सामाजिक

अगरबत्ती उद्योग में महिला शक्ति को बढ़ावा देने के लिए जेडब्लैक ने देशव्यापी अभियान शुरू किया

नई दिल्ली। क्वालिटी युक्त सुगंधित अगरबत्तियों की लीडर, जेड ब्लैक ने ‘‘अगरबत्ती उद्योग में महिला शक्ति” को बढ़ावा देने वाले देशव्यापी अभियान के साथ मुंबई में एक किफायती और उच्च कोटि प्रीमियम सेगमेंट, ‘जेड ब्लैक लक्जरी’ लॉन्च किया। यह रोड शो मुंबई से प्रारंभ होकर होटल हंस पहुचा और अब यह देहरादून, भुवनेश्वर, रांची और पटना जैसे शहरों में जाएगा। अगरबत्ती निर्माता अंकित अग्रवाल ने कहा, ‘‘अगरबत्ती व्यवसाय में महिला शक्ति जुड़ने से वो अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाएंगी।”
म.प्र. स्थित मैसूर दीप परफ्यूमरी हाउस, साल 1992 में शुरू किया गया। फेक्ट्री में लगभग 1500 कर्मचारी कार्यरत है उसमें 70 प्रतिशत महिलाए कार्यरत है। कंपनी इंदौर मध्यप्रदेश तथा कानपुर, रायपुर, जयपुर एवं कटक के मैन्युफैक्चरिंग इकाई से कंपनी प्रतिवर्ष 8 बिलियन अगरबत्तियां बनाती है। नई किफायती और चारकोल मुक्त जेड ब्लैक लक्जरी सीरीज 4 सुगंध जैसे फ्रैंच लेवेंडर, शुद्ध चन्दन, ब्लैक मस्क और वाइट सेज जिन्हें भारत और अन्य देशों से विशेषकर प्राकृतिक और ताजा सामग्री से शरीर व मन को सुकून देने एवं वातावरण को शुद्ध करने के लिए बनाई गई हैं।
संगठित अगरबत्ती क्षेत्र की प्रमुख कंपनी के रूप में एमडीपीएच के डायरेक्टर, श्री अंकित अग्रवाल ने कहा, ‘‘हम मध्यप्रदेश के इंदौर में एक अत्याधुनिक कारखाने की स्थापना कर रहे हैं, जो 2.5 लाख वर्गफीट में स्थित है तथा सितम्बर 2018 से कार्य करना प्रारंभ कर देगा। इससे हमारी उत्पादन क्षमता लगभग 40 प्रतिशत बढ़ जाएगी तथा मध्यप्रदेश की 1000 महिलाओं को रोजगार मिलेगा। यह महिलाओं के सशक्तिकरण और ‘मेक इन इंडिया’ में हमारा योगदान प्रशस्त करेगा और देश के तेजी से बढ़ते अगरबत्ती व्यापार में महिलाओं के लिए और ज्यादा नौकरियों का निर्माण होगा।” उन्होंने आगे कहा, ‘‘यह कदम हमारी प्रतिज्ञा और हमारे मिशन “प्रार्थना होगी स्वीकार” को अभिव्यक्त करता है, जिसका प्रचार ब्रांड एम्बेसडर के रूप में भारतीय क्रिकेटर, एमएस धोनी कर रहे हैं तथा लोगों तक प्रार्थना की शक्ति का महत्व पहुंचा रहे हैं।”
दक्षिण एशिया में नेपाल और पश्चिम में अमेरिका के पहले ऑफिस शुरू होने के साथ-साथ कम्पनी ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में प्रवेश करने की भी घोषणा की है। भारत में अगरबत्ती का बाजार 5000 करोड़ रूपए का है और नियोजित एवं अनियोजित क्षेत्र में एक समान रूप से वितरित है। 2500 करोड़ रु. का नियोजित क्षेत्र नए उत्पादों एवं ट्रेंड्स के साथ अनियोजित क्षेत्र में मुकाबले अधिक तेजी से विकसित हो रहा है। जेड ब्लैक का 15 से 18 प्रतिशत बाजार अंश के साथ सर्वोच्च तीन कंपनियों में से एक है। कॉस्मेटिक और खाद्य सामग्री में नए उत्पादों के साथ घरेलू और ग्लोबल बाजार में कंपनी 15 से 16 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करने का अनुमान लगा रही है। राजस्व वित्तवर्ष 18 में निर्यात में 965 करोड़ रु. छू चुका है, जो वित्तवर्ष 15 में 798 करोड़ रु. के मुकाबले अधिक है। गल्फ, यूरोप और अफ्रीका भारतीय अगरबत्तियों के सबसे प्रमुख तीन बाजार हैं।
एमडीपीएच के डायरेक्टर, अंकित अग्रवाल ने कहा, ‘‘इनोवेशन हमेशा से ही एमडीपीएच और जेडब्लैक का मूल मन्त्र है। विगत वर्षों में हम कई नई खुशबू और कॉन्सेप्ट्स लेकर आते रहे हैं, जिसकी वजह से हम देश के अगरबत्ती बाजार का बड़ा हिस्सा हासिल कर पाए। ‘जेड ब्लैक’ लक्जरी सीरीज के साथ हम प्रीमियम अगरबत्ती के बाजार में 18 प्रतिशत हिस्सा हासिल करने की योजना बना रहे हैं।” जेड ब्लैक 1200 से ज्यादा उत्पाद पेश करता है, जिनमें अगरबत्ती, धूपबत्ती, धूप कोन्स, धूप स्टिक्स और हवन सामग्री शामिल हैं। जेडब्लैक के उत्पाद पूरे भारत में उपलब्ध हैं एवं 10 अन्य देशों को निर्यात किए जाते हैं। जेड ब्लैक रोज साढ़े-सात लाख रिटेल काउंटर्स से 15 लाख से अधिक रिटेल पैक्स की बिक्री करता है। जेड ब्लैक 20 से अधिक देशों को अपने उत्पाद निर्यात कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *