स्वास्थ्य

भारत में स्ट्रोक के बढ़ते संकट से निपटने और इसके इलाज में क्रांति लाने प्रयास है ‘समय’

गुरुग्राम, एनसीआर। स्ट्रोक भारत में मृत्यु का दूसरा सबसे आम कारण है। भारत में हर साल लगभग 1,85,000 स्ट्रोक के मामले सामने आते हैं। यानी लगभग हर 40 सेकंड में एक व्यक्ति स्ट्रोक का शिकार होता है और हर 4 मिनट में इससे एक व्यक्ति की जान चली जाती है। 2023 में छपे एक लेख में यह तथ्य सामने आया था कि स्ट्रोक के मामले में भारत की स्थिति सबसे जटिल है। स्ट्रोक के 68.6 प्रतिशत मामले भारत से जुड़े हैं। स्ट्रोक के कारण जान गंवाने वाले 70.9 प्रतिशत भारत में हैं। वहीं, डिसएबिलिटी एडजस्टेड लाइफ ईयर्स लॉस्ट (दिव्यांगता के कारण जीवन प्रत्याशा में आई कमी) में भारत की हिस्सेदारी 77.7 प्रतिशत है।
वहीं लैंसेट न्यूरोलॉजी जर्नल (आईसीएमआर रिलीज) में प्रकाशित एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि स्ट्रोक के मामले में बचाव और उपचार दोनों की संभावना ज्यादा रहती है। लेकिन ध्यान न दिया गया तो 2050 तक यह सालाना 1 करोड़ मौतों का कारण बन सकता है। यह अनुमान वर्ल्ड स्ट्रोक ऑर्गनाइजेशन और लैंसेट न्यूरोलॉजी आयोग के संयुक्त प्रयास से आया है, जिसके तहत चार अध्ययन प्रकाशित किए गए हैं। रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि स्ट्रोक से होने वाली मौतों की संख्या 2020 में 66 लाख से बढ़कर 2050 तक 97 लाख हो जाने की आशंका है।
भारत में स्ट्रोक इमर्जेंसी को ध्यान में रखकर आर्टेमिस हॉस्पिटल्स ने एक नए कार्यक्रम, ‘‘समय’’ – स्ट्रोक, एक्टिंग विदिन, मिनट्स, एड्स टू, इयर्स की शुरुआत की है। यह कार्यक्रम स्ट्रोक केयर के क्षेत्र में क्रांति लाने और भारत में स्ट्रोक के बढ़ते संकट से निपटने के प्रयासों पर केंद्रित है। समय, एक्यूट स्ट्रोक केयर की दिशा में एक बड़ा कदम है और उन्नत चिकित्सा सेवाओं एवं परिणाम को बेहतर करने की दिशा में आर्टेमिस हॉस्पिटल्स की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
कार्यक्रम के दौरान डॉ. सुमित सिंह (चीफ ऑफ न्यूरोलॉजी एंड स्ट्रोक सर्विसेज), डॉ. आदित्य गुप्ता (चेयरपर्सन – न्यूरोसर्जरी एंड सीएनएस रेडियोसर्जरी एवं को-चीफ – साइबरनाइफ सेंटर), डॉ. एस. के. राजन (चीफ – न्यूरो स्पाइन सर्जरी एवं एडिशनल डायरेक्टर – न्यूरोसर्जरी), डॉ. तारीक मतीन (चीफ एवं डायरेक्टर- न्यूरो इंटरवेंशन) तथा डॉ. सौरभ आनंद (चीफ ऑफ न्यूरोएनेस्थीसिया एंड न्यूरो क्रिटिकल केयर) उपस्थित रहे।
इस पहल के बारे में आर्टेमिस हॉस्पिटल्स की एमडी डॉ. देवलीना चक्रवर्ती ने कहा, ‘‘समय के साथ हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि स्ट्रोक के प्रत्येक मरीज को तत्काल एवं विशेष देखभाल प्राप्त हो। इसके साथ हम अपने न्यूरोसाइंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा रहे हैं, क्योंकि हम स्ट्रोक केयर के क्षेत्र की जटिल चुनौतियों को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मेडिकल साइंस में प्रगति के बावजूद कई मरीजों को अपर्याप्त जागरूकता, स्वास्थ्य सुविधाओं तक सीमित पहुंच और आपातकालीन प्रतिक्रियाओं में अक्षमता के कारण देरी का सामना करना पड़ता है। भारत में हर 4 मिनट में स्ट्रोक से एक मौत को देखते हुए तुरंत कदम उठाना बहुत महत्वपूर्ण है।’’
उन्होंने आगे कहा, बात जब स्ट्रोक के इलाज की हो, तो समय बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है और ऐसे में ‘समय’ के रूप में हमारी पहल से इस तरह की स्थिति में तेजी से एवं प्रभावी तरीके से कदम उठाने की हमारी क्षमता बढ़ेगी और स्ट्रोक के कारण जान गंवाने वालों की संख्या में कमी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *