्टर्स की जज के रूप में मैं इन टॉप 16 प्रतिभागियों के साथ अपना अनुभव बाटूंगी और उन्हें डांस में अभिव्यक्ति और सौम्यता का महत्व बताऊंगी। मुझे इस शो में खूब मजा आ रहा है क्योंकि इसमें मुझे देश की जबर्दस्त प्रतिभाओं को देखने का मौका मिल रहा है। इन बच्चों की असाधारण प्रतिभा, एक शानदार भविष्य और एक बेहतर कल का वादा करती हैं।‘‘
डीआईडी लिटिल मास्टर्स के इस सीजन में जजों के पैनल में शामिल हुए सिद्धार्थ आनंद कहते है,ं ‘‘अपनी फिल्म के सेट पर भी मैं एक तरह से प्रतिभाओं को जज करता हूं और उनका निर्देशन करता हूं। यही मेरा विजन है। अब यहां एक क्रिएटिव डायरेक्टर हैं, जिनके साथ मैं लंबी चर्चा करता हूं और यह जानता हूं कि इस शो के लिए उनका क्या विजन है और वे क्या प्रस्तुत करना चाहते हैं। मैं इस टीम के जुनून से बेहद प्रभावित हूं। यह मेरे जुनून से मेल खाता है जो मैं अपने काम में अपनाता हूं। सिद्धार्थ ने इस शो के लिए डांस की बहुत-सी वर्कशॉप्स में भी हिस्सा लिया और अपना होमवर्क किया है। वे आगे बताते हैं, ‘‘मैं इसमें सामूहिक रुख अपनाना चाहूंगा। मैं उन कहानियों पर ध्यान दूंगा जो ये प्रतिभागी अपने डांस, अपनी अभिव्यक्ति, परिधानों और अपने प्रस्तुतीकरण के जरिए कहेंगे। मैं यह देखूंगा कि वे मंच पर इन सब बातों का इस्तेमाल कितने अच्छे ढंग से करते हैं। इसका तकनीकी पक्ष मैं इसे अपने सहयोगी जज मरजी पर छोड़ता हूं।‘‘
मशहरू कोरियोग्राफर मरजी पस्ेटनजी कहते है, ‘‘डीआईडी लिटिल मास्टर्स हमारे देश में डांस का भविष्य तैयार कर रहा है। यह शो उभरती युवा प्रतिभाओं का हुनर संवारने और उन्हें इस क्षेत्र में महारत दिलाने का एक बड़ा माध्यम है। इस शो के विजेताओं ने इंडस्ट्री में जबर्दस्त शोहरत हासिल की है। ये सभी अपने करियर में नई ऊंचाइयों पर पहुंचे हैं। मैं इस सफर का हिस्सा बनकर बेहद खुश हूं और नई पीढ़ी के डांसिंग सितारों को पेश करके बेहद रोमांचित महसूस कर रहा हूं। इस सीजन के प्रतिभागियों में सही मायनों में वह हुनर है जो सारे देश को उनकी धुन पर नचाएगा।‘‘
देश के कोने-कोने में ऑडिशन लेने के बाद डीआईडी लिटिल मास्टर्स अब ब्लॉकबस्टर टॉप 16 बच्चों की घोषणा करने के लिए तैयार है जो स्किपर्स के साथ अपनी ट्रेनिंग शुरू करेंगे। इन प्रतिभागियों को ‘तनय के टाइगर्स‘, ‘बीर के बाहुबली‘, ‘ जीतूमोनी के जांबाज‘ और ‘वैष्णवी के वीर‘ जैसी टीमों में रखा गया है। जहां तनय के टाइगर्स बोन ब्रेकिंग, क्रम्पिंग और काॅन्टेंपररी जैसी पॉपिंग एनिमेशन डांस शैलियों में महारत हासिल करेंगे, वही ‘बीर के बाहुबली‘ फ्रीस्टाइल और काॅन्टेंपररी में चमकेंगे। ‘जीतूमोनी के जांबाज‘ अपने लिरिकल हिपहॉप और फ्रीस्टाइल का जलवा दिखाएंगे और ‘वैष्णवी के वीर‘ कत्थक और बॉलीवुड हिप हॉप को बखूबी पेश करेंगे। ‘तनय के टाइगर्स‘ में शामिल हैं एपी रॉकर्स (रामटेक, नागपुर), मन आर. पटेल और अमित देलवानी (मोरनी, राजकोट), ब्रिंदा दहल (नेपाल) और सूर्या श्रीजीत (त्रिरुवनंतपुरम)। ‘वीर के बाहुबली‘ में शामिल हैं – स्टेसी वैलरी माउरी (शिलांग), गौतम डांस स्टूडियो (भुवनेश्वर), अभिनव अरुण (कोल्लम) और तम्मन गम्मू (ईटानगर)।
‘जीतू के जांबाज‘ में शामिल होकर डांस फ्लोर पर धूम मचाने के लिए तैयार हैं – आरडीए क्रू (गोमिया, झारखंड), उर्वा भावसार (अहमदाबाद), सत्यम राय और फायर स्टेपर क्रू (फरीदाबाद)। ‘वैष्णवी के वीर‘ में शामिल होकर अपने डांस का सपना सच करने जा रहे हैं – जुड़वा बहनें तान्या और तनिशा, रोहन थापा (नेपाल), बीट बॉयज इंडिया (इंदौर) और जिया ठाकुर (हैदराबाद)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *