शिक्षा

फोन को दोबारा नया जैसा कैसे करें ?

-ले. जन. डॉ. एस.पी कोचर
(सीईओ टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल)
क्या आपने कुछ महीने पहले ही एंड्रॉयड फोन लिया है। अब वह पहले जैसा फास्ट काम नहीं करता है। एप्प खुलने में वक्त लगता है। हैग होता है, तो आपको यह खबर पढ़ने की जरुरत है……
एंड्रॉयड फोन खरीदने के कुछ महीनों बाद ज्यादातर एंड्रॉयड यूजर्स् इसकी परफॉमेज्स में गिरावट महसूस करते हैं, डिवाइस नेविगेषन में धीमा रहता है, एप्प खुलने में समय लगता है और वीडियों चलने में भी दिक्कत आती है, डिवाइस की खोई हुई परफॉर्मेंस वापस पाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल के सीईओ ले. जन. डॉ. एस.पी. कोचर ने बताया कि सबसे पहले आपको गैरजरुरी एप्स का अनइंस्टॉल कर देना चाहिए, आपको बिना काम के विज़र्ट्स को भी कटा देना चाहिए, ये बैकग्राउंड में चलते रहते है और डिवाइस के रिसोसेंज का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। आप चाहें तो सभी फैंसी मेन्यू एनीमेषन इफेक्ट्स को भी रोक सकते हैं, इसके लिए आपको सैटिंग्स में डेवलपर ऑप्शंस में जा कर विंडोज एंड ट्रांज़ैक्शन एनीमेशन  में जाना होगा, आप चाहें तो टास्क किलर जैसे सुपर टास्क किलर फ्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फोन की परफॉमेन्स को सुधारने के लिए एक सेट टाइम पीरियड के बाद डेस्कटॉप विजेट की मदद से रनिंग टास्क को खत्म कर देता है। आप चाहें तो नोवा, नेमस या लाइटनिंग जैसे लॉन्चर्स की मदद से डिवाइस को फास्ट बना सकते हैं, ये लॉन्चर्स कम संसाधनों का इस्मेमाल करते है और यूज़र्स की जरुरत के मुताबिक आसानी से बदल जाते हैं, आप परफॉर्मेंस में सुधार के लिए फ्री एवीजी एंटीवायरस एप्प इस्तेमाल करें, इसमें बिल्ट इन टास्क किलर, बैटरी, ऑप्टिमाइजर और डाटा यूजेज मॉनिटर है।
स्टोरेज स्पेस को फ्री करें :-
समय गुजारने के बाद आपके डिवाइस में तरह-तरह की फाइल्स जगह धेर लेती है, कैश फाइल्स के साथ-साथ एप्स भी जगह घेरते हैं। कई बार आप एप्स तो हटा देते है पर इनसे जुड़ी कुछ फाइलें डिवाइस में रह जाती है, अगर आप एप्स द्वारा घेरी गई जगह खाली करना चाहते हैं तो आप एप्स को माइक्रोएमडी कार्ड में मूव कर दे। आप चाहे तो एप्पएमजीआर एप्प की मदद ले सकते हैं। यह इंटरनल स्टोरेज से एमडी काडज् तक एप्प की बैच मूविंग को आसान बनाता है, इससे आप एसडी काडज् से इंटरनल स्टोरेज में भी एप्प मूव करवा सकते हैं, कैमरे की इमेजेज भी काफी स्पेस घेरती है।
डाटा बैकअप :-

  • एंड्रोंयड की स्पीड तेज करने का कोई भी उपाय काम न करें, तो फैक्ट्री रीसेट ही बेस्ट ऑप्शन  है। यह विकल्प सैटिग्स में होता है, फैक्ट्री सीसेट ऑप्शनडिवाइस को उसी स्थिति में पहुंचा देता है, जब आपने इसे खरीदना था। इसका मतलब है कि आपका पर्सनल डाटा खत्म हो जाता है।
  • आप एसएमएस बैकअप एंड रीस्टोर एप्प की मदद से मेमोरी कार्ड पर एसएमएस का बैकअप ले सकते हैं, बाद में आप एसएमएस आसानी से रीस्टोर भी कर सकते हैं।
  • अगर आपके मेमोरी कार्ड में कोई समस्या नहीं है, तो आपको रीसेट करने से पहले डिवाइस से कार्ड को निकाल लेना चाहिए। इस तरह आप मेमोरी कार्ड के डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं।
  • आपको फैक्ट्री रीसेट से पहले बैटरी चार्ज कर लेनी चाहिए, आपको रीसेट की प्रकिया को बीच में बंद नहीं करना चाहिए और ना ही बीच मे बैटरी निकालनी चाहिए।
    इसलिए आपको डिवाइस में मौजूद इमेजेज को मेमोरी कार्ड में शिफ्ट कर देना चाहिए, कैमरा सैटिंग्स में जा कर आप इमेजेज को मेमोरी कार्ड में सेव करने का ऑप्शन शुरू कर सकते हैं, इस तरह आप काफी इंटरनल स्टोरेज बचा सकते हैं।
    समय के साथ बैटरी की लाइफ भी घटने लगती है, केएस मोबाइल के बैटरी डॉक्टर एप्प में कैजुअल और पावर यूजर्स दोनो के लिए काफी विकल्प है, आप विजेट की मदद से बची हुई बैटरी लाइफ का सही तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *