स्वास्थ्य

इंडस हेल्थ प्लस ने प्रस्तुत किया डीएनए वाईज : आपकी व्यक्तिगत जेनेटिक जाँच

दिल्ली। प्रतिबंधात्मक स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अग्रीण, इंडस हेल्थ प्लस हाल ही में डीएनए वाईज नाम की एक नवीनतम और अनोखी (क्रांतिकारी) प्रतिबंधात्मक स्वास्थ्य सेवा प्रस्तुत की डीएनए वाईज ये एक व्यक्तिगत जेनेटिक जाँच है जो व्यक्ति के डीएनए की व्याख्या करके एक रिपोर्ट तैयार करती है। इस रिपोर्ट से हमें अपने स्वास्थ्य को होने वाले खतरों के बारे मे पता चलता है तथा आहार और कसरत में कौन से व्यक्तिगत बदलाव करने चाहिये इसका निर्णय लेने में आसानी होती है।
इंडस हेल्थ प्लस के ज्वाईन्ट मैनेजिंग डायरेक्टर श्री. अमोल नायकवाड़ी ने कहा, ‘किसी भी आयु में होने वाले जीवनशैली से जुड़े रोगों का बढ़ता आंकड़ा देखकर प्रतिबंधात्मक स्वास्थ्य के लिये एक अद्वितीय मंच उपलब्ध कराने के लिए हम प्रेरित हुए हर एक का भविष्य रोगमुक्त हो इस उद्देश्य पर चलते हुए हमने प्रतिबंधात्मक सेवा का विस्तार बढ़ाने के हेतू से डीएनए वाईज जाँच उपलब्ध करायी है, व्यक्ति के डीएनए नुसार उसके स्वास्थ्य को होने वाले खतरे तथा खाने और कसरत की आदतों का और गुण विशेषों का विश्लेषण डीएनए वाईज करती है। इससे लोगों को उनकी स्वास्थ्य जाँच का नियोजन अपने व्यक्तिगत जरुरत के अनुसार करने में आसानी होती है और उस आधार पर वे एक सुरक्षित जीवनशैली का चयन कर सकते है। विभिन्न रोगों के तरफ अपने शरीर का जेनेटिक रुझान समझने से कोई भी व्यक्ती जीवनशैली में बदलाव करके आने वाले रोग को प्रलंबित कर सकता है या उसे टाल सकता है।
विशेष स्वास्थ्य सेवाएँ सुलभ और सस्ते दरों में उपलब्ध कराने के अपने लक्ष्य का अगला पड़ाव हमने डीएन वाईज जाँच के माध्यम से पार किया है। रोग-प्रतिबंध और निरोगी जीवनके संस्कार छोटे आयु से ही होने चाहिये ऐसी हमारी धारणा है। श्री. नायकवाड़ी ने आगे कहा, डीएनए वाईज जाँच, लार का नमूना देकर की जाने वाली एक बेहद आसान जाँच है जो घर बैठे आराम से कर सकते हैं। रिपोर्ट और जाँच के लिये नवीनतम तंत्रज्ञान और आंतर्राष्ट्रीय मानकों का उपयोग होता है। डीएनए वाईज सभी आयु के लोगों के लिये है और स्वास्थ्य, आहार तथा तंदुरुस्ती के ६० मापदंडो के बारे मे जानकारी मिलती है। ये पैकेज पूरे भारत में रू.14,999/ (जीएसटी) इस कीमत पर उपलब्ध किया गया है जिसमें लार नमूना कीट साथ में आता है तथा विशेष जेनेटिक काऊन्सिलर से काऊन्सिलिंग भी किया जाता है।
डीएनए वाईज जेनेटिक जाँच का कामयाब पायलट (मार्गदर्शक) प्रकल्प हाल ही मे १७ विभिन्न शहरों मे कार्यान्वित हुआ। उपभोक्ताओं ने उसे अच्छी तरह से सराहा और अब वे अपने अपने परिवार सदस्यों की जाँच करवा रहे हैं, हमें ऐसी प्रतिक्रिया मिली के जाँच रिपोर्ट और सिफारिशों की वजह से एक सुखी और स्वास्थ्यपूर्ण जीवन जीने का सामर्थ्य उन्हें प्राप्त हुआ है। उनमें से कई लोग अपने रिपोर्ट्स लेके डॉक्टर्स के पास, फिटनेस प्रशिक्षक के पास और डायेटिशियन के पास जा रहे है। उससे उन्हें जीवनशैली में व्यक्तिगत बदलाव करके और फायदे हो रहे है। डीएनए वाईज ये अपने परिवार के सब सदस्यों के लिये किया जाने वाला एक अद्वितीय और एक ही बार का निवेश है जिससे हमें शरीर का रोगों के तरफ होने वाला रुझान समझ आता है और सालाना स्वास्थ्य जाँच करने में मदद होती है। जीवनभर के निरोगी शरीर के लिये ये जेनेटिक जाँच एक मार्गदर्शक की तरह ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *