राष्ट्रीय

डीएमआरसी ने वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया

फरीदाबाद। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने 25 जुलाई 2018 को फरीदाबाद में अज्रोंडा स्टाफ क्वार्टर में डॉ. मंगू सिंह, एमडी/डीएमआरसी और अन्य वरिष्ठ डीएमआरसी अधिकारियों की उपस्थिति में ‘स्वच चेतना – डीएमआरसी इको क्लब’ पहल के तहत एक वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया। फरीदाबाद और गुरुग्राम के स्कूलों के लगभग 300 छात्र अर्थात् डी.सी. मॉडेल सीनियर सेकेन्डरी स्कूल, फरीदाबाद, श्री राम स्कूल, मौलसरी और श्री राम स्कूल, अरावली ने इस अभियान में भाग लिया।
डीएमआरसी जुलाई और अगस्त महीने में अपने रखरखाव डिपो, स्टाफ क्वार्टर, स्टेशनों और वाइडक्ट के तहत 20,000 पौधे लगाएगी। इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. मंगू सिंह ने कहा, ‘दिल्ली मेट्रो हमेशा पर्यावरण के संरक्षण की दिशा में अपनी जिम्मेदारी के बारे में बहुत सचेत रहा है। डीएमआरसी इस पहल को और स्कूलों में ले जाने की योजना बना रही है और पर्यावरण के बारे में जागरूकता फैलाने और स्वच्छता बनाए रखने के महत्व में बड़ी संख्या में छात्रों को शामिल करने की योजना बना रही है।’
दिल्ली मेट्रो हमेशा पर्यावरण की जिम्मेदारियों के बारे में बहुत सचेत रहा है और इसकी सभी प्रमुख इमारतों और प्रतिष्ठानों के लिए हरे प्रमाणन प्राप्त हुआ है। कार्बन क्रेडिट का दावा करने के लिए यह दुनिया की पहली रेल आधारित प्रणाली भी है। दिल्ली मेट्रो मेट्रो द्वारा यात्रा करते समय बच्चों को शिष्टाचार और अनुशासन के बारे में शिक्षित करने के लिए शहर के स्कूलों में कठपुतली शो की श्रृंखला भी चला रहा है। 300 से अधिक ऐसे शो अब तक एक लाख से अधिक बच्चों को कवर कर रहे हैं। ‘स्वच्छ चेतना’ पहल का उद्देश्य पर्यावरण की सुरक्षा के साथ-साथ स्वच्छता बनाए रखने के महत्व के बारे में अधिक जागरूकता फैलाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *