15 मई तक बंद रहेगी कृषि उपज मंडी

उदयपुर। राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ की आॅन लाइन आयोजित की गई बैठक में व्यापार मंडल कृषि उपज मंडी समिति (अनाज) ने उदयपुर में 15 मई तक कृषि उपज मण्डी बंद रखने का निर्णय लिया है। समिति अध्यक्ष संजय भण्डारी ने बताया कि बैठक में राजस्थान की 247 मण्डियों के प्रतिनिधि तथा दाल मिल प्रकोष्ठ के बाबूलाल गोयल, राजस्थान शुगर मर्चेन्ट एसोसिएशन के सत्यनारायण चितलांग्या, तेल मिल के डी. डी. जैन एवं अनिल चतर, आटा मिल के नवनीत चितलांग्या एवं राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के सभी पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी के सदस्यों ने भाग लिया।
राजस्थान की सभी मण्डियों के प्रतिनिधियों ने कृषक कल्याण फीस समाप्त किये जाने तक व्यापार बन्द की माँग की। सभी व्यापारियों ने रोष व्यक्त करते हुये कहा कि राज्य सरकार किसान कल्याण फीस के नाम से ऐसा कर आरोपित कर रही है, जो सबसे पहले किसान के लिये ही आत्मघाती होगा। व्यापारी,आढतिया, तेल मीलें, दाल मीलें, आटा मीलें तथा मसाला उद्योग अपना व्यापार पड़ौसी राज्यों के साथ प्रतिस्पर्धा में नहीं कर पायेंगे।
कृषक कल्याण फीस के संधारण के कारण पड़ौसी प्रान्तों की विशेषकर दिल्ली एवं गुजरात की तथा मध्यप्रदेश की मण्डियों के व्यापारी, वहां की दाल मीलें और तेल मीलें, आटा मीलें सरसब्ज होंगी। उन्होंने बताया कि सभी व्यापारी 15 मई तक सभी व्यापारी अपना व्यापार बन्द रखेंगे और फिर भी अगर राज्य सरकार कृषक कल्याण फीस को वापस नहीं लेती है तो 15 मई को आॅन लाइन आमसभा आयोजित कर अनिश्चितकाल के लिये व्यापार बन्द करने का निर्णय लेने के लिए बाध्य होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *