टेक्नोलॉजी

स्मार्टफोन के अनोखे काम

क्या आपके पास स्मार्टफोन है। अगर हां, तो उससे क्या-क्या करते हैं। कॉलिंग, चैटिंग, मैसेजिंग, इंटरनैट या शायद कुछ दूसरे काम। हालांकि, स्मार्टफोन में कुछ ऐसे फीचर्स भी होते हैं, जिन फीचर्स की मदद से कई काम आसान हो जाते हैं। जैसे, फोटो खींचना, मूवी प्रोजैक्टर बनाना, रिमोट को चैक करना, मल्टीपल पैनोरामा शॉट्स, हाई क्वालिटी लैंस बनाना, साऊंड क्वालिटी बढ़ाना जैसे कई काम किए जा सकते हैं।
टी.वी., स्पीकर, डी.वी.डी. प्लेयर या अन्य किसी डिवाइस का रिमोट जब काम करना बंद कर देता है तो अक्सर बैटरी बदलकर सही होने का पता लगाया जाता है। हालांकि, कई बार बैटरी बदलने से भी बात नहीं बनती। ऐसे में रिमोट ठीक है या नहीं इस बात का पता लगना मुश्किल हो जाता है लेकिन आपका स्मार्टफोन इस काम को चुटकी में कर सकता है। यानी आप स्मार्टफोन की मदद से इस बात का पता लगा सकते हैं कि रिमोट ठीक है या नहीं। इसका पता लगाने के लिए रिमोट के सैंसर को फोन के कैमरे के सामने रखकर रिमोट के बटन दबाएं। ऐसा करने पर रिमोट के सैंसर में लाइट ब्लिंक करती नजर आएगी। हालांकि, इसे आप बिना कैमरे की मदद से नहीं देख सकते। यदि सैंसर में लाइट ब्लिंक कर रही है, तो रिमोट पूरी तरह सही है।

  • स्मार्टफोन को बनाएं प्रोजैक्टर : मूवी प्रोजैक्टर बनाने के लिए सबसे पहले मैग्निफाइंग लैंस का हैंडल काट दें। इसके बाद उसे शू बॉक्स पर रखकर चारों तरफ से मार्क कर लें और बॉक्स काट लें। बॉक्स में होल होने के बाद लैंस को उसमें फिट करें और ग्लू की मदद से चिपका लें। इसके बाद बॉक्स के अंदर स्मार्टफोन रखने वाला स्टैंड बनाना होगा। इसके लिए थर्माकोल के टुकड़े का इस्तेमाल करें। स्टैंड बनाने के लिए सबसे पहले बॉक्स के अंदर का मेजरमैंट करके थर्माकोल के 2 लंबे टुकड़े काट लें। इन दोनों को इस तरह काटना है कि बॉक्स के अंदर इन्हें आसानी से मूव किया जा सके। इसके बाद एक टुकड़े के ऊपर दूसरे को 90 डिग्री पर चिपका लें। अब इस स्टैंड पर टेप की मदद से स्मार्टफोन को फिट कर लें। अब स्मार्टफोन पर कोई फिल्म या वीडियो प्ले करें और स्टैंड पर रखने के बाद बॉक्स के अंदर लैंस की तरफ रख दें। आप देखेंगे की लैंस से वीडियो का जो आऊटपुट निकलेगा वो बिग रैजोल्यूशन वाला होगा। जब आप कोई मूवी प्ले करें तो कॉन्ट्रास्ट को 100 प्रतिशत तक बढ़ा लेंताकि आपको वीडियो का बेहतर आऊटपुट मिलेगा।
  • इयरफोन से फोटो खींचना : कई स्मार्टफोन का इयरफोन सिर्फ म्यूजिक और रेडियो सुनने के काम ही नहीं आता बल्कि इसकी मदद से आप फोटो भी कैप्चर कर सकते हैं। दरअसल, इयरफोन में प्ले/पॉज का जो बटन होता है वो आप स्मार्टफोन को बिना टच किए फोटो क्लिक कर सकते हैं। साथ ही, वॉल्यूम कम/ज्यादा वाले बटन से जूम इन और जूम आऊट किया जा सकता है। हालांकि, ये जरूरी नहीं कि सभी स्मार्टफोन में ये फीचर्स काम करे। इसका सबसे बड़ा फायदा सैल्फी लेने के वक्त होता है।
  • लैंस क्वालिटी को बढ़ाना : स्मार्टफोन का कैमरा अच्छा होने के बाद भी कई बार क्लोज-अप फोटो बेहतर नहीं आता। ऐसे में आप लैंस पर पानी की एक बूंद लगाकर फोटो निकालें। ऐसा करने पर कैमरा के लैंस की जूम बेहतर हो जाता है और बिना किसी जूम के वो छोटो ऑब्जैक्ट को बड़े रैजोल्यूशन में दिखाता है। यानी इसके बाद आप किसी भी क्लोज-अप ऑब्जैक्ट का बेहतर क्वालिटी वाला फोटो क्लिक कर सकते हैं।
  • फोन की साऊंड क्वालिटी को बढ़ाना : कई फोन में हैवी स्पीकर नहीं होता, जिसकी वजह से आवाज कम आती है। ऐसे में खाली जार के इस्तेमाल से फोन की आवाज को कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ अपने स्मार्टफोन को एक खाली जार में रखना होता है। ऐसा करने से स्पीकर की आवाज फैलती नहीं है और वो जार से एक साथ बाहर आती है। जिसकी वजह से वो ज्यादा लाऊड होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *