राष्ट्रीय

पुलिस आयुक्त, श्री अमूल्य पटनायक ने दिल्ली पुलिस के ई-लर्निंग पोर्टल “निपुण’’ शुरू किया

नई दिल्ली। पुलिस आयुक्त, श्री अमूल्य पटनायक ने पीएचक्यू के सम्मेलन हॉल में दिल्ली पुलिस के ई-लर्निंग पोर्टल “निपुण’’ की शुरूआत की है। इस पहल के माध्यम से दिल्ली पुलिस अपने कर्मियों को सेवा प्रशिक्षण देने में उन्नत प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगी। पोर्टल का उद्देश्य क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किए गए विशेष पाठ्यक्रमों के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण और जानकारी देना है। कानून, स्थायी आदेश, जांच चेकलिस्ट, केस फाइलों के लिए फॉर्म, नवीनतम उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के फैसले ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाने के साथ ऑनलाइन संसाधन के साथ, यह अनुमान लगाया गया है कि जांच अधिकारी इस जानकारी का लाभ उठाएंगे और उनका कर्तव्य किसी भी समय, पाठ्यक्रम लेने की लचीलापन अब पुलिस कर्मियों के लिए अपने कौशल को अपग्रेड करना और कार्य करने के समय के साथ प्रशिक्षण समय को संतुलित करते समय अपने सीखने को फिर से लागू करना संभव कर देगा। फीडबैक और प्रशिक्षण की जरूरतों के आधार पर पाठ्यक्रम हमारे जांच अधिकारी और अन्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किए जाएंगे। पाठ्यक्रमों में से कई पाठ्यक्रम विकसित किए गए हैं, जिसमें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, फिक्की, एनएचआरसी, एनसीपीसीआर और जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय के परियोजना के तहत “सहयोगी शिक्षा और साझेदारी“ के तहत सहयोग कर रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली पुलिस सेवा प्राधिकरण ने दिल्ली पुलिस के लिए विशिष्ट पाठ्यक्रम विकसित करने में भागीदार होने के लिए भी सहमति व्यक्त की है।
इस मौके पर दिल्ली पुलिस के प्रशिक्षण प्रभाग की वेबसाइट भी लॉन्च की गई है। दिल्ली पुलिस के पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों में संकाय और प्रशिक्षुओं के बीच सूचना साझा करने की सुविधा के उद्देश्य से, वेबसाइट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, अध्ययन सामग्री, नमूना प्रश्न पत्र, मैनुअल, कानून और बहुत कुछ प्रदान करती है। इसका उद्देश्य पुलिस कर्मियों को उनके मूल प्रशिक्षण से गुजरने के लिए प्रासंगिक जानकारी तक ऑनलाइन पहुंच देना है। सेवा में प्रवेश करने वाले कंप्यूटर साक्षर पुलिस कर्मियों की बढ़ती संख्या के साथ, वेबसाइट न केवल सूचना प्रदान करेगी, बल्कि प्रतिक्रिया तंत्र और ब्रिजिंग संचार अंतर के लिए एक उपकरण के रूप में भी कार्य करेगी।
पुलिस आयुक्त ने बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों तक पहुंचने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में प्रशिक्षण प्रभाग के प्रयासों की सराहना की, जो कानून में बदलावों को अद्यतन करने और बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, बहुत ही कम समय में सात हजार कांस्टेबल के बड़े बैच के प्रशिक्षण के लिए आधारभूत संरचना विकास की सराहना की गई। आयुष मंत्रालय, योग मंत्रालय, योग संस्थान के सहयोग से प्रशिक्षण प्रभाग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण पर आयोजित प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम की सराहना करते हुए पुलिस आयुक्त ने नियमित रूप से पुलिस कर्मियों के लिए रोजमर्रा की जिंदगी में योग के महत्व पर जोर दिया।
ऐसे पाठ्यक्रम पुलिस बल में तनाव को कम करने में सकारात्मक दृष्टिकोण और अपने दृष्टिकोण और बेहतर पुलिसिंग के वितरण के साथ एक लंबा सफर तय करेंगे। ऐसे कई पाठ्यक्रमों के साथ हम बेसिक स्तर पर कर्मियों के लिए हमारे पुलिस स्टेशनों में योग लेने में सक्षम होंगे, जो न केवल उत्पादकता में सुधार करेगा, बल्कि उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से फिट बनाएगा। इस अवसर पर स्पेशल सीएसपी राजेश मलिक, श्री. एस निथियानंदम, श्री. ताज हसन, श्री. संदीप गोयल, श्री. आरएस कृष्णिया, श्री. एसके गौतम, श्री. संजय सिंह, श्री. विवेक गोगिया, सुश्री नुजत हसन, श्री. आरपी उपाध्याय, श्री. वीरेंद्र सिंह, श्री. सतीश गोल्खा, जेटीसीएसपी और डीसीएसपी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *