शिक्षा

मानद प्रो. चांसलर के रूप में एसआरएम यूनिवर्सिटी के निदेशक मंडल में शामिल हुए प्रोफेसर बर्टिल एंडरसन

नैनयैंग टेक्नालॉजिकल यूनिवर्सिटी में प्रेसिडेंट एमेरिटस, प्रोफेसर बर्टिल एंडरसन को एसआरएम यूनिवर्सिटी, एपी – अमरावती में मानद प्रो चांसलर नियुक्त किया गया है। डॉ. बर्टिल एंडरसन एसआरएम यूनिवर्सिटी, एपी – अमरावती के निदेशक मंडल में भी शामिल हुए हैं।
प्रोफेसर बर्टिल एंडरसन ने जुलाई 2011 से दिसंबर 2017 तक एनटीयू के तीसरे प्रेसिडेंट के रूप में काम किया है। इससे पहले वे 2007 से विश्वविद्यालय के प्रोवोस्ट थे। प्रेसिडेंट के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान इन्होंने एनटीयू को एशिया में नंबर 1 रैंक वाला संस्थान बनाने में सहायता की है और इसमें उनकी अहम भूमिका रही है। वे स्वीडन के एक विश्वविख्यात प्लांट बायोकेमिस्ट हैं और नोबल फाउंडेशन से उनका लंबे समय से चला आ रहा संबंध रहा है और इसमें इसकी केमिस्ट्री कमेटी की अध्यक्षता शामिल है। उन्होंने कृत्रिम पत्ते पर भी अनुसंधान की शुरुआत की। निरंतर चलने योग्य ऊर्जा अनुसंधान का यह उम्मीदों वाला क्षेत्र है जो सूर्य की रोशनी का उपयोग साफ, कम लागत वाले ऊर्जा स्रोत का उत्पादन करने के लिए करता है। प्रो एंडरसन ने बेसिक फोटोसिंथेसिस पर 300 से ज्यादा पेपर लिखे हैं और फोटो सिस्टम स्ट्रक्चर से लेकर बायोलॉजिकल मेमब्रेन तथा पौधों में लाइट स्ट्रेस जैसे विषयों को कवर किया है और 14,000 से ज्यादा साइटेशन मिले हैं।
एसआरएम यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट डॉ. पी सत्यनारायणन कहते हैं, “हम बोर्ड में प्रोफेसर एंडरसन का स्वागत करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं। एनटीयू में प्रोफेसर एंडरसन की भूमिका विश्वविद्यालय के प्रोफाइल को दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ने वाले अनुसंधान संघन विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में मजबूत करने वाले की रही है। विश्वविद्यालय का ट्रैक रिकार्ड प्रतिस्पर्धी रिसर्च ग्रांट जीतने और विश्वविख्यात वैज्ञानिकों को आकर्षित करने का रहा है। चूंकि हम एसआरएम एपी अमरावती की कल्पना नवीनता पर केंद्रित उत्कृष्ट केंद्र के रूप में करते हैं इसलिए हमें यकीन है कि यह गठजोड़ हमें अपना लक्ष्य सर्वश्रेष्ठ ढंग से हासिल करने में सहायता करेगा।”
आज एनटीयू दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते विश्वविद्यालयों में एक है। और इसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नए विश्वविद्यालयों में भी पहला स्थान दिया जाता है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 में एनटीयू का स्थान दुनिया भर में 11वां और एशिया में पहला है। एनटीयू शिखर के एशियाई विश्वविद्यालयों में सामान्यीकृत अनुसंधान साइटेशन प्रभाव में भी आगे है जो अनुसंधान के लिए एक अहम शैक्षिक गुणवत्ता माप है। प्रो एंडरसन को जुलाई 2011 में विश्वविद्यालय का तीसरा प्रेसिडेंट बनाया गया था और दिसंबर 2017 तक वे इस पद पर रहे। इससे पहले वे 2007 से प्रोवोस्ट थे।
एसआरएम यूनिवर्सिटी, एपी – अमरावती में प्रो. एंडरसन मुख्य रूप से संस्थान के लिए रणनीतिक दिशा तय करने पर फोकस करेंगे और इसके साथ अनुसंधान के लिहाज से खास झुकाव का भी विकास करेंगे। वे संस्थान के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का भी समर्थन करेंगे और एसआरएम एपी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूती से स्थापित होने में सहायता करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *