व्यापार

एशियाई बाजार से कमजोर संकेतों, मौद्रिक नीति समीक्षा के चलते शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 108 अंक गिरा

मुंबई। कमजोर एशियाई संकेतों के बीच रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले निवेशकों की ओर से सावधानी बरतने से बंबई शेयर बाजार का सूंचकाक सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 108 अंक गिरकर खुला। 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक शुरुआती कारोबार में 108.10 यानी 0.32 प्रतिशत गिरकर 32,761.62 अंक पर आ गया। इस दौरान धातु, बुनियादी ढांचा, पूंजीगत वस्तुओं, सूचना प्रौद्योगिकी, बिजली, बैंकिंग और आटो क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का रुख रहा। कल के उतार-चढ़ाव भरे सत्र में सेंसेक्स 36.78 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक भी आज शुरुआती दौर में 28.30 अंक यानी 0.27 प्रतिशत गिरकर 10,099.45 अंक पर आ गया। रिजर्व बैंक की दो दिवसीय मौद्रिक समीक्षा नीति आज से शुरू हो रही है और इस पर फैसला कल आएगा। बैठक को लेकर निवेशकों की ओर से बिकवाली का रुख देखा गया, जिसके चलते शेयर बाजार में नकरात्मक रुख रहा।
शेयर ब्रोकरों ने कहा कि अमेरिकी शेयर बाजारों में प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली के चलते एशियाई बाजार में कमजोर रुख रहा। जिससे घरेलू शेयर बाजार में भी गिरावट देखी गई। अडाणी पोर्ट, एनटीपीसी, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, बजाज आटो, विप्रो, कोल इंडिया, हीरो मोटो कॉर्प, एचडीएफसी बैंक, ओएनजीसी, एलएंडटी, डॉक्टर रेडीज और एसबीआई के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावटी रही। एशियाई बाजारों में हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक 0.39 प्रतिशत नीचे रहा। जापाना का निक्केई सूचकांक भी शुरुआती कारोबार में 0.42 गिर गया। शंघाई कंपोजिट सूचकांक भी 0.02 प्रतिशत नीचे रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *