व्यापार

मानसून के दौरान ट्रैफिक पुलिस को सुरक्षित रहने में मदद कर रहा है आईसीआईसीआई लोम्बार्ड

मुंबई। मानसून का सीजन देश के लिए काफी अहम होता, इस मौसम में बारिश होने के चलते सड़कों पर जल भराव, पेड़ गिरने के कारण संपत्ति को नुकसान आदि से संबंधित चुनौतियां भी साथ आती हैं। हालांकि यह साल थोड़ा अलग है, जिसमें कोविड -19 महामारी की चुनौतियां अलग हैं। जब बात ट्रैफिक पुलिस सहित हमारे फ्रंट-लाइनपर्सन की बात आती है, चीजें थोड़ी मुश्किल हो सकती हैं।
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने फ्रंट लाइन कर्मियों को सहायता प्रदान करने के लिए मुंबई, नवी मुंबई और ठाणे में ट्रैफिक पुलिस के साथ सहयोग किया है। इस पहल के रूप में, इन स्थानों में 7,000 रेनकोट और 15,000 मास्क पुलिस कर्मचारियों को वितरित किए हैं। मुंबई ट्रैफिक पुलिस को इसमें से 5,000 रेनकोट और 10,000 मास्क प्रदान किए गए हैं। सभी मास्क विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की सिफारिशों के अनुसार एन 95 के थे, जिन्हें लंबे समय तक प्रयोग किया जा सकता है, साथ ही उन्हें धोकर दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है। रेनकोट 100 फीसदी शुद्ध पॉलिएस्टर कपड़े से बना है। जिसे पहनकर बारिश से पूर्ण सुरक्षा होती है।
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के कार्यकारी निदेशक संजीव मन्त्री ने कहा, ’’कोविड-19 महामारी के बीच शहर की अप्रत्याशित बारिश को देखते हुए यातायात पुलिस के जवान सड़कों पर यातायात को सुचारू रखने के लिए तैनात है। वह सुनिश्चित करते हैं कि सड़कों पर ट्रैफिक चलता रहे रुके नहीं। ऐसे में सड़क पर सुरक्षा के इन ‘संरक्षकों’ की सुरक्षा की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, हम आगे आए हैं और ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को रेनकोट और मास्क वितरित किए हैं। यह पहल सड़क सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक स्वाभाविक विस्तार है। साथ ही ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के योगदान और उनकी भावना को सलाम करने के लिए हमारा बहुत-बहुत आभार है।
महाराष्ट्र पुलिस के संयुक्त आयुक्त (ट्रैफिक) मधुकर पांडे, ने कहा, “कोविड 19 महामारी महामारी के इस कड़ी परीक्षा के दौरान हम आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के प्रति आभार व्यक्त करते हैं, क्योंकि इसने मुंबई ट्रैफिक पुलिस को 5,000 रेनवियर और 10,000 एन 95 मास्क प्रदान किए हैं।’’
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड सड़क सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। कंपनी का प्रमुख सीएसआर अभियान जिसका शीर्षक ‘राइड टू सेफ्टी’ है, दुपहिया वाहनों पर लोगों की सुरक्षा और भलाई के लिए काम करता है। इसका पूरा फोकस ऐसे बच्चे जो पिलियन राइडर्स के रूप में होते हैं उनपर रहता है। उन्हें विशेष रूप से आईएसआई मार्क के हेलमेट प्रदान कराए जाते हैं।
हाल के वर्षों में, इसे माता-पिता के बीच हेलमेट वितरित करने, पूरे परिवार को सुरक्षा प्रदान करने और हेलमेट के उपयोग को प्रोत्साहित करने तक का विस्तार किया गया है। इस पूरे अभ्यास के तहत 7 शहरों में कार्यशालाओं, रैलियों और अन्य ऑन-ग्राउंड कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है। इसके अलावा, इस अभियान के तहत 1 लाख से अधिक बच्चों और अभिभावकों को विशेष रूप से डिजाइन किए गए आईएसआई-मार्क के हेलमेट वितरित किए हैं।
कंपनी को 2019 में एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड प्रदान किया गया, क्योंकि 4,999 स्कूली बच्चों ने हेलमेट पहनकर सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक हेलमेट के आकार का मानव गठन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *