लाइफस्टाइलसौंदर्य

बालों पर एक्सपर्ट के सुझाव, खास कर यदि कलर ट्रिटमेंट करते हैं

बालों को कलर करने के विचार से ही आप रोमांचित हो जाते हैं और ‘लुक्स’ के साथ एक्सपेरिमेंट करने का अलग ही रोमांच है। पर सवाल उठता है कि क्या ये कलर आपके बालों को नुकसान पहंुचाते हैं? इसका उत्तर ‘हां’ है और हम यह दावे के साथ कह सकते हैं। दरअसल बालों का खयाल नहीं रखा तो ये कलर आपके बालों के ग्रोथ और टेक्सचर को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि बालों के कैमिकल ट्रीटमेंट के बाद उनकी मजबूती और सेहत का खयाल रखने में झंझट महसूस हो सकता है पर असल में ऐसा नहीं है। एडवांस्ड हेयर स्टुडियो एक्सपर्ट आपके कलर स्ट्रीक बालों की सही देखभाल के लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं जिन पर अमल करने से आपके सजे-संवरे (क्युरेटेड), शानदार कलर के बालों को दुनिया मुड़-मुड़ कर देखेगी।
1. बालों को ठंडे पानी से धोएं
बालों को गर्म पानी से धोने पर प्रत्येक बाल के बाहर सुरक्षात्मक क्युटिकल्स को नुकसान पहंुचता है। परिणामस्वरूप बालों की नमी खोने से वे ‘फ्रिजी’ (उजड़े/ उलझे) हो जाते हैं। ठंडा पानी से धोने पर क्युटिकल्स सील (मुंद) हो जाते हैं जिससे बालों के फ्रिजी होने की समस्या नहीं होती है और बालों की पूरी लंबाई में कलर भी सुरक्षित रहता है।

2. बालों को धोने में कंडिशनर का नियमित प्रयोग करें
– कंडिशनर में सिलिकाॅन होते हैं जो बालों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करते हैं और हानिकार यूवी किरणों से भी सुरक्षित रखते हैं। कंडिशनर के नियमित प्रयोग से हीट से बालों को स्टाइल करने से संभावित नुकसान भी कम होते हैं।

3.समय से ट्रिम कराना
– बालों को नियमित अर्थात् 6-8 सप्ताह में एक बार ट्रिम कराने से बालों के नुकसान का खतरा कम हो जाता है। दरअसल कलर करने के बाद यह खतरा ज्यादा होता है। पर नियमित ट्रिम कराने से आपके बालों की सेहत और दमक दिखेगी। इसके अतिरिक्त नियमित रूप से ट्रिम होने से बालों के दोमुंहा होने और टूटने का खतरा भी कम हो जाता है और आपके बाल स्वस्थ रहते हैं।

4. बालों का सच्चा साथी है ड्राई शैम्पू
– यदि आप चाहते हैं कि बालों का कलर ज्यादा टिके या बार-बार रंग (लीक) नहीं जाए तो ड्राई शैम्पू एक बेहतरीन उपाय है। बालों को रेड, ब्लू या ग्रीन कलर करने पर यह समस्या ज्यादा होती है।

5. बालों को हीट लगाने से थोड़ा परहेज करें
हम सभी जानते हैं कि हेयर स्टाइलिस्ट प्रोडक्ट्स के नियमित और ज्यादा उपयोग करना बालों के लिए चिंता की बात है। इसलिए खास कर यदि आप बालों को कलर करते हैं तो आपको हेयर स्टइलिंग टूल्स का कम इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। उदाहरण के लिए बालों को ब्लो ड्रायर से सुखाने के बजाय को खुद सूखने दें। पर यदि ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करना जरूरी हो तो इसे बालों से कम-से-कम 15 सेमी दूर रखें। साथ ही, यदि आप स्ट्रेटनर या कर्लर का इस्तेमाल करते हैं तो हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करें जो बालों की सुरक्षा में बहुत सहायक होंगे।

6. बालों को बार-बार टच-अप नहीं कराएं
आखिर में जो बात कम महत्वपूर्ण नहीं वह यह कि एक बार बालों को कलर करना शुरू कर दिया फिर यह आपकी जिन्दगी का हिस्सा बन जाएगा और आप इसके साथ नए-नए प्रयोग करना चाहेगंे। नए कलर और नए स्टाइल की चाहत जगेगी। हालांकि यह पुरानी कहावत हमेशा ध्यान रखें कि ‘अति कुछ भी हो अच्छा नहीं होता’। इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि बालों को चैन से रहने दें और लंबे अंतराल पर कलर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *