व्यापार

बी नेचुरल जूस और बेवरेजेज द्वारा नॉट फ्रॉम कंसन्ट्रेट रेंज की शुरुआत

नई दिल्ली। आईटीसी के फूड्स डिवीजन ने घोषणा की कि बी नेचुरल जूस और बेवरेजेज अपने पूरे रसध्फलों के पेय पोर्टफोलियो को ‘नॉट फ्रॉम कंसंट्रेट’ श्रेणी में परिवर्तित करेगा। इस प्रतिमान बदलाव के साथ, ब्रांड अपने उपभोक्ताओं को ऐसे जूस और पेय पदार्थों की पेशकश करता है जो कि फल के गुदे से बने होते हैं न कि फलों के कंसंट्रेट से। ‘नॉट फ्रॉम कंसंट्रेट’ की ओर यह बदलाव आईटीसी के फूड्स के इस श्रेणी में कुछ हटकर बनाने की सोच और प्रतिबद्धता के अनुसार है।
बी नेचुरल ने कंसंट्रेट फ्री फ्रूट जूस क्षेत्र में पिछले वर्ष बी नेचुरल 100% पोमेग्रेनेट जूस के साथ कदम रखा था। लॉन्च की शुरुआत और उत्साहजनक उपभोक्ता प्रतिक्रिया ने फल के गुदे से, न कि फलों के कंसंट्रेट से, बने फल रस की पेशकश करने के ब्रांड के संकल्प को मजबूत किया। आज बाजार में अधिकांश पैक किए गए फल पेय पदार्थ फलों के कंसंट्रेट से बने होते हैं, जिन्हें पुनः निर्माण के दौरान पानी से पतला किया जाता है। फलों के गुदे का थर्मल उपचार, जिसके द्वारा कंसंट्रेट बनाया जाता है, न केवल जूस के स्वाद को प्रभावित करता है, बल्कि इसके पोषक मूल्य को भी कम कर सकता है। पिछले 3 वर्षों में ब्रांड ने कई अनूठे उत्पादों को बाजार में पेश किया है। बेल और फाल्सा जैसे क्षेत्रीय विभेदित प्रस्तावों से शुरू करके बी नेचुरल जैसे कंसंट्रेट फ्री जूसीज की ओर जाना इस श्रेणी में स्पष्ट रूप से बड़ी छलांग है।
बी नेचुरल का ‘नॉट फ्रॉम कंसंट्रेट’ रेंज में बदलाव आईटीसी का ई-चैपाल मॉडल को मिलाकर कृषि क्षेत्र के साथ गहरे गठजोड़ को दिखाता है। इसके मजबूत और लंबे समय से स्थायी किसान संबंध और कृषि मूल्य जंजीरों को मजबूत बनाने और उनका पालन इस अनूठे प्रयास के प्रमुख कारक हैं। इस धारणा के साथ, आईटीसी फूड्स का इरादा भारतीय किसानों से फलों की खरीद को प्रोत्साहित करके एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला बनाकर भारतीय कृषि अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाना है। नॉट फ्रॉम कंसंट्रेट पहल का उद्देश्य फल प्रसंस्करण उद्योग में निवेश को आगे बढ़ाना है, जिससे क्षेत्र में रोजगार बढ़ेगा और साथ ही साथ कृषि-अपशिष्टों की समस्या का समाधान किया जा सकेगा।
श्री हेमंत मलिक, डिविजनल चीफ एक्जिक्यूटिव, आईटीसी के फूड्स डिवीजन, ने कहा, “बी नेचुरल ‘नॉट फ्रॉम कंसंट्रेट रेंज की स्थापना से भारत में पैक किए गए रस का उपयोग करने के तरीके फिर से परिभाषित होंगे। वर्षों के गहन अनुसंधान और परीक्षणों से उपभोक्ताओं को लीक से हटकर उत्पादों की पेशकश करने में हम गर्व महसूस करते हैं। बी नेचुरल नॉट फ्रॉम कंसंट्रेट रेंज को भारतीय किसानों से भारतीय फल खरीदकर तैयार किया गया हैं। हमारी कृषि उत्पादों की खरीद की संस्थागत क्षमता हमें प्रतिस्पर्धा में लाभ देती है जिससे हम आहार व्यापार में नए रास्ते खोज सकते हैं। आईटीसी में हमने हमेशा विश्व स्तर के उत्पाद बनाने का प्रयास किया है, और बी नेचुरल नॉट फ्रॉम कंसंट्रेट रेंज के साथ हमें अपने उन उपभोक्ताओं को एक ताजगी और प्रकृति से भरपूर अनुभव देने का विश्वास है जो स्वस्थ जीवनशैली पसंद करते हैं।”
बी नेचुरल जूस और बेवरेजेज बेंगलुरु में अत्याधुनिक उत्पादन सुविधा में बनाये और पैक किये गए हैं। ये एक 6 परतों वाले टेट्रा पैक डिब्बे में पैक किये गए हैं, जिससे बिना अतिरिक्त संरक्षक तत्व मिलाये फ्रूट जूस की ताजगी और स्वाद बनाये रखने में मदद मिलती हैं।
बी नेचुरल नॉट फ्रॉम कंसंट्रेट जूस और बेवरेजेज को पैक के बाईं ओर लगे हरे सुन्दर सजावटी रिबन से आसानी से पहचाना जा सकता जो इसके स्वभाव का ठीक से वर्णन करता है। बी नेचुरल नॉट फ्रॉम कंसंट्रेट जूस और बेवरेजेज पूरे भारत भर में सभी आधुनिक और उच्च श्रेणी स्टोर्स पर उपलब्ध होगा। यह 1 लीटर पैक और 200 एमएल पैक में क्रमशः 99 रूपये और 20 रूपये से शुरूआत करके उपलब्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *