राष्ट्रीय

कृषि इंडिया एक्सपो का लांच संस्करण एवं द्वितीय वेलनेस इंडिया एक्सपो 20-22 अगस्त 2018 को प्रगति मैदान में आरंभ होगा

नई दिल्ली। जब कृषि एवं वेलनेस (कल्याण) तथा स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञ टिकाऊ ग्रामीण विकास एवं स्वास्थ्य देखभाल पर चर्चा करने के लिए एकत्र होते हैं, तो रुझानों की एक अनूठी पैनी दृष्टि से भरा नजरिया उभर कर सामने आता है। 20-22 अगस्त 2018 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले कृषि इंडिया 2018 एक्सपो एवं वेलनेस इंडिया 2018 एक्सपो से इसी दृष्टिकोण के उभर कर सामने आने की उम्मीद है। इन प्रदर्शनियों ने नीति निर्माताओं का भी ध्यान इस ओर खींचा है। इस एक्सपो मे अलग-अलग राज्यों से 3000 से अधिक लोगो के आने की उम्मीद लगाई जा रही है
आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येस्सो नाइक एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री के जे अल्फोंस उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे,जबकि कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत, वाणिज्य एवं उद्योग तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री श्री सी आर चैधरी, और कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगडे विशिष्ट अतिथि होंगे।
विख्यात वक्ताओं में नीति आयोग के सदस्य श्री रमेश चंद, आयुष मंत्रालय में सलाहकार (आयुष) डॉ. डी सी कटोच, संयुक्त निदेशक (विस्तार), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में संयुक्त निदेशक डॉ जे पी शर्मा, योग आचार्य इरा त्रिवेदी आदि शामिल हैं।
कृषि इंडिया एक्सपो में नीति निर्माता, निजी क्षेत्र, विख्यात विशेषज्ञ, किसानों के संगठन, कृषि-उद्यमी आदि बाजार, भूमि एवं जल सुविधा, अधिक समावेशी एवं टिकाऊ ग्रामीण भारत के निर्माण के लिए नवोन्मेषण एवं ऐसे अन्य कई मुद्वों पर अपने अनुभवों एवं अच्छे प्रचलनों के आदान प्रदान के लिए एकत्र होंगे। देश भर से आए प्रतिभागी ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बेहतर नीतियों के द्वारा एक सशक्त ग्रामीण भारत के निर्माण के अवसरों पर चर्चा करेंगे, जांच करेंगे कि किस प्रकार प्रौद्योगिकी एवं नवोन्मेषण फसल गुणवत्ता एवं उत्पादन में बढोतरी कर रहे हैं, और किस प्रकार सार्वजनिक एवं निजी साझीदारों के साथ सर्वश्रेष्ठ तरीके से काम किया जाए।
वेलनेस इंडिया एक्सपो ऑर्गेनिक इंडिया, हेल्थ इंडिया एवं बायोटेक इंडिया को समावेशित करते हुए जैविक, पर्यटन, स्पा, सौंदर्य, फिटनेस, पोषण, योग, आयुष, चिकित्सा, जैवप्रौद्योगिकी विश्व आदि क्षेत्रों से जुड़े शीर्ष व्यक्तियों को एक साथ जोड़ता है। इस एक्सपो का लक्ष्य लोगांे को योग एवं आयुर्वेद के जरिये अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के बारे में सोचने एवं लाने में सहायता करना एवं लोगों के स्वास्थ्य एवं कल्याण के बारे में एक नया संवाद शुरु करना है। वेलनेस इंडिया एक्सपो कल्याण, फिटनेस, दिमाग, शरीर एवं भावना से संबंधित सबसे बड़े स्वास्थ्य मेलों में एक है। यह प्रदर्शनी एक अनोखा सामुदायिक कार्यक्रम है जो स्वास्थ्य एवं कल्याण के एक बहुआयामी, पूरक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करता है।
एक्सपो के आयोजक, भारत व्यापार संवर्द्धन संगठन (आईटीपीओ) एवं एक्सहिबिशंस इंडिया ग्रुप का विश्वास है कि यह प्रदर्शनी सभी कृषि एवं वेलनेस हितधारकों के लिए मार्गदर्शक साबित होंगे जो अपने व्यवसाय एवं कार्यकलापों का विस्तार एवं उनका विविधीकरण करना चाहते हैं।
छोटे किसानों को सशक्त बनाने के बारे में बोलते हुए आईटीपीओ के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री एल सी गोयल ने कहा, ‘ निम्न उत्पादक मूल्य, उच्च इनपुट लागत एवं बाजारों की निम्न सुविधा ग्रामीण समुदायों के सामने आने वाली बड़ी समस्याएं हैं। सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने एवं जय किसान की अवधारणा पर पुनर्विचार करने के अपने लक्ष्य को अर्जित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। कृषि इंडिया 2018 एक्सपो जीडीपी में एवं खाद्य सुरक्षा में क्षेत्र के योगदान में सुधार करने के लिए आवश्यक ग्रामीण विकास सृजित करने में सरकार के मिशन को सहायता देता है। ‘
यह बताते हुए कि स्वास्थ्य एवं वेलनेस उद्योग अभी मजबूत स्थिति में है और स्वास्थ्य उत्पादों की मांग अब पहले की तुलना में काफी अधिक है, एक्सहिबिशंस इंडिया ग्रुप के अध्यक्ष श्री प्रेम बहल ने कहा कि, ‘सरकार की स्वस्थ जिंदगी की पहल के अनुरूप, जो पारंपरिक उपचारों, योग एवं आयुर्वेद को बढ़ावा देता है, वेलनेस इंडिया एक्सपो आपके मस्तिष्क, शरीर एवं आत्मा को ईंधन देता है। भारत में एक स्वास्थ्य क्रांति चल रही है और वेलनेस इंडिया एक्सपो स्वास्थ्य एवं वेलनेस उत्पादों के गुणवत्तापूर्ण सप्लायरों एवं मैन्यूफैक्चर्रों के लिए सोर्स करने का एक उपयुक्त स्थान है।‘
प्रगति मैदान के हॉल 7 ए, बी एवं सी में फैले तीन दिवसीय कार्यक्रम में सम्मेलन के सत्रों का आयोजन एवं पैनल परिचर्चा, कार्यशालाओं एवं प्रदर्शनी का आयोजन तथा अध्ययन एवं नेटवर्किंग अवसर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *