टेक्नोलॉजी

दुकानदार अब नए ‘पेटीएम फॉर बिजनेस’ ऐप का प्रयोग करके भुगतानों को ट्रैक कर सकते हैं

नई दिल्ली। भारत के सबसे बड़े मोबाइल प्रमुख वित्तीय सेवा प्लेटफार्म पेटीएम ने घोषणा की कि उसने एंड्रायड प्ले स्टोर पर ‘पेटीएम फॉर बिजनेस’ ऐप को शुरू किया है। यह ऐप दिल्ली में नए व्यापारियों को तुरंत साइन अप करने और डिजिटल भुगतान स्वीकार करना आरंभ करने के लिए पेटीएम क्यूआर कोड पाने में सक्षम करता है। व्यापारी अपने दैनिक भुगतानों और दिन के अंत के समाधानों को भी मैनेज कर सकते हैं।
यह ऐप भुगतानों की जांच करने, अपने पसंदीदा बैंक खातों में पिछले संग्रहण और ड्राफ्ट बंदोबस्त पर नजर रखने के लिए पेटीएम के मौजूदा 6 मिलियन ऑफलाइन व्यापारियों के साथ ही नए व्यापारियों को भी सेवाओं का पूरा सुइट प्रस्तुत करता है। वे इस ऐप के माध्यम से तुरंत ही पेटीएम क्यूआर का निर्माण कर सकते हैं, उसे प्रिंट कर सकते हैं, और 0 प्रतिषत शुल्क पर अपने बैंक खातों में सीधे असीमित भुगतान स्वीकार करने के लिए अपनी दुकानों पर इसका प्रयोग करना आरंभ कर सकते हैं। इसके अलावा, वे भुगतान पाने के लिए मैसेजिंग प्लेटफार्म्स के माध्यम से अपने ग्राहकों के साथ इस पेटीएम क्यूआर को साझा कर सकते हैं। यह ऐप दैनिक, साप्ताहिक और मासिक लेन-देनों के विवरणों को डाउनलोड करने का सहयोग करता है और बैंक बंदोबस्त का आनुमानित समय, यूटीआर संख्याओं (यूनिक टेक्सपेयर रिफरेंस) एवं अन्य जैसी महत्वपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध कराता है।
10 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध, यह ‘पेटीएम फॉर बिजनेस’ ऐप व्यापारियों को एसएमएस या ईमेल की पुष्टि के लिए इंतजार करने की जरूरत के बिना अपने लेन-देन की जानकारियां देखने की सुविधा देता है। कंपनी लक्ष्य देश में डिजिटल भुगतानों की और भी अधिक स्वीकार्यता के लिए मार्ग प्रशस्त करके व्यापारियों की दैनिक भुगतान संग्रहण और समाधान की समस्याओं को हल करना है।
पेटीएम की सीओओ किरण वसिरेड्डी ने कहा, “हम अपने व्यापारिक साझेदारों के लिए सर्वश्रेष्ठ भुगतान अवसंरचना का निर्माण करने के लिए समर्पित हैं। दिल्ली में हमारा ‘पेटीएम फॉर बिजनेस’ ऐप देश के विस्तृत और विविध व्यापारिक साझेदारों के समुदाय के लिए भुगतानों को सरल बनाने की ओर एक और कदम है। यह हमारे साझेदार व्यापारियों के लिए दैनिक व्यापारिक संचालनों को मैनेज करना आसान बनाएगा और इससे वह वन-स्टॉप समाधान पर निर्भर रहकर मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। भुगतान पाने के विभिन्न तरीकों को समेकित रूप से स्वीकार करने से लेकर दैनिक रूप से बंदोबस्त सारांश तक, हर जरूरत का ध्यान रखा गया है। हमें भरोसा है कि यह नया ऐप हमारे लाखों मौजूद व्यापारिक साझेदारों के साथ ही नए साझेदारों की भी मदद करेगा। हम पेटीएम के साथ प्रत्येक छोटे व बड़े व्यापारी को डिजिटल भुगतानों की ताकत देने के लिए अपने भुगतान नेटवर्क में निवेश करना जारी रखेंगे।”
पेटीएम ने देश में क्यूआर आधारित भुगतानों का प्रवर्तन किया है, जिससे लाखों छोटे व्यापारियों को अपने स्मार्टफोन्स का प्रयोग करके भुगतान स्वीकार करने की सुविधा मिली है। पेटीएम क्यूआर अब अपने व्यापारिक साझेदारों को किसी भी शुल्क के बिना सीधे उनके बैंक खातों में पेटीएम, यूपीआई और कार्ड भुगतान स्वीकार करने में सक्षम करता है, क्योंकि इसका लक्ष्य भुगतान के सभी बड़े तरीकों तक अपने सहयोग का विस्तार करना और उनके व्यापार को बढ़ाने में उनकी मदद करना है। ‘पेटीएम फॉर बिजनेस’ के साथ, अब कंपनी का लक्ष्य व्यापारियों को उनकी सभी भुगतान संबंधित जानकारियों के लिए एक सिंगल गंतव्य प्रस्तुत करना है।

तुरंत अपना खुद का पेटीएम क्यूआर बनाने के तीन तरीकें यहां दिए गए हैं:
1) +91 9004790047 पर मिस कॉल दें। हम आपको कॉल करेंगे।
2) business.paytm.com/retail  पर लॉग आॅन करें और अपना पेटीएम क्यूआर पाने के लिए चरणों का पालन करें।
3) गूगल प्ले स्टार से बिजनेस ऐप के लिए पेटीएम डाउनलोड करें।

  •  मौजूद पेटीएम खाते पर लॉगिन करें या नया पेटीएम खाता बनाएं।
  •  स्क्रीन के निचले-आधे हिस्से पर ‘गेट योर क्यूआर कोड नाउ’ पर टैप करें।
  •  अपने आधार और व्यापार की जानकारियां प्रविष्ट करें।
  •  अपने बैंक खाते की जानकारियां प्रविष्ट करें।
  • बधाई हो! अब आपके पास पेटीएम क्यूआर है जिसे आप प्रिंट/डाउनलोड कर सकते हैं।
    आज की अपने व्यापार को पेटीएम का फायदा दे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *