व्यापार

DS HQ ने दुनिया की #1 LEED प्लेटिनम प्रमाणित ग्रीन बिल्डिंग के रूप में वैश्विक नेतृत्व बरकरार रखा

नई दिल्ली। हरित और संधारणीय भवन प्रथाओं में एक वैश्विक नेता के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि करते हुए, एक बहु-व्यवसाय निगम और एक अग्रणी FMCG समूह, धर्मपाल सत्यपाल समूह (DS समूह) को एक बार फिर USGBC मौजूदा भवन – O+M कार्यक्रम संस्करण 4.0 श्रेणी के तहत LEED (ऊर्जा और पर्यावरण डिजाइन में नेतृत्व) प्लेटिनम ग्रीन बिल्डिंग प्रमाणन से सम्मानित किया गया है। अगले पांच वर्षों के लिए वैध यह प्रमाणन समूह के मुख्यालय को प्रदान किया गया है, जिससे दुनिया की सबसे संधारणीय ग्रीन बिल्डिंग होने का इसका प्रतिष्ठित खिताब बरकरार रहेगा। भारत के उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित, DS समूह मुख्यालय (DSHQ) में वर्तमान में कॉर्पोरेट कार्यालय, एक R&D केंद्र और अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधाएं हैं।
यह प्रमाणन आठ मापदंडों के मूल्यांकन के आधार पर दिया गया, जैसे जल दक्षता, स्थान और परिवहन, इनडोर पर्यावरण गुणवत्ता, संधारणीय स्थल, ऊर्जा और वातावरण, सामग्री और संसाधन, नवाचार और क्षेत्रीय प्राथमिकता क्रेडिट। जून, 2024 में पुनः प्रमाणन के समय 110 में से 109 अंक प्राप्त करके – पिछले संस्करण से 104 अंक की वृद्धि के साथ, DS समूह मुख्यालय ने वैश्विक स्तर पर शीर्ष स्थान पुनः प्राप्त किया है।
DS समूह के उपाध्यक्ष श्री राजीव कुमार ने कहा, “हम LEED v4.0 संचालन और रखरखाव (O+M) कार्यक्रम के तहत DS मुख्यालय के LEED प्लेटिनम ग्रीन बिल्डिंग प्रमाणन के नवीनीकरण की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं। यह उपलब्धि पर्यावरणीय स्थिरता के लिए हमारी निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है और 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है। एक वैश्विक नेता के रूप में, DS समूह जिम्मेदार पर्यावरणीय प्रबंधन के महत्व को पहचानता है और हरित भविष्य के लिए सतत प्रथाओं को लगातार लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है।”
DS समूह मुख्यालय ने इस क्षेत्र में अपनी अनूठी पहलों के साथ लगातार अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखी है। जून 2023 में, भवन ने विभिन्न ऊर्जा बचत प्रौद्योगिकियों, स्वचालन और परिचालन दक्षता बढ़ाने की मदद से LEED शून्य कार्बन का दर्जा भी हासिल किया। डीएस ग्रुप की स्थिरता पहल इसके मुख्यालय से आगे बढ़कर देश भर में ऊर्जा प्रबंधन, जल संरक्षण, सामग्री पुनर्चक्रण और अपशिष्ट प्रबंधन जैसे विविध क्षेत्रों को शामिल करती है। ये प्रयास महत्वपूर्ण सामाजिक प्रभाव के लिए व्यवसाय, सामाजिक और पर्यावरणीय उद्देश्यों को एकीकृत करने की कंपनी की व्यापक प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं। नवीनतम सम्मान कॉर्पोरेट स्थिरता में एक वैश्विक नेता के रूप में डीएस ग्रुप की स्थिति को और मजबूत करता है और अपने संचालन में पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को एकीकृत करने के लिए इसके समर्पण को उजागर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *