ब्लूमबर्ग/क्विंट की प्रवर्तक वॉट्सऐप सर्विस एक्जीक्यूटिव्स और उद्यमियों सहित 1 लाख प्रीमियम सब्स्क्राइबर्स तक पहुंची

नई दिल्ली। भारत की प्रीमियर व्यापारिक और वित्तीय समाचार की कंपनी, ब्लूमबर्ग/क्विंट ने अपनी वॉट्सऐप समाचार सेवा के लॉन्च होने के कुछ हफ्तों के अंदर ही इसके 1 लाख से अधिक ऑर्गनिक सब्स्क्राइबर्स हासिल कर लिए हैं। जैसा कि याद किया जा सकता है, कि ब्लूमबर्ग/क्विंट ने 2017 के अंत में देश के व्यापारिक क्षेत्र में अपनी तरह की पहली इस प्रस्तुति को शुरू करने की घोषणा की थी। यह सेवा यूजर्स को सब्स्क्राइबर्स को ब्लूमबर्ग/क्विंट के वैश्विक व घरेलू व्यापारिक खबरों, बाजार की चाल और ट्रेंड्स के व्यापक दैनिक कवरेज से जोड़ती है। दिलचस्प रूप से, यूजर्स स्टॉक्स की रियल-टाइम कीमतों पर भी नजर रख सकते हैं और ट्रेंडिंग समाचारों के वर्ग के लिए हैशटैग आधारित सर्च का प्रयोग कर सकते हैं। इस उपलब्धि ने ब्लूमबर्ग/क्विंट को इस व्यापार क्षेत्र में इस प्रसार पर सफलतापूर्वक एक चैट आधारित, मोबाइल प्रमुख समाचार डिलिवरी मॉडल प्रस्तुत करने वाली पहली कंपनी बनाया है।
इस वॉट्सऐप सेवा का यह सब्स्क्राइबर आधार ब्लूमबर्ग/क्विंट के संपूर्ण प्रीमियम उपभोक्ता के आधार को प्रदर्शित करता है, जिसमें शीर्ष सीएक्सओ, उद्यमी, व्यावसायिक और नीति निर्माता भी शामिल हैं। 3.12% के राष्ट्रीय औसत (स्रोतर : Statista.com, दिसंबर 2017) की तुलना में इस सेवा के 30% सब्स्काइबर्स आईफोन यूजर्स हैं, 60% बड़े मेट्रो नगरों से और 25-45 साल के कामकाजी आयु समूह से संबंध रखने वाले हैं। और यह दर्शक वर्ग बहुत ज्यादा संलग्न है क्योंकि प्रत्येक यूजर औसत रूप से इससे 12 से ज्यादा कहानी पढ़ रहा है (स्रोत: गूगल एनालिटिक्स)।
एक ब्रांड के तौर पर, ब्लूमबर्ग/क्विंट अपनी साइट और साझेदार प्लेटफार्म्स के माध्यम से 3 मिलियन से ज्यादा मासिक यूजर्स तक पहुंचता है। ब्लूमबर्ग/क्विंट के 50% से ज्यादा दर्शकों में ‘सीनियर’ एक्जीक्यूटिव, व्यावसायिक और उद्यमी शामिल हैं (स्रोतर: लिंक्डइन ऑडियंस सेंटर फॉर पब्लिशर्स)। प्रयोक्ताओं को समाविष्ट करने और इंटरैक्टिविटी पर ज्यादा जोर देने के साथ, यह वॉट्सऐप सेवा ब्लूमबर्ग-क्विंट की सुइट के ‘ऑप्ट-इन’ सेवाओं के हिस्से का निर्माण करता है, जिसमें काफी प्रसिद्ध बीक्यू डेली न्यूजलेटर, ‘ऑल यू नीड टू नो’ पोडकास्ट, नोटिफिकेशंस और अन्य सहित। कुल मिलाकर, ये सेवाएं पहले से ही हर रोज 2.5 लाख से ज्यादा यूजर्स को शामिल करती हैं।
इस वॉट्सऐप समाचार सेवा की सफलता पर टिप्पणी करते हुए, ब्लूमबर्ग/क्विंट के सीईओ अनिल उनियाल ने कहा, “हम उस त्वरित सफलता से काफी उत्साहित हैं जो हमारी इस प्रवर्तक वॉट्सऐप सेवा में देखने को मिली है। प्रारंभ से ही, हमारा प्रस्ताव एक एकीकृत, डिजिटल प्रमुख उत्पाद बनाने के लिए रहा है और इस दिशा में यह एक प्रमुख उपलब्धि है। और भी ज्यादा खुश करने वाली बात यह है कि सब्स्क्राइबर्स में यह वृद्धि ऑर्गनकिली हासिल की गई है, रिफरल्स और मौखिक प्रचार के माध्यम से और ये यूजर्स प्रीमियम नीति निर्माताओं का एक संलग्न आधार हैं। हमारा लक्ष्य इस उत्पाद का प्रसार करने के साथ ही अपने यूजर्स के लिए सेवाओं की एक सुइट लाना है।”
ब्लूमबर्ग/क्विंट के मोबाइल प्रमुख कवरेज में बीक्यू लाइव पर लाइव स्ट्रीमिक, भारत की पहली डिजिटल व्यापार समाचार स्ट्रीमिंग सेवा शामिल है, प्रकाशित लेखों, ऑप-एड्स, वीडियो, ई-बुक्स, डाटा इंफोग्राफिक्स और चार्ट्स, लाइव चैटस, पोल और प्रतियोगिताओं के अलावा। यह सामग्री अपने अत्याधुनिक आर्ट न्यूजरूम से बेहद प्रभावशाली एआर ग्राफिक्स से सशक्त है। bloombergquint.com  के अलावा, इसका कवरेज फेसबुक, ट्विटर, याहू, यूट्यूब जैसे शीर्ष सोशल प्लेटफार्म्स और हॉटस्टार, वोडाफोन प्ले, यप टीवी, जेंगा टीवी, नेक्सजीटीवी व अन्य जैसे अग्रणी ओटीटी प्लेटफार्म्स में भी लाइव और विशेष रूप से मौजूद है। बजट 2018 के दौरान, ब्लूमबर्गद्यक्विंट ने 30 मिलियन से ज्यादा की पहुंच बनाई, जिसमें 8.75 मिलियन वीडियो व्यूज और सोशल मीडिया पर 20 हजार से ज्यादा शेयर्स थे, जो इस क्षेत्र में कई प्रमुख कंपनियों से ज्यादा था। (स्रोत: गूगल एनालिटिक्स, पार्टनर एंड सोशल एनालिटिक्स)। नए उम्र के प्रकाशकों के बीच फेसबुक पर इस सबसे ज्यादा देखे जाने वाले समाचार ब्रांड के रूप में भी रेट किया गया था। (स्रोत: विडूली, फेसबुक वीडियो रिपोर्ट) और इसे ‘बिजनस वेबसाइट ऑफ द इयर’ के रूप में भी चुना गया है (डिजिपब अवार्ड्स 2017)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *