राष्ट्रीय

कैट ने व्यापारियों को ई-कॉमर्स से जोड़ने के लिए कंपनियों को दिया खुला निमंत्रण

नई दिल्ली। देश के सात करोड़ व्यापारियों के व्यापार को आधुनिक बनाने और ई-कॉमर्स बाजार में दुकान खोलने के लिए प्रेरित करने को लेकर कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स(कैट) ने देशव्यापी अभियान चलाने की घोषणा की है। कैट ने इस अभियान से जुड़ने के लिए देश के सभी प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों को खुला निमंत्रण दिया है। कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने मंगलवार को जारी संयुक्त बयान में कहा की ई-कॉमर्स भविष्य का तेजी से बढ़ता हुआ बाजार है और व्यापारी भी अपने आप को इससे अछूता नहीं रख सकता है।
यह एक सर्वविदित तथ्य है कि खासतौर पर 18 से 40 आयु वर्ग के उपभोक्ता अधिकांश सामान अब ऑनलाइन खरीदते हैं और देश भर में खरीदी के तौर तरीके में एक बुनियादी परिवर्तन आया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कैट ने देशभर के व्यापारियों को ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से जोड़ने का निश्चय किया है, जिससे वो अपने वर्तमान व्यापार और भुगतान में डिजिटल सिस्टम को आसानी से अपना सकें। भरतिया ने कहा कि भारत के घरेलू व्यापार बेहद बड़ा और विस्तृत है। इस दृष्टि से कैट ने देश के प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों को खुला निमंत्रण दिया है कि वह कैट के साथ जुड़कर व्यापारियों को टेक्नोलॉजी के माध्यम से ई-कॉमर्स व्यापार से जोड़ने में सहभागी बनें।
व्यापारी नेताओं ने कहा कि पिछले पांच वर्षो से कैट मास्टरकार्ड के साथ मिलकर देश भर में व्यापारियों को डिजिटल भुगतान से जोड़ने का एक राष्ट्रीय अभियान चलाए हुए हैं, जिसमें अब तक लगभग पांच लाख से अधिक व्यापारियों ने डिजिटल भुगतान को अपने व्यापार में अपनाया है। भरतिया एवं खंडेलवाल ने कहा कि व्यापारियों को ई-कॉमर्स से जोड़ने के प्रयासों में कैट जिन ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ काम करेगा, उसमें यह सुनिश्चित होगा कि ऐसा कोई गठजोड़ व्यापारियों के हितों के खिलाफ न हो और कंपनियां ई-कॉमर्स की सभी गाइडलाइन्स का पालन कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *