व्यापार

आईटी हब्स की बढ़ती मांग के साथ रेंटशेर ने अपने प्रोडक्ट्स की लिस्ट में हाई-एंड लैपटॉप्स शामिल किए

नई दिल्ली। भारत और संयुक्त अरब अमीरात में किराये पर ऑनलाइन प्रोडक्ट्स देने वाली प्रमुख कंपनी रेंटशेर ने हाल ही में किराए पर दिए जाने वाले अपने उत्पादों की विस्तृत सूची में हाई-एंड लैपटॉप्स को शामिल किया है। व्यापक आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोडक्ट्स लिस्ट के साथ रेंटल मार्केटप्लेस में डिजिटल डिसरप्टर (उथल-पुथल करने वाले) के तौर पर पहले से स्थापित रेंटशेर अब इंटेल जीऑन और एपल मैकबुक जैसे टॉप ब्रांड्स के लैपटॉप्स उपलब्ध करा रहा है ताकि ग्राहकों को आसानी से किराये पर समाधान प्रदान किया जा सके।
आम तौर पर 1.2 लाख रुपए और 2.4 लाख रुपये के बीच के इन मूल्यवान हाई-एंड सिस्टम अद्वितीय ताकत, बेहतर बैटरी लाइफ और सीमलेस ऑपरेशन देते हैं। रेंटशेर के जरिये ग्राहक इन शानदार लैपटॉप्स को 4990 – 16,000 रुपए प्रतिमाह किराया देकर ले सकते हैं। आम तौर पर, कोर आई3 के लैपटॉप कॉन्फिगरेशन के लिए 1,680 रुपये प्रति माह शुल्क से किराया शुरू होता है और 16 जीबी रैम के साथ कोर आई7 जैसे हाई-एंड मैकबुक के लिए प्रति माह 8,500 रुपये तक मिल सकता है। इसके अतिरिक्त 128 जीबी रैम और 600 जीबी एसएएस एचडीडी के साथ जीऑन ऑक्टा कोर रैक सर्वर जैसे टॉप-ऑफ-द-लाइन मॉडल 30,000 रुपए प्रति माह तक में उपलब्ध हैं। नाममात्र के शुल्क पर बेहतर क्वालिटी सिस्टम देकर रेंटशेर यह सुनिश्चित कर रहा है कि समाज के सभी क्षेत्रों में पेशेवरों के लिए प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता उपलब्ध हो सके जो उन्हें उच्च स्तर पर काम करने में सक्षम बनाती है।
अपनी स्थापना के बाद से ही रेंटशेर ने छोटे और मध्यम उद्यमों से लैपटॉप और वर्कस्टेशन की भारी मांग को अनुभव किया है, साथ ही यह भी देखा कि स्टार्ट-अप हमेशा पूंजीगत लागतों में कटौती की तलाश में रहते हैं। इसके अलावा बिखरे हुए प्रोजेक्ट्स पर काम करने वाले फ्रीलांसर्स और कंसल्टेंट्स तथा 9-5 जॉब के साथ बिजनेस को संभालने वाले साइड-प्रेन्योर को कम दर पर किराये पर उपलब्ध टॉप क्वालिटी लैपटॉप्स का ज्यादा लाभ हो रहा है। वे इसे आसानी से हासिल कर सकते हैं और उन्हें यह अपने मनमुताबिक अवधि के लिए उपलब्ध होते हैं।
तेजी से बढ़ रही गिग-आधारित अर्थव्यवस्था की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए रेंटशेर पर लैपटॉप्स एक दिन या एक सप्ताह से शुरू होकर महीनों तक किराये पर लिया जा सकता है। एक दिन के लिए लैपटॉप किराये पर देने के पीछे नई उम्र की तकनीकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखा गया है, जैसे व्यापक स्तर पर होने वाले हैकथॉन, लैपटॉप्स के जरिये वीडियो शूटिंग और स्काइप इंटरव्यू।
रेंटशेर अपनी निर्बाध सेवाएं प्रमुख रूप से 10 शहरों में दे रहा है, जिनमें मुख्य रूप से बैंगलोर, हैदराबाद, दिल्ली और मुंबई जैसे आईटी हब से आने वाली मांग शामिल हैं। अपनी तरह का अनूठा प्लेटफार्म अपनी तरह के पहले मॉडल का इस्तेमाल करता है जहां कस्टमर्स को उपलब्धता के लिए अनुरोध नहीं करना पड़ता, बल्कि सिर्फ उपलब्ध मॉडल्स ही उन्हें नजर आते हैं। ताकि वे वेबसाइट पर तत्काल बुकिंग कर सके। लो-एंड सिस्टम 24 घंटे की अवधि में डिलीवर हो जाते हैं। हाई-एंड सिस्टम के लिए डिलीवरी से पहले कुछ शर्तों को पूरा करना होता है और इसमें 48 से 72 घंटे लग जाते हैं। रेंटशेर ऐसी इकलौती कंपनी है जो प्रोडक्ट रेंटल इकोसिस्टम में है और 100 सिस्टम तक की जरूरतों को पूरा करती है। इसकी समयसीमा भी सिंगल सिस्टम के अनुरोध जैसी ही होती है।
इस प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट्स की सूची, असाधारण ग्राहक सेवा और अपनी कैटेगरी में बेस्ट रेंटल प्लान ने रेंटशेर को प्रोडक्ट रेंटल स्पेस में फ्रंटरनर्स में लाकर खड़ा कर दिया है। उत्कृष्ट ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए यह प्लेटफार्म ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप विचार करने के बाद मॉडल पर ही सही लैपटॉप कॉन्फिगरेशन और मॉडल को चुनता है। इसकी सर्वोच्च प्रतिभाशाली तकनीकी टीम ग्राहकों को किराए पर लैपटॉप देने की प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन करती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे जो चाहते हैं, वह बिना किसी खामी या परेशानी के हासिल कर सके।
इस समय आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर रेंटशेर के कुल राजस्व में 25-30% का प्रभावी योगदान देता है। सभी नौकरियों और वर्टिकल्स में टेक्नोलॉजी की बढ़ती मांग के कारण यह अगले 3 वर्षों में 150-200% की सीएजीआर प्रोजेक्ट कर रहा है, क्योंकि भारत में स्टार्ट-अप्स के आगे बढ़ने की कहानी फिलहाल जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *