राजनीति

दिवाली से पहले गांव में आई बिजली, ग्रामीणों ने जताया लोकसभा अध्यक्ष बिरला का आभार

-डॉ. प्रभात कुमार सिंघल, कोटा
बूंदी जिले के डोरा ग्राम पंचायत के कोचरिया गांव में दिवाली से पहले दिवाली सा माहौल है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से गांव में आजादी के बाद अब पहली बार बिजली पहुंची है। विद्युत सेवा मिलने से लोगों के चेहरे खुशी से चमक रहे हैं। ग्रामीणों ने इसके लिए शनिवार को कोटा स्थित कैंप कार्यालय आकर स्पीकर बिरला का आभार जताया। सरपंच कांति बाई ने बताया कि कोचरिया गांव में करीब 40 घर हैं। इस गांव में बिजली की सुविधा नहीं थी। ग्रामीण लंबे समय से इसके लिए प्रयासरत थे, लेकिन तकनीकी कारणों के चलते सभी तरह के प्रयासों के बावजूद राहत नहीं मिल रही थी। बिजली नहीं होने के कारण ग्रामीणों की रोजमर्रा का जीवन तो प्रभावित हो ही रहा था, बच्चों की शिक्षा में भी बाधा आती थी। गांव में बिजली नहीं होना युवाओं की शादी में बड़ी अड़चन भी बन रहा था। इस समस्या को देखते हुए ग्रामीणों ने करीब तीन माह पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बिरला को अपनी पीड़ा से अवगत करवाया था।
स्पीकर बिरला ने लोगों को आश्वस्त किया था कि वे उनकी परेशानी को दूर करने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। इसके बाद उन्होंने सभी तकनीकी बाधाओं को दूर करवाया जिससे गांव में दो दिन पहले विद्युत लाइन पहुंच गई। अब तक 40 में से 15 घरों में विद्युत कनेक्शन भी जारी हो चुके हैं। शेष घरों को भी जल्द विद्युत आपूर्ति से जोड़ दिया जाएगा। रात के समय घरों को रोशन होते देख ग्रामीणों के चेहरों पर खुशी के साथ संतोष भी है। उन्होंने वर्षों पुरानी इस मांग के पूरा होने पर शनिवार को कोटा स्थित कैंप कार्यालय में लोकसभा अध्यक्ष बिरला के प्रति आभार व्यक्त किया। बिरला ने ग्रामीणों से कहा कि अपने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को दूर करना उनका दायित्व है। ग्रामीणों ने अब लोकसभा अध्यक्ष बिरला से गांव के स्कूल के लिए भवन निर्माण का आग्रह किया है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में स्कूल का भवन नहीं है। इस कारण शिक्षक बच्चों को खुले में पढ़ाते हैं। बरसात और सर्दी के दिनों में तो इस कारण काफी परेशानी होती है। बिरला ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि वे इसके लिए प्रयास करेंगे।

  • आत्मनिर्भर बनने की आस लेकर पहुंचा रितेश

कोटा निवासी दिव्यांग रितेश भी शनिवार को लोकसभा अध्यक्ष बिरला के पास ट्रायसिकल उपलब्ध करवाने की गुहार लेकर पहुंचा। रितेश ने कहा कि दिव्यांगता के कारण आवागमन में कठिनाई होती है। इस कारण वह स्वयं का रोजगार नहीं करवा पा रहा है। स्पीकर बिरला ने न सिर्फ उसे ट्रायसिकल उपलब्ध करवाने का भरोसा दिलाया बल्कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को रितेश को बेहद कम दर पर ऋण उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए ताकि वह स्वयं का रोजगार कर आत्मनिर्भर बन सके।

  • जरूरतमंद महिलाओं से बनवाएंगे दीपक

समाज के वंचित-अभावग्रस्त वर्ग के लोगों की दीवाली भी रोशन हो इसके लिए खेल्लेश्वर धाम सेवार्थ समिति ने सराहनीय पहल की है। ‘‘ऊर्जावान दीपक-लक्ष्मीवान दीपक‘‘ अभियान के तहत समिति अक्षम, अभावग्रस्त और जरूरतमंत विधवा महिलाओं से गौकाष्ठ व मिट्टी के दीपक तैयार करवाएगी। इन दीपकों को आमजन को वितरित किया जाएगा। अभियान की शुभारंभ शनिवार को लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने किया। समिति के जितेंद्र शर्मा व सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि इस पहल से जरूरतमंद महिलाओं को त्यौहार के समय रोजगार उपलब्ध होगा, दीपावली पर प्राकृतिक वस्तुओं से बने दीपकों से प्रदूषण को नियंत्रण करने में भी सहायता मिलेगी।

  • सुनी आमजन की समस्याएं, दिए निराकरण के निर्देश

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने शनिवार को कैंप कार्यालय में भेंट की। इस दौरान कुछ लोग विकास कार्यों की मांग लेकर पहुंचे तो कुछ ने दिल्ली के बड़े अस्पताल में उपचार का आग्रह किया। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने सबकी बात को ध्यान से सुना और संबंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *