केलॉग इंडिया ने मनाया नेशनल न्यूट्रिशन मंथ

नई दिल्ली। सितंबर महीना पोषण के महत्व को सामने लेकर आया है, क्योंकि केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इस महीने को राष्ट्रीय पोषण माह, नेशनल न्यूयट्रिशन मंथ, घोषित किया है। केलॉग इंडिया कुपोषण के खिलाफ भारत की लड़ाई में शामिल हुआ है और इसने रुइतमंाजीमींइपज ऑफ स्किपिंग ब्रेकफास्ट अभियान का अनावरण किया है जिसमें नाश्ता ना करने की आदत छोड़ने पर जोर दिया जा रहा है।
आंकड़े सारी बातें कह देते हैं। नाश्ते के पर्याप्त पोषण विषय को लेकर एक सर्वेक्षण कराया गया है। बच्चों द्वारा रोजाना लिये जा रहे पोषक तत्वों की मात्रा से उसका संबंध, किशोरों और वयस्कों से उसका संबंध, यह सर्वेक्षण 4 प्रमुख महानगरों में कराया गया। इस सर्वेक्षण में उनका सहयोग कर रहे केलॉग इंडिया ने बताया कि चार में तीन य2ः भारतीय पर्याप्त पोषक तत्वों वाला नाश्ताय नहीं करते हैं। दरअसल, चार में से एक व्याक्ति ने बताया कि वह नाश्ते को पूरी तरह नजरअंदाज कर देते हैं। केलॉग इंडिया की इस दमदार मुहिम का लक्ष्य इन आंकड़ों को पलटना है और इस बात को सामने लाना है कि किस तरह पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करनी चाहिये। एक मजबूत उद्देश्य के लिये, तैयार की गई यह अभियान पूरे देशभर में क्रांति लाने के लिये टीवी, रेडियो और सोशल मीडिया को माध्यम बना रहा है। जाने-माने शेफ रणवीर बरार, सेलिब्रिटी और फिटनेस उत्साही मंदिरा बेदी और मास्टर शेफ इंडिया के सीजन 1 की विजेता, जाने-माने शेफ पंकज भदौरिया जैसी हस्तियों ने इस अभियान में साथ देने के लिए साझेदारी की है। उन्होंने बताया कि अपने दिन की सही शुरुआत करना किसी को भी अच्छी सेहत देता है और भविष्य में उससे स्वास्थ्य से जुड़े फायदे मिलते हैं।
इस पहल का उद्देश्य सुबह के पोषण को दिन का मुख्य हिस्सा बनाने के लिये भारत को प्रेरित करना है। यह अभियान पहले ही देशभर में क्रांति की तरह अपने पैर फैला चुका है। प्रमुख लाइफस्टाइल और मॉमी ब्लॉगर्स अपने फॉलोअर्स को भी इस अभियान में शामिल होने के लिये प्रेरित कर रहे हैं।
केलॉग इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, सुमित माथुर ने कहा, नेशनल न्यूाट्रिशन मंथ सरकार की बहुत ही बेहतरीन मुहिम है, जोकि पोषण के मिशन को एक जन आंदोलन बनाने के लिए तत्पर है। यह केलॉग के साथ सही मेल खाता है क्योंकि हम पोषण पर फोकस करने वाले संस्थान हैं। उपरोक्त, के साथ कदम से कदम मिलाते हुए, हम अपने ग्राहकों को इस महीने एक साधारण सी चीज करने को कह रहे हैं। यह वादा करें कि आप अपने परिवार के लोगों को हर दिन सुबह नियमित रूप से पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता खाये बगैर जाने नहीं देंगे।
शेफ रणवीर बरार कहते हैं, नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। बदकिस्मती से हर कोई अपने दिन की शुरुआत सेहतमंद नाश्ते के साथ नहीं कर पाता। दिन की शुरुआत करने के लिये एक सेहतमंद नाश्ता ऊर्जा देता है और यह बात साबित हुई है कि इससे क्लांसरूम में कॉग्नेटिव परफॉर्मेंस बेहतर होती है। साथ ही पोषण तत्वों को ग्रहण करने की क्षमता बेहतर होती है, मेटाबॉल्ज्मि तेज होता है, शारीरिक और मानसिक सेहत अच्छी होती है। यह पूरे दिन अच्छा स्वास्थ्यवर्धक खाना खाने में आपकी मदद करता है। यह ना केवल आसान होता है, बल्कि रेडी-टू-ईट सीरियल्स लोगों के पोषण की जरूरत के अनुसार दिन की शुरुआत आसान बना देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *