हलचल

मैक्स अस्पताल वैशाली ने कैंसर सरवाईवर्स के लिए नृत्य सत्र आयोजित किया

गाजियाबाद। सबसे घातक बीमारी, कैंसर से लड़ने के लिए जागरूकता बढ़ाने और सभी को एकजुट करने के लिए, मैक्स अस्पताल वैशाली ने रविवार को एक कार्यक्रम ‘साथी 2018’ का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में 200 से अधिक सरवाईवर्स ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण में डांस में सभी कैंसर सरवाईवर्स की भागीदारी, भावपूर्ण मुखर संगीत प्रदर्शन, कीबोर्ड करिश्मा और चकाचौंध जैज के साथ-साथ अस्पताल के चैंपियन थे।
“मुझे यह जानकर खुशी हुई कि मैक्स अस्पताल वैशाली कैंसर के बारे में जागरूकता फैला रहा है और इसके खिलाफ लड़ने के लिए सभी को एकजुट कर रहा है। हम जल्द ही पूर्ण और व्यापक कैंसर देखभाल प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक समर्पित कैंसर टॉवर लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। जबकि हम गुणवत्ता देखभाल और उन्नत उपचार विकल्प प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैंय प्रारंभिक पहचान का संदेश फैलाना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि लक्षणों की उपेक्षा और देर से निदान किया जाता है। हमें समाज में प्रचलित कैंसर उपचार के बारे में मिथकों और भ्रमों को भी दूर करने की आवश्यकता है। डॉ. गौरव अग्रवाल, यूनिट हेड, मैक्स अस्पताल, वैशाली ने कहा कि नवीनतम और उन्नत उपचार के विकल्प मजबूत समर्थन द्वारा उपलब्ध हैं, इससे बेहतर जीवन स्तर का इलाज संभव है।
कई कैंसर से बचे लोगों ने अपनी यात्रा और जीवन की बेहतर गुणवत्ता के उपचार को साझा किया ताकि इसके खिलाफ लड़ने वाले रोगियों को प्रेरित किया जा सके। चरण 4 डिम्बग्रंथि के कैंसर से पीड़ित रोगियों में से एक ने सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ने के लिए परिवार के सदस्यों को एक साथ समर्थन करने के लिए प्रेरित किया।
चरण 4 डिम्बग्रंथि के कैंसर का निदान होने के बाद वह मेरे पेट में फैल गया था, मैं पूरी तरह से उदास हो गया और अंदर से टूट गया। मेरे परिवार के समर्थन और कैंसर देखभाल उपचार में उन्नति के साथ, मैक्स अस्पताल वैशाली में डॉक्टरों ने शल्य चिकित्सा द्वारा 4 लीटर तरल पदार्थ निकाला और कीमोथेरेपी सत्र के 2 महीने के भीतर, मुझे पूरी तरह से ठीक लग रहा है। वर्षों से मैंने निरंतर प्रगति की है और जीवन की गुणवत्ता पूरी तरह से बेहतर है। मैं वास्तव में डॉक्टरों का शुक्रगुजार हूं और आप सभी को यह भी बताना चाहूंगा कि समय पर हस्तक्षेप से कैंसर का इलाज करने में मदद मिलती है और जीवन की अच्छी गुणवत्ता के साथ जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है।” – मरीज़ ने कहा।
आईसीएमआर द्वारा दर्ज हालिया आंकड़ों के अनुसार, भारत में प्रतिवर्ष 4 लाख से अधिक नए कैंसर रोगी दर्ज किए जाते हैं। स्तन और डिम्बग्रंथि का कैंसर भारतीय महिलाओं में मृत्यु दर का प्रमुख कारण है और भारत में कैंसर के कुल बोझ का 15% हिस्सा है। मौखिक कैंसर दुनिया भर में मृत्यु दर का छठा प्रमुख कारण है और उनमें से 35% का योगदान भारत से है। कैंसर में ऐसी फाइब्रोसिस की रूपांतरण दर 10% से अधिक है और अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो स्थिति अपरिवर्तनीय हो जाती है।
“अधिकांश रोगियों में कैंसर के इलाज के लिए उपलब्ध उन्नत उपचार विकल्पों के बारे में जागरूकता की कमी है। मैक्स अस्पताल वैशाली ने पिछले 2 वर्षों में 300 से अधिक रोगियों का इलाज किया है और ये सभी जीवन की बेहतर गुणवत्ता का नेतृत्व कर रहे हैं। कुछ एहतियाती उपाय 70% तक कैंसर के विकास के जोखिम से बच सकते हैं। ऐसे मजबूत सबूत हैं जो सभी प्रकार के कैंसर के जोखिम को मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप से जोड़ते हैं। कुछ आहार संबंधी परिवर्तन कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं। संतृप्त वसा में उच्च आहार से परहेज और सब्जियों और फलों में उच्च आहार का सेवन करने से पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में संभव सबूत हैं। इस तरह के घातक कैंसर के प्रबंधन में जोखिम कारकों और प्रारंभिक चरण का पता लगाने के महत्व के बारे में लोगों को शिक्षित किया जाना चाहिए। ”डॉ. अतुल गोयल, निदेशक, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, मैक्स अस्पताल, वैशाली ने कहा।
ग्लोबाकैन 2018, भारत द्वारा प्रदान किए गए हाल के आंकड़ों के अनुसार, कैंसर के निदान वाले नए रोगियों की संख्या में 3% की वृद्धि हुई है, और मृत्यु दर 2018 में 30% दर्ज की गई थी। पिछले 5 वर्षों में कुल प्रचलित मामलों में। लगभग 80000 रोगियों के लिए लेखांकन, मृत्यु दर को लगभग 40% तक जिम्मेदार ठहराया जाता है। जागरूकता की कमी कारकों में से एक है, लेकिन प्रौद्योगिकी में उन्नति और कुछ जीवनशैली में किसी भी प्रकार के कैंसर के विकास के जोखिम को संशोधित किया जाता है और इसकी मृत्यु दर को कम किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *