व्यापार

बास्किन-रॉबिन्स के लिए बढ़ रहा भारत का प्यार, ब्रांड ने भारत और सार्क क्षेत्र में खोला अपना 1000वां स्टोर

मुंबई। प्रतिष्ठित अमेरिकी आइसक्रीम ब्रांड और भारत और दुनिया में सबसे बड़ी क्यूएसआर आइसक्रीम चेन, बास्किन-रॉबिन्स ने मुंबई के अंधेरी में अपने 1000वें स्टोर के भव्य उद्घाटन की घोषणा की है। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि भारतीय और सार्क क्षेत्र के उपभोक्ताओं को प्रसन्न करने की इसकी तीन दशक लंबी यात्रा में एक नए युग का प्रतीक है।
750 वर्ग फीट में फैला, अंधेरी वाला नया आउटलेट मुंबई में बास्किन-रॉबिन्स का सबसे बड़ा आउटलेट है और देश में सबसे बड़े आउटलेट्स में से एक है, जो अपने ग्राहकों को प्रीमियम, अभिनव मिठाई अनुभव प्रदान करने के लिए ब्रांड की निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक है। भव्य उद्घाटन समारोह में प्रमुख हितधारकों, इंडस्ट्री के दिग्गजों और ब्रांड के हमदर्दों ने भाग लिया।
1993 में भारत और सार्क क्षेत्र में बास्किन-रॉबिन्स की मास्टर फ्रेंचाइजी, ग्रेविस फूड्स के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश के बाद से, बास्किन-रॉबिन्स ने लगातार भारतीय उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं के मुताबिक खुद को ढाला है, जिससे यह भोग-विलास और गुणवत्ता का पर्याय बन गया है। 1000वें स्टोर का उद्घाटन, गुणवत्तापूर्ण सामग्री का इस्तेमाल करने और विभिन्न प्रकार के स्वादों की पेशकश करने की ब्रांड की सफल रणनीति का प्रमाण है, जिसने मेट्रो शहरों के स्टोर्स के साथ-साथ लोकप्रिय ट्यूरिस्ट और उभरते गैर-मेट्रो बाजारों समेत 290 से अधिक शहरों में इसके विस्तार को बढ़ावा दिया है और इसे बास्किन-रॉबिन्स के सबसे बड़े वैश्विक बाजारों में से एक बना दिया है।
भारत और सार्क क्षेत्र में बास्किन-रॉबिन्स की यात्रा निरंतर इनोवेशन से जुड़ी रही है, जिसमें नए स्वाद और प्रारूप पेश करने से लेकर बड़े स्थानों, कियोस्क और आधुनिक व्यापार चैनलों के माध्यम से अपने रिटेल स्टोर का विस्तार करना शामिल है। यह क्षेत्र में आइसक्रीम केक, आइसक्रीम पिज्जा और आइसक्रीम “रॉक” – आसान स्नैकिंग के लिए छोटे आकार की आइसक्रीम ट्रीट – पेश करने वाले पहले ब्रांडों में से एक था।
स्थानीय बाजार की स्थितियों और उपभोक्ता वरीयताओं के अनुकूल ढलने की ब्रांड की क्षमता इसकी सफलता में महत्वपूर्ण रही है, जिससे यह न सिर्फ भारत और सार्क क्षेत्र में संचालित एक अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड बन गया है, बल्कि उपभोक्ता अनुभव का एक अभिन्न अंग भी बन गया है। बास्किन-रॉबिन्स अपने लोकप्रिय विशिष्ट स्वादों, जैसे मिसिसिपी मड, हनी नट क्रंच और बवेरियन चॉकलेट की पेशकश करता है, तथा इसने स्थानीय मीठे व्यंजनों, जैसे गुलाब जामुन, कैरमेल मिल्ककेक और रबड़ी जलेबी, से प्रेरित मेनू आइटम भी पेश किए हैं। इसके अलावा, यह देश की पहली आइसक्रीम कंपनियों में से एक है, जिसने कई साल पहले तेजी से ऑनलाइन ऑर्डरिंग को अपनाया और अपने ग्राहक आधार के लिए लॉयल्टी कार्यक्रम शुरू करने वाली भी पहली कंपनी बनी।
ग्रेविस ग्रुप के चेयरमैन श्री गौरव घई ने कहा, “भारत और सार्क क्षेत्र में बास्किन-रॉबिन्स के मास्टर फ्रैंचाइजी, इंस्पायर ब्रांड्स के साथ, ग्रेविस फूड्स के लिए यह एक रोमांचक दिन है, क्योंकि हम इस क्षेत्र में बास्किन-रॉबिन्स के 1,000वें स्टोर के लॉन्च का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए हैं। यह माइलस्टोन इस बाजार में हमारे साझा मूल्यों, गहरी प्रतिबद्धता और असाधारण एग्जीक्यूशन को दर्शाता है।”
इंस्पायर ब्रांड्स के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (अंतर्राष्ट्रीय) माइकल हेली ने कहा, “हम भारत में अपना 1000वां स्टोर खोलने के इस महत्वपूर्ण अवसर का जश्न मनाते हुए रोमांचित हैं। हम 30 से अधिक वर्षों से इस क्षेत्र में इतनी मजबूत फ्रैंचाइज़ी होने के लिए ग्रेविस फूड्स को धन्यवाद देना चाहते हैं, और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए उन्हें और साथ ही इंस्पायर इंटरनेशनल टीम को बधाई देना चाहते हैं। यहां बास्किन-रॉबिन्स की सफलता भारतीय स्वाद के अनुरूप असाधारण और नया अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमें QSR क्षेत्र में अग्रणी होने पर गर्व है और इस जीवंत बाजार में अपनी मौजूदगी को और बढ़ाने के लिए उत्साहित हैं।
ग्रेविस फूड्स के प्रबंध निदेशक विक्रम सेठ ने कहा, “जैसा कि भारत दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है, बेस्किन-रॉबिन्स इस यात्रा का हिस्सा बनने, अर्थव्यवस्था में योगदान देने, नौकरियां पैदा करने और अपने उत्पादों और सेवाओं में निरंतर नवाचार के माध्यम से उपभोक्ताओं को खुशी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।
बढ़ती मांग से निपटने के लिए, ग्रेविस समूह ने हाल ही में भारत में बास्किन-रॉबिन्स के लिए एक नई विनिर्माण सुविधा स्थापित की है। भारत और सार्क क्षेत्र में 1,000वें स्टोर की उपलब्धि के साथ, ब्रांड आने वाले वर्षों में और भी अधिक वृद्धि के लिए तैयार है, जो निरंतर इनोवेशन, रणनीतिक विस्तार और उभरते भारतीय बाजार की गहरी समझ से प्रेरित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *