हलचल

ओरल केयर का जनसमूह के बीच विस्तार करते हुए क्लोव डेंटल ने शाहदरा में एक दुर्लभ सेंटर आफ एक्सिलेंस की स्थापना की

नई दिल्ली। क्वालिटी डेंटल केयर भारत के सुविधाहीन एवं सुविधाओं से वंचित इलाकों तक पहुंचाते हुए, भारत की सबसे बड़ी डेंटल चेन, क्लोव डेंटल ने दिल्ली के शाहदरा इलाके के दुर्गापुरी क्षेत्र में एक मल्टीस्पेशियलिस्ट चैरिटेबल क्लिनिक की स्थापना की है। पूर्व राष्ट्रपति, एपीजे अब्दुल कलाम, जिन्होंने क्लोव डेंटल के पहले हैरिटेज क्लिनिक का उद्घाटन किया था, के आदर्षों से प्रेरित इस समूह ने बताया कि यह समाज के सभी वर्गों के लिए क्वालिटी ओरल केयर को सुलभ व किफायती बनाने के लिए समर्पित है। यह क्लिनिक सेंटर आफ एक्सिलेंस के रूप में काम करेगा और डेंटल केयर की जरूरत व महत्व के संचार पर केंद्रित रहेगा।
क्लोव डेंटल के सीईओ, अमरिंदर सिंह ने कहा, ‘‘क्वालिटी डेंटल एवं ओरल केयर के लिए हमारी प्रतिबद्धता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता। देश के 12 राज्यों में 290 से अधिक क्लिनिक खोलने के बाद हम सुविधाओं से वंचित या कम सुविधाओं वाले क्षेत्रों में विश्वस्तरीय केयर एवं इलाज पहुंचाना चाहते हैं।’’ यह चेन हाईजीन एवं स्टरलाईजेशन के अमेरिकन मापदंड प्रदान करने के लिए मश्हूर है और इस सुविधा को उस जनसमूह तक पहुंचाना चाहती है, जो नियमित तौर पर क्लिनिक में नहीं पहुंच पाते हैं। सिंह ने कहा, ‘‘यह हमारे लिए ओरल हाईजीन की अच्छी देखभाल की जरूरत पर व्यापक जागरुकता फैलाने के लिए एक बेहतरीन टूल है।’’
क्लोव डेंटल के चीफ क्लिनिकल आॅफिसर, ले. जनरल डाॅ. विमल अरोड़ा ने कहा, ‘‘क्लोव डेंटल भारत की एक अग्रणी मल्टी-स्पेशियलिस्ट डेंटल चेन है, जो लोगों को उन्नत डेंटल टेक्नाॅलाॅजी युक्त सेवाएं तथा हाईजीन एवं स्टरलाईजेशन के विश्वस्तरीय स्टैंडर्ड प्रदान करने के माध्यम तलाशता है। शुरुआत में हमारे पास दिल्ली-एनसीआर में केवल एक क्लिनिक है और यह जल्द ही 5 क्लिनिक में विस्तृत हो जाएगा। हर जोन में एक क्लिनिक होता, जिसका पूरा जोर इलाज की क्वालिटी पर होगा।’’
दुनिया में सर्वाधिक ओरल कैंसर भारत में होते हैं, जिसका कारण धूम्रपान, तम्बाकू या खैनी चबाना है। मजदूरों, मैन्युअल काम करने वालों के बीच इसका काफी ज्यादा प्रचलन है। इन लोगों को ओरल कैंसर का काफी ज्यादा खतरा होता है, जिसका पता अक्सर नहीं चल पाता है क्योंकि इनका डायग्नोसिस नहीं कराया जाता। क्लोव डेंटल क्वालिटी हेल्थकेयर प्रदान करने की इस कमी को पूरा करेगा।
क्लोव डेंटल विभिन्न समुदायों के साथ मिलकर ओरल एवं डेंटल केयर पर जागरुकता बढ़ाएगा। इसके हाईजीन अवेयरनेस एण्ड नीड सेंसिटाईजेशन फाॅर डेंटल एण्ड ओरल केयर (हंस-दो) प्रोग्राम ने दिल्ली के विभिन्न स्कूलों और सुविधाहीन इलाकों में अनेक वर्कषाॅप्स एवं मोबाईल क्लिनिक आयोजित किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *