राष्ट्रीय

सांसद हेमा मालिनी की अगुवाई में पीएम मोदी से फिर मिले राष्ट्रीय संघर्ष समिति (NAC) के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडर अशोक राऊत

नई दिल्ली।  EPS-95* पेंशनर्स के लिये राष्ट्रीय स्तर पर संघर्ष कर रहे संगठन NAC के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडर अशोक राऊत ने *NAC* के प्रतिनिधि मंडल के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से प्रधानमंत्री कार्यालय में मुलाकात की व पेंशनर्स की 4 सूत्रीय मांग के विषय में ज्ञापन सौंपा।
कमांडर श्री अशोक राऊत ने  EPS-95* पेंशनर्स’ की दयनीय व मरणासन्न अवस्था का जिक्र करते हुए पेंशनर्स की बढ़ती हुई मृत्यु दर पर चिंता व्यक्त कर पेंशनर्स की मांगो को मंजूर करने हेतु 15 अगस्त 2021 को घोषणा करने की प्रार्थना की। संगठन की माँग है कि NAC के मुख्यालय बुलढाणा, महाराष्ट्र में पिछले 956 दिनों से जारी क्रमिक अनशन भी समाप्त हो सके।
गौरतलब है कि  EPS-95* पिछले कई सालों से निरन्तर अलग-अलग मंचों से अपनी माँगो को लेकर प्रदर्शन कर रहा है। पेंशनर्स की माँग है कि उन्हें मिनिमम पेंशन 7500 रुपये एवं मंहगाई भत्ता दिया जाए। ईपीएफओ के पत्र दिनांक 23.03.2017 के अनुसार ’वास्तविक वेतन पर उच्च पेंशन के विकल्प की सुविधा साथ ही मेडिकल सुविधा व अन्य’ भी मान्य हो। गैर EPS-95* रिटायर्ड कर्मचारियों का योजना में समावेश कर रू. 5000 मासिक पेंशन आदि मुख्य मांगों को संसद के इसी मानसून सत्र में मंजूर किया जाए ।
श्रीमती हेमा मालिनी ने प्रधानमंत्री के समक्ष NAC की मांगों का समर्थन करते हुए  EPS-95* पेंशनर्स का पक्ष रखा व पेंशनर्स की मांगों को मंजूर करने हेतु निवेदन किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि, ’’इस विषय पर NAC के प्रतिनिधि मंडल से हम पहले भी चर्चा कर चुके है. समस्यायों के समाधान की प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है लेकिन आप लोग व्यथित न हो।’’ ऐसा कहते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री के कार्यालय के राज्यमंत्री श्री जीतेंद्र सिंह को निर्देशित किया कि वह इस विषय पर विस्तार पूर्वक प्रतिनिधि मंडल से चर्चा करें।
प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशानुसार डाक्टर जीतेंद्र सिंह जी ने श्रीमती हेमा मालिनी जी की उपस्थिति में प्रतिनिधि मंडल के तर्क व तथ्य सुनें। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीथारमन जी से प्रतिनिधि मंडल की बैठक करवाई।
डाक्टर जीतेंद्र सिंह जी व श्रीमती हेमा मालिनी की उपस्थिति में छ।ब् राष्ट्रीय अध्यक्ष ने वित्त मंत्री से निवेदन किया कि  EPS-95* पेंशनर्स इतनी कम पेंशन राशि में कैसे गुजारा करते होंगे? कमांडर अशोक राउत ने इसका जिक्र करते हुए कहा, “हमारी चार सूत्रीय मांगों को शीघ्र पूर्ण किया जाए। *EPFO के पास पर्याप्त मात्रा में फंड है लेकिन फिर भी जिस प्रकार से अन्य पेंशन योजनाओं में सरकार ने अपना अंशदान बढ़ाया है उसी प्रकार से  EPS-95* पेंशन योजना में सरकार अपना अंशदान बढ़ाए व देश के वृद्ध  EPS-95* पेंशनर्स को सम्मान देते हुए सुरक्षित रखे।“वित्त मंत्री ने प्रतिनिधि मंडल की बात बहुत ही ध्यान से सुनी।
इस बैठक में NAC के प्रतिनिधि मंडल में संगठन के राष्ट्रीय महासचिव श्री वीरेन्द्र सिंह राजावत व राष्ट्रीय मुख्य सलाहकार श्री डॉ. पी एन पाटिल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *