राष्ट्रीय

जल्द आम लोगों के लिए शुरू होगा द्वारका – नजफगढ़ मेट्रो कॉरिडोर

नई दिल्ली। द्वारका – नजफगढ़ कॉरिडोर अब परिचालन के लिए तैयार है। जिनमें 4.295 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर में तीन स्टेशन शामिल हैं – द्वारका (ब्लू लाइन से इंटरचेंज), नांगली और नजफगढ़। श्री अनुज दयाल, कार्यकारी निदेशक (सीसी)/डीएमआरसी ने बताया कि इस खंड के खुलने के बाद, दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क विस्तृत होकर 274 स्टेशन सहित 377 कि॰मी॰ (नोएडा-ग्रेटर नोएडा अक्वा लाइन को मिलाकर) लंबा हो जाएगा।

  1. कॉरिडोर विवरण :

● लंबाई: 4.295 किलोमीटर
● कुल 4.295 किलोमीटर लंबाई में, 2.754 कि.मी. एलिवेटेड है और 1.541 कि. मी. अंडरग्राउंड है।
● गेज: स्टैंडर्ड गेज
● कलर कोड: ग्रे
● स्टेशन: 03 द्वारका (ब्लू लाइन के साथ इंटरचेंज), नांगली और नजफगढ़। नजफगढ़ अंडरग्राउंड स्टेशन है जबकि द्वारका और नंगली एलिवेटेड स्टेशन हैं।
● इस खंड का 1.18 कि.मी. आगे ढांसा बस स्टैंड तक विस्तार होगा। इस सेक्शन के दिसम्बर 2020 तक पूरा होने की संभावना है।

2. द्वारका मेट्रो स्टेशन – इंटरचेंज हब

द्वारका मेट्रो स्टेशन जो द्वारका सबसिटी को नजफगढ़ इलाके से जोड़ेगा, अब इंटरचेंज सुविधा के रूप में उभरने के लिए तैयार है। द्वारका सैक्टर-21 के बाद द्वारका सब सिटी में, द्वारका दूसरा इंटरचेंज स्टेशन होगा।
एक 80 मीटर की गली/पैसेज ब्लू लाइन द्वारका सैक्टर 21 – नोएडा इलेक्ट्रोनिक सिटीध्वैशाली के पुराने द्वारका स्टेशन को नए स्टेशन से जोड़ती है, जिसका विस्तार एक भाग के रूप में नजफगढ़ तक हो रहा है। पेड एरिया द्वारा कोनकोर्स से कोनकोर्स तक कनैक्टिविटी होगी।
लगभग 2000 वर्ग मीटर अतिरिक्त पार्किंग क्षेत्र स्टेशन पर उपलब्ध कराया जाएगा। ई-रिक्शा, ऑटो रिक्शा और बसों के द्वारा आने-जाने की व्यवस्था के साथ विस्तृत मल्टीमोडल एकीकरण का प्रावधान किया गया है।
बता दें कि नया स्टेशन दो सतह वाला होगा जिसमें कोनकोर्स भूतल पर और प्लैटफार्म 14 मीटर की ऊंचाई पर होगा। स्टेशन की सुंदरता के लिए कई स्थलों पर आर्टवर्क लगाए गए हैं।

3. नजफगढ़ – डम्बेल स्टेशन

नजफगढ़ मेट्रो स्टेशन नजफगढ़ इलाके के अति व्यस्त दिल्ली गेट इंटरसेक्सन पर है। स्टेशन का अवस्थान मुख्य नजफगढ़ रोड पर है जिसके बगल में मार्केट एरिया के साथ साथ कई सरकारी विद्यालय हैं। चूंकि, स्टेशन नजफगढ़ को जोड़ने वाले एक बड़े सार्वजनिक मार्ग पर है, अतः वहाँ जगह की कमी थी। इसलिए, अंतिम स्टेशन बॉक्स को कई जगहों पर विस्तार के साथ-साथ संकुचित करते हुए डम्बेल का आकार प्रदान किया गया है।
सभी उपस्कर कमरों एवं अन्य आवश्यक घटकों के समायोजन हेतु स्टेशन बॉक्स थोड़ा लंबा है। परिणामस्वरूप, प्लैटफार्म भी लगभग 195 मीटर लंबे हैं।

4. सोलर पावर प्लांट

इस खंड के तीनों स्थलों पर छत के ऊपर सोलर पावर प्लांट लगाए गए हैं। इसका विवरण निम्नलिखित है :-
1. द्वारका मेट्रो स्टेशन – 175 KWp
2. नजफगढ़ डिपो – 182 KWp
3. नांगली मेट्रो स्टेशन – 240 KWp
अतः द्वारका – नजफगढ़ कॉरिडॉर की उत्पादन क्षमता 597 KWp होगी। वर्तमान में, कुल मिलाकर, दिल्ली मेट्रो 30 KWp सोलर पावर का उत्पादन कर रही है।

5. परिचालन योजना

द्वारका – नजफगढ़ सेक्शन में पीक ऑवर के दौरान 7 मिनट 30 सेकेंड की फ्रीक्वेंसी पर ट्रेन सेवा उपलब्ध रहेगी। इस सेक्शन पर मेट्रो में कुल 6 मिनट 20 सेकेंड का यात्रा समय लगेगा।
“द्वारका- नजफगढ़ कॉरीडोर दिल्ली क्षेत्र को नजफगढ़ से जोड़ेगा। द्वारका इंटरचेंज स्टेशन की सुविधा के द्वारा नजफगढ़ से आने वाले यात्री एनसीआर के सुदूर इलाकों तक आसानी से सफर कर सकेंगे। नजफगढ़ के भीतरी इलाकों में भी इस कॉरीडोर के आने से ट्रैफिक में जाम से मुक्ति मिलने की उम्मीद है। इस 4.295 किलोमीटर लंबे सेक्शन का निर्माण एक इंजीनियरिंग उपलब्धि भी रही क्योंकि इसे नजफगढ़ के व्यस्त इलाकों से गुजरना पड़ा। बहुत जल्द इस सेक्शन का विस्तार ढांसा स्टैंड तक भी होगा।“

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *