व्यापार

दीया मिर्जा समर्थित बेको ने पहली बार घरेलू देखभाल उत्पादों के लिए 94% प्लास्टिक-मुक्त टेट्रा-पाक समाधान लॉन्च किया

मुंबई : मुंबई स्थित डी2सी सस्टेनेबल होम और पर्सनल केयर ब्रांड बेको ने घरेलू देखभाल उत्पादों के लिए अपना पहला टेट्रा-पाक रिफिल सॉल्यूशन लॉन्च किया है। प्लास्टिक रिफिल पाउच का एक स्थायी विकल्प, आमतौर पर कपड़े धोने के डिटर्जेंट, डिशवाशिंग तरल और अन्य सफाई समाधानों के लिए उपयोग किया जाता है, बेको का टेट्रापैक 94% प्लास्टिक मुक्त है, जिसमें केवल प्लास्टिक के घटक ढक्कन और रिसाव-सबूत अस्तर हैं।
टेट्रा-पाक लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, बेको के सह-संस्थापक, आदित्य रुइया ने कहा, “बेको में हमारे दृष्टिकोण का एकमात्र ध्यान प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के तरीके खोजने और इस तरह एकल उपयोग प्लास्टिक के विनाशकारी प्रभाव को खत्म करने पर रहा है। जबकि प्लास्टिक की बोतलों और प्लास्टिक पाउच को विघटित होने में 450 साल लगते हैं, हमारे टेट्रा-पाक समाधान में केवल 5 साल लगते हैं। हमारे अनुमान में, यदि 30 लाख घरों को एक प्लास्टिक की बोतल को टेट्रापैक से बदल दिया जाए, तो कार्बन उत्सर्जन 50% तक कम हो सकता है – यानी उत्पाद के जीवन पर 165 मिलियन ग्राम कार्बन (333 मिलियन ग्राम कार्बन के विपरीत) चक्र।”।
उन्होंने कहा, “हमारा मिशन भारतीय उपभोक्ताओं को दैनिक उपयोग के उत्पादों के लिए नवीन विकल्प प्रदान करके स्थिरता को सुविधाजनक बनाना है, और हमारा टेट्रा-पाक रिफिल भारत को एक प्लास्टिक मुक्त राष्ट्र बनाने के हमारे प्रयास में एक ऐसा कदम है”, उन्होंने कहा।
अभिनेता और जलवायु योद्धा दीया मिर्जा द्वारा समर्थित, कंपनी ने हाल ही में रुकम कैपिटल के नेतृत्व में अपने सीरीज ए दौर में 3 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए। फंडिंग में आमिर खान, रणबीर कपूर, रोहित शर्मा और भूमि पेडनेकर जैसी स्थिरता के कारण कई मशहूर हस्तियों की भागीदारी देखी गई।
“मुख्य रूप से जूस और दूध जैसे खाद्य ग्रेड उत्पादों की पैकेजिंग के लिए उपयोग किया जाता है, टेट्रापैक तरल पदार्थों के परिवहन के लिए एक असाधारण पर्यावरण के अनुकूल तरीका है। हमारा मानना ​​है कि इस समाधान को होम क्लीनर स्पेस तक बढ़ाया जा सकता है, जिस पर प्लास्टिक पैकेजिंग का दबदबा है। बेको के क्रिएटिव डायरेक्टर उमंग सूद ने कहा कि पैकेजिंग, डिजाइन और उत्पाद में इनोवेशन समय की जरूरत है क्योंकि हम एक हरित भारत का निर्माण कर रहे हैं।
बेको इनोवेशन और ग्राहक अनुभव में अपनी उत्कृष्टता के माध्यम से घर और व्यक्तिगत देखभाल के क्षेत्र में भारत में टिकाऊ ब्रांड बनने की ओर अग्रसर है। ब्रांड वर्तमान में खुद को रीब्रांड करके बड़े पैमाने पर परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, और खुद को ग्रीन गुड्स मार्केट में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक लक्षित अभ्यास है, क्योंकि यह स्टार्टअप के स्थिरता के मूल मूल्य और शून्य-अपशिष्ट सुनिश्चित करने की दिशा में इसकी ड्राइव को दर्शाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *