व्यापार

हिंडाल्को 2.58 बिलियन अमेरिकी डॉलर की ईवी पर एलेरिस का अधिग्रहण करेगा

हिंडाल्को की पूर्ण अधिग्रहीत सब्सिडियरी, नोवेलिस इंक ने आज एलेरिस कॉर्पोरेशन को खरीदने के लिए समझौतापत्र पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। एलेरिस कॉर्पोरेशन यूनाईटेड स्टेट्स में मुख्यालय सहित ग्लोबल एलुमीनियम रोल्ड प्रोडक्ट्स कंपनी है। यह सौदा 2.58 बिलियन अमेरिकी डॉलर की डेब्ट फाईनेंस डील के साथ हुआ है। हिंडाल्को के चेयरमैन, श्री कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, ‘‘एक दशक पहले नोवेलिस का अधिग्रहण करके हिंडाल्को विश्व के एलुमीनियम उद्योग में प्रवेश कर गया। इसने हिंडाल्को को एक ग्लोबल मल्टीनेशनल बना दिया था तथा हिंडाल्को को टॉप टियर अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक मिले और एलुमीनियम वैल्यू-एडेड उत्पादों में इसके पास सर्वश्रेष्ठ क्षमताओं का विकास हुआ। उसके बाद से ही नोवेलिस ने लगातार विकास किया है और यह अपने बाजार में ग्लोबल लीडर बना हुआ है। एलेरिस का अधिग्रहण हमारी एलुमीनियम वैल्यू एडेड उत्पाद वृद्धि कार्ययोजना का अगला चरण है। इसे विश्व की नं. 1 एलुमीनियम वैल्यू एडेड उत्पाद कंपनी के रूप में हमारी स्थिति मजबूत होगी। इस अधिग्रहण के बाद हम ऑटोमोटिव में विविध देशों में अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने की बेहतर स्थिति में होंगे और अब हम हाई-एण्ड एयरोस्पेस सेगमेंट को भी सेवाएं दे सकेंगे। हम एशिया में संपूर्ण डाउनस्ट्रीम एलुमीनियम वैल्यू चेन में मौजूद होंगे तथा क्षेत्र में भविष्य में वृद्धि करने में समर्थ होंगे। इससे हमारे वर्तमान भारतीय एलुमीनियम वैल्यू एडेड ऑपरेशंस के लिए विश्वस्तरीय मैनुफैक्चरिंग क्षमताओं की उपलब्धता बढ़ेगी और भारत में विश्वस्तरीय उत्पादों के निर्माण की हमारी गति तेज होगी।
अगस्त 2007 में हिंडाल्को द्वारा नोवेलिस के 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अधिग्रहण के बाद, नोवेलिस ने पिछले दशक में बिजनेस में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। इसका फोकस ऑटोमोटिव बाजारों में अर्ली मूवर पोजिशन हासिल करने रिसाईक्लिंग के अपने सतत ऑपरेटिंग मॉडल द्वारा विशिष्टता का निर्माण करने और दक्षिण अमेरिका एवं एशिया के फ्यूचर ग्रोथ मार्केट्स में अपनी प्रतिबद्धता मजबूत करने पर है। परिणामस्वरूप, आज नोवेलिस एलुमीनियम वैल्यू एडेड उत्पाद सेगमेंट में आकार की दृष्टि से विश्व की नं 1 कंपनी है और ऑटोमोटिव एवं बेवरेज कैन सेगमेंट में कंपनी की आय अधिग्रहण के बाद कई गुना बढ़ी है।
बाजार सेगमेंट के स्तर पर यह अधिग्रहण तेजी से बढ़ते ऑटोमोटिव सेगमेंट तथा हाई-एण्ड टेक्नॉलॉजी संचालित एयरोस्पेस सेगमेंट में प्रवेश के साथ अपने पोर्टफोलियो को मजबूत करता है। इसके अलावा कॉन्टिन्युअस-कास्ट क्षमताएं बिल्डिंग एवं कॉन्स्ट्रक्शन सेगमेंट में हिंडाल्को की प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति मजबूत करेंगी। फुटप्रिंट की दृष्टि से एलेरिस के पास विनिर्माण स्थलों का व्यापक आधार है। इससे न केवल अमेरिका और यूरोप जैसे विकसित बाजारों में संयुक्त इकाई की पहुंच गहरी होती है, बल्कि इससे नोवेलिस एशिया के विकसित होते बाजारों में अच्छी स्थिति में पहुंच जाता है। एलेरिस ने पिछले कुछ सालों में ऑटोमोटिव एवं एयरोस्पेस बिजनेस में लगभग 900 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। नजदीकी भविष्य में इन क्षमताओं को मजबूत करने से विभिन्न देशों और बाजार सेगमेंट्स में नोवेलिस की वृद्धि दर में काफी सुधार होगा। इसके परिणामस्वरूप विविध क्षेत्रों, सेगमेंट और ग्राहकों के लिए नोवेलिस का बिजनेस पोर्टफोलियो डाईवर्सिफाई होगा।
एलेरिस की क्षमताओं की सामर्थ्य ऑटोमोटिव एवं एयरोस्पेस जैसे सेक्टरों में ब्लू-चिप ग्राहकों से दीर्घकालिक कॉन्ट्रैक्टेड बिजनेस द्वारा प्रमाणित हो जाती है। कोब्लेंज, जर्मनी शोध एवं विकास के लिए एलेरिस का ग्लोबल केंद्र है और इसके पास 50 सालों से अधिक समय से विश्वस्तरीय उत्पादों के विकास एवं उत्पादन का बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड है। इससे केनेसॉ अमेरिका में अटलांटिक में आरएण्डडी सेंटर में नोवेलिस की सामर्थ्य काफी मजबूत हो जाएगी और भविष्य में बाजारों में आगे रहने के लिए इसके पास नई अलॉय एवं विनिर्माण की विशेषज्ञता आ जाएगी।
एलेरिस की आधुनिक जेनझियांग इकाई चांगझू में नोवेलिस की इकाई के नजदीक है जो एसएचएफई (शंघाई फ्यूचर्स एक्सचेंज) की पहुंच प्रदान करके एशिया में नोवेलिस की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाएगी तथा दुनिया के सबसे बड़े एवं सबसे तेजी से विकसित होते ऑटोमोटिव बाजार में एलुमीनियम शीट सप्लायर के रूप में इसकी मार्केट लीडरशिप को मजबूत करेगी। ऑटोमोटिव बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में तेजी से वृद्धि की उम्मीद है, जिनके लिए बैटरी एवं कार बॉडी दोनों में ही एलुमीनियम जैसे लाईट वेट मटेरियल की मांग बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *