मनोरंजन

लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल जी को ‘दिल विल प्यार व्यार’ गाने में अय्या शब्द के इस्तेमाल की प्रेरणा कहां से मिली?

इंडियन आइडल 10 के शीर्ष 8 प्रतियोगी इस हफ्ते के अंत में ‘लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल’ स्पेशल एपिसोड में अद्भुत प्रदर्शन के साथ एक संगीतमय यात्रा पर ले जाने के लिए तैयार हैं। महान संगीतकार प्यारेलाल जी ने अपनी उपस्थिति से शो का मान बढ़ाया और प्रतियोगियों के बेहतरीन प्रदर्शन से आश्चर्यचकित भी रह गए। जब सौम्य चक्रवर्ती ने प्यारेलाल जी से पूछा कि प्रसिद्ध गीत ‘दिल विल प्यार व्यार’ में ‘अय्या’ शब्द कहां से आया, तो प्यारेलाल जी ने खुलासा किया कि लक्ष्मीकांत जी ही वह शख्स थे जिन्होंने इन रचनाओं में छोटी-छोटी चीजें जोड़ी हैं।
प्यारेलाल जी ने बताया कि ‘अय्या’ शब्द दरअसल, लक्ष्मीकांत जी की नौकरानी से आया था, जो एक महाराष्ट्रीयन महिला थी। रोचक बात यह है कि लक्ष्मीकांत जी की मराठी नौकरानी अक्सर ‘अय्या’ शब्द बोला करती थी। उन्हें यह शब्द इतना अच्छा लगा कि उन्होंने इसका इस्तेमाल गाने में कर दिया। इस तरह की कई कहानियां हैं जिन्होंने उन्हें संगीत बनाने में प्रेरणा देने का काम किया।
प्यारेलाल जी ने इंडियन आइडल 10 के मंच पर कहा, “एक दिन लक्ष्मीकांत जी आए और बोले कि मेरे घर पर नई नौकरानी आई है। वह हर सेकंड ‘अय्या’ शब्द बोलती है। हम अपनी नई रचना में इसका इस्तेमाल क्यों नहीं कर सकते? यह उस गाने में इस्तेमाल हुआ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *