एपएआई ने मनाया अपना 26वां वार्षिकपुरस्कार वितरण समारोह

नई दिल्ली । द एयर पैसेंजर एसोसिएशन आॅफ इंडिया ने राष्ट्रीय राजधानी में अपना 26वां वार्षिक एपएआई पुरस्कार-2018 मनाया। समारोह में प्रमुख व्यक्तियों की उपस्थिति ने पूरे आयोजन को न केवल भव्य बनाया, बल्कि लोगों को मंत्रमुग्ध भी किया। पुरस्कार वितरण की जिम्मेदारी नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, पर्यटन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के.जे. अल्फोंस एवं उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री सी.आर. चौधरी ने निभाई।
इस मौके पर पुरस्कार वितरण के अलावा विमानन के भविष्य और डीजीसीए के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक पैनल चर्चा भी हुई, जिसमें सम्माननीय मंत्रियों ने भी भागीदारी दिखाई। इस पैनल चर्चा में लोकसभा के डिप्टी स्पीकर डॉ. एम. थंबिदुरई, लोकसभा सांसद डॉ. पी वेणुगोपाल, संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष (ग्रामीण विकास) एवं एआईएडी पार्टी के सांसद एमके, संसदीय दल के सभापति जे.सी. दिवाकर रेड्डी, खाद्य, उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के किरीट सोलंकी, सांसद एवं संसदीय समिति में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के कल्याण संबंधी मामलों के अध्यक्ष करीया मुंडा आदि शामिल रहे।
इस अवसर पर जेट एयरवेज को बेस्ट फुल सर्विस एयरलाइन (घरेलू), इंडिगो को बेस्ट लो फेयर एयरलाइन (घरेलू), एयर इंडिया को बेस्ट फुल सर्विस (इंटरनेशनल एयरलाइन), इंडिगो को बेस्ट इंटरनेशनल लो कॉस्टध्बजट एयरलाइंस (भारत में आउटलेट), सीएसआईए मुंबई और कई अन्य को सर्वश्रेष्ठ मेट्रो एयरपोर्ट पुरस्कार दिया गया।
उल्लेखनीय है कि 1990 में स्थापित एपीएआई (द एयर पैसेंजर एसोसिएशन ऑफ इंडिया) एक स्वायत्त संगठन है, जो हवाई यात्रियों के हितों का प्रतिनिधित्व करती है। यह भारत का एकमात्र राष्ट्रीय, गैर-लाभकारी संगठन है, जो हवाई यात्रियों के अधिकारों और अधिकारों पर केंद्रित है। सीधे शब्दों में कहें, एपीएआई हवाई यात्रियों के अधिकारों और हितों के बारे में जागरूकता पैदा करता है और उनसे संबंधित शिकायतों को हल करने का प्रयास करता है। साथ ही एपीएआई भारत में एक पारदर्शी, जवाबदेह और कुशल हवाई यात्रा प्रणाली बनाने में भी मदद कर रही है, ताकि प्रगति और विकास का मार्ग सुगम हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *