शिक्षा

बीएमएल मुंजाल विश्वविद्यालय (एसीआईसी-बीएमयू) में अटल सामुदायिक नवाचार केंद्र इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप्स

दिल्ली। बीएमएल मुंजाल विश्वविद्यालय में अटल सामुदायिक नवाचार केंद्र (एसीआईसी-बीएमयू) ने आज घोषणा की कि इसके दो इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप को अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) द्वारा प्रतिष्ठित एसडीजी कॉफी टेबल बुक में शामिल किया गया है, जहां नवाचारों को सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के साथ मैप किया गया है। उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और सतत विकास को आगे बढ़ाने के लिए एसीआईसी-बीएमयू की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, यह मान्यता स्टार्ट-अप के लिए एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने में बीएमयू के प्रयासों को स्वीकार करती है, जो उन्हें संयुक्त राष्ट्र एसडीजी के साथ संरेखित करते हुए वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का समाधान करने वाले समाधान विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

  1. ग्लोवेट्रिक्स : इसका अभिनव उत्पाद, फिफ्थ सेंस, एक पहनने योग्य उपकरण है जिसे बधिर और भाषण-बाधित व्यक्तियों के लिए संचार की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सहज दो-तरफ़ा संचार को सक्षम बनाता है, पृष्ठभूमि ध्वनि सूचनाएँ प्रदान करता है, कई आउटपुट भाषाओं का समर्थन करता है और एक एर्गोनोमिक डिज़ाइन के साथ आता है। ग्लोवेट्रिक्स को एचडीएफसी बैंक स्टार्टअप परिवर्तन कार्यक्रम के तहत एसीआईसी-बीएमयू द्वारा समर्थन दिया गया है)
  2. वायुगार्ड क्लाइमेट टेक : उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) द्वारा मान्यता प्राप्त, वायुगार्ड क्लाइमेट टेक वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन से निपटने के तरीकों में क्रांतिकारी बदलाव लाने में सबसे आगे है। स्टार्ट-अप ने हाइब्रिड समाधान, ‘इलेक्ट्रिक-मैग्नेटिक टेक्नोलॉजी के साथ स्वच्छ हवा के भविष्य को खोलना’ को डिजाइन, विकसित और पेटेंट किया है। वायुगार्ड क्लाइमेट टेक को स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम के तहत एसीआईसी-बीएमयू द्वारा समर्थन दिया गया है।

बीएमएल मुंजाल विश्वविद्यालय में अटल सामुदायिक नवाचार केंद्र (एसीआईसी) के सीईओ डॉ. दविंदर सिंह ने कहा, “हमें अपने इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप को एसडीजी कॉफी टेबल बुक में शामिल किए जाने पर बेहद गर्व है।” “इस पुस्तक में शामिल उल्लेखनीय उद्यमी टिकाऊ उद्यमिता की परिवर्तनकारी क्षमता को प्रदर्शित करते हैं, जो बेहतर कल के लिए समावेशी विकास और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत के समर्पण को दर्शाता है। उनके अभिनव समाधान संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के साथ-साथ सामाजिक और पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान कर रहे हैं। इसके अलावा, फेरी राइड्स की सह-संस्थापक विंध्या मेहरोत्रा ​​को 75 महिला उद्यमियों पर कॉफी टेबल बुक में शामिल किया गया है, जिन्हें नीति आयोग के अटल इनक्यूबेशन सेंटर (एआईसी) और अटल सामुदायिक नवाचार केंद्रों (एसीआईसी) द्वारा समर्थन दिया जाता है। उम्मीद है कि बीएमयू की मान्यता दूसरों को उद्यमियों और सतत विकास दोनों का समर्थन करने के लिए प्रेरित करेगी। इन स्टार्ट-अप की सफलता ने अभिनव विचारों को पोषित करने के हमारे संकल्प को मजबूत किया है जो समाज और पर्यावरण पर स्थायी प्रभाव डाल सकते हैं। अटल इनोवेशन मिशन द्वारा एसडीजी कॉफी टेबल बुक, ‘इनोवेशन फॉर यू’, भारत के विभिन्न हिस्सों के उद्यमियों की 60 कहानियों का संकलन है, जिन्होंने अक्षय सामग्री, हरित ऊर्जा, शिक्षा और कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों के सशक्तिकरण पर केंद्रित अपने सतत नवाचारों के माध्यम से सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन लाया है। एसडीजी 2030 तक शांति और समृद्धि प्राप्त करने के लिए एक वैश्विक रोडमैप का प्रतिनिधित्व करते हैं। भारत इस आंदोलन में अग्रणी है, जो एसडीजी-केंद्रित नवाचार के माध्यम से समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए हितधारकों के बीच सहयोग को बढ़ावा देता है। स्टार्टअप20 ने जी20 नेताओं से सतत विकास लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने और कम प्रतिनिधित्व वाले समूहों का समर्थन करने का आग्रह किया। अटल इनोवेशन मिशन ने 400 से अधिक सतत विकास लक्ष्यों को समर्पित स्टार्ट-अप को समर्थन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *