टेक्नोलॉजीव्यापार

हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स ने एक नए ब्रांड – क्यूबो, ऑल-पावर्ड कनेक्टेड स्मार्ट डिवाइसेस को लाॅन्च किया

नई दिल्ली। हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स, एक हीरो समूह की कंपनी क्यूबो के लॉन्च के साथ उपभोक्ता प्रौद्योगिकी बाजार में आगे बढ़ी, एआई कनेक्टेड स्मार्ट उपकरणों की एक श्रृंखला है। क्यूबो का उद्देश्य प्रौद्योगिकी उत्पादों का निर्माण करना है जो उपयोगकर्ताओं को अपने घर और प्रियजनों से जुड़े रहने की अनुमति देगा, यह परिवार, पालतू जानवर या कीमती सामान हो सकते हैं। क्यूबो पोर्टफोलियो के तहत आज लॉन्च किए गए उत्पाद स्मार्ट इंडोर कैमरा, स्मार्ट गैस सेंसर, स्मार्ट स्मोक सेंसर और स्मार्ट डोर/विंडो सेंसर हैं।
क्यूबो स्मार्ट इंडोर कैमरा, भारतीय बाजार में सबसे सुरक्षित और शक्तिशाली कैमरा INR 13,490 की एमआरपी पर उपलब्ध होगा। यह सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास फुल एचडी कैमरा, एआई सुविधाओं और सुरक्षित – एन्क्रिप्टेड वीडियो स्ट्रीमिंग और स्टोरेज के साथ आता है। स्मार्ट सेंसर जैसे कि क्यूबो स्मार्ट गैस सेंसर, स्मार्ट स्मोक सेंसर, और स्मार्ट दरवाजा और विंडो सेंसर सभी की कीमत प्छत् 3000 है। क्यूबो स्मार्ट इंडोर कैमरा और स्मार्ट सेंसर क्यूबो की वेबसाइट www.quboworld.com पर खरीदने के लिए उपलब्ध होंगे और 27 सितंबर से प्रमुख ई-कॉमर्स साइटों और रिटेल स्टोर पर भी उपलब्ध होंगे। ग्राहक केंद्रितता को ध्यान में रखते हुए, किसी भी मुद्दे पर उपयोगकर्ताओं की सहायता के लिए हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स के पास एक चैबीसों घंटे ग्राहक सहायता टीम होगी।
हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स की टीम का मानना है कि एक व्यापक क्रांति स्मार्ट उपकरणों के प्रसार के रूप में आ रही है जो सर्वव्यापी कनेक्टिविटी, क्लाउड कंप्यूटिंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और कम लागत वाले सेंसर जैसे प्रौद्योगिकी रुझानों से प्रेरित है। इन प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाते हुए, हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स ने अगले 2 वर्षों में होम ऑटोमेशन, ऑटोमोटिव और एंटरटेनमेंट डोमेन में 10 से अधिक स्मार्ट उत्पादों को लॉन्च करने की योजना बनाई है। इनमें से प्रत्येक उपकरण भारतीय उपभोक्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं को हल करने के लिए और भारतीय वातावरण और परिवार के सेट-अप में काम करने के लिए आधारभूत संरचना है। उपकरणों के स्मार्ट इकोसिस्टम को भारतीय परिवारों / घरों को उनके आसपास की दुनिया से जोड़ने और उनकी सूचना, स्वचालन और सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है।
लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स के संस्थापक निदेशक उज्ज्वल मुंजाल ने कहा, “क्यूबो के साथ हमारी दृष्टि एक अग्रणी उपभोक्ता प्रौद्योगिकी ब्रांड बनाने और अगले 3-5 वर्षों में एक मिलियन घरों तक पहुंचने की है। टेसोल्व, माईबॉक्स और जेनटिक्स के साथ उद्यम के लिए इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स सबसे आगे रहा है। हम उपभोक्ता खंड में स्मार्ट उपकरणों के लिए अपना पहला स्वतंत्र ब्रांड लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी हमारे जीवन में आगे बढ़ रही है, हम सबसे अधिक मामलों से अलग हो रहे हैं। हम ऐसे उत्पादों के निर्माण का एक बड़ा अवसर देखते हैं जो हमारे जीवन को सार्थक रूप से प्रभावित करते हैं। हमने हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स में INR 350Cr के करीब निवेश किया है और हम अगले कुछ वर्षों में ~INR 150-200 Cr के निवेश की उम्मीद करते हैं।
लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स के सीईओ, निखिल राजपाल ने कहा: “एक बड़ी क्रांति आ रही है जहां एआई-संचालित कनेक्टेड डिवाइस सुरक्षा, कनेक्टिविटी, मनोरंजन और स्वास्थ्य सेवा से संबंधित प्रमुख वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल कर सकते हैं। हमने उन उत्पादों के अनुसंधान और विकास में 2 साल से अधिक का निवेश किया है जो उपभोक्ता जरूरतों को हल करने के लिए एआई जैसी अग्रणी प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। जब हम आज लॉन्च किए गए उत्पादों की हमारी सीमा के साथ गृह सुरक्षा और स्वचालन स्थान को संबोधित कर रहे हैं, तो हम घर, मोटर वाहन और बच्चों की श्रेणियों में भी अधिक उत्पादों की खोज कर रहे हैं।”
फ्लैगशिप क्यूबो स्मार्ट इंडोर कैमरा का उद्देश्य हमारे प्रियजनों से अलगाव की चिंता के आसपास बढ़ती चुनौती को दूर करना है। अपने 1080p फुल एचडी कैमरा के साथ, यह उपयोगकर्ता को घर पर दूरस्थ रूप से निगरानी रखने और प्रियजनों के साथ जुड़े रहने में मदद करता है। यह इस तरह के रूप में वर्ग सुविधाओं में सबसे अच्छा एक मेजबान के रूप में सहायक है :

  • उद्योग के अग्रणी कैमरा फीचर : फुल एचडी कैमरा, 140 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू, नाइट विजन और 2-वे ऑडियो
  • व्यक्ति का पता लगाने, चेहरा पहचानने और बच्चे के रोने के अलर्ट के लिए ऑ ल पावर्ड इमेज एनालिटिक्स तकनीक
  • श्रेणी में सबसे सुरक्षित उपकरण : डिवाइस में क्वालकॉम द्वारा एक कस्टम सुरक्षित सिलिकॉन चिप है, जिसमें पीकेआई आधारित रूट-ऑफ-ट्रस्ट है जो इसे छेड़छाड़ और मैलवेयर से बचाता है। डेटा ट्रांसमिशन और स्टोरेज भी क्रिप्टोग्राफिक एल्गोरिदम और सुरक्षा के उच्चतम वैश्विक मानकों का अनुपालन करते हैं।
  • एलेक्सा निर्मित : डिवाइस को आवाज द्वारा नियंत्रित करने में सक्षम बनाने और घर के मनोरंजन और स्वचालन केंद्र के रूप में भी काम करता है।

फ्लैगशिप क्यूबो स्मार्ट इंडोर कैमरा डिवाइस में इसके प्रोसेसर के लिए एलेक्सा और क्वालकॉम के लिए अमेजन के साथ साझेदारी में बनाया गया है। इस प्रमुख उत्पाद को हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स में इन-हाउस टीम द्वारा इंजीनियर और डिजाइन किया गया है। एलेक्सा बिल्ट-इन के साथ, उपयोगकर्ता समाचार, संगीत, मौसम, और सरल वॉइस कमांड के साथ रिमाइंडरों की एक विस्तृत श्रृंखला तक भी पहुँच बना सकते हैं। एलेक्सा के माध्यम से घर पर विभिन्न स्मार्ट उपकरणों को नियंत्रित करने और दूर से प्रबंधित करने के लिए क्यूबो स्मार्ट इंडोर कैमरा का उपयोग स्मार्ट होम हब के रूप में किया जा सकता है।
“एलेक्सा के लिए हमारी दृष्टि हर जगह है कि ग्राहक बातचीत करना चाहते हैं। एलेक्सा वॉयस सर्विसेज के माध्यम से, हम एलेक्सा निर्मित के साथ आवाज-पहले उपकरणों के निर्माण को सरल बनाने का लक्ष्य रखते हैं। यह डिवाइस को जटिल भाषण मान्यता और प्राकृतिक भाषा समझ को संभालने में मदद करता है, “एलेक्सा स्किल्स एंड वॉयस सर्विसेज, अमेजन इंडिया के कंट्री मैनेजर दिलीप आर.एस.। भारत में ग्राहकों के लिए स्मार्ट होम डिवाइसेस के क्यूबो रेंज के साथ हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स को नए रूप में देखना रोमांचक है। केवल एलेक्सा को घर की सुरक्षा के लिए पूछना और स्मार्ट घरों को नियंत्रित करना ग्राहकों के लिए आनंदमय होगा।”
क्वालकॉम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष, राजेन वागडिया ने कहा, “हम लॉन्च के समय टीम को बधाई देते हुए कहते हैं, “हम क्यूबो स्मार्ट इंडोर कैमरे पर अपने गहन शिक्षण-आधारित छवि विश्लेषिकी मंच को पावर देने के लिए हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। क्यूबो में इस्तेमाल किया जा रहा क्वालकॉम® विजन इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य मशीन लर्निंग के लिए शक्तिशाली विजुअल कंप्यूटिंग और एज कंप्यूटिंग और असाधारण शक्ति और थर्मल दक्षता का समर्थन करने के लिए बनाया गया है। कैमरे पर उपलब्ध वस्तु और ध्वनि पहचान क्षमता उद्योग की अग्रणी है। स्मार्ट उपकरणों को उपभोक्ताओं द्वारा तेजी से अपनाया और पसंद किया जा रहा है और हम इस उपभोक्ता प्रवृत्ति का नेतृत्व करने में हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *