मनोरंजन

मेरा किरदार लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो चुका है : कृष्ण भारद्वाज

टीवी अभिनेता कृष्ण भारद्वाज कई टीवी धारावाहिकों जैसे जसुबेन जयंतीलाल जोशी की ज्वाइंट फैमिली, सुख बाई चांस, आर के लक्ष्मण की दुनिया और पिया बसंती रे में प्रमुख भूमिकायें अदा कर चुके हैं। उन्होंने ‘आई गेस’ (2013) व ‘वन नाइट स्टैंड’ जैसी कुछ लघु फिल्मों में भी अभिनय किया है।
कृष्ण भारद्वाज सब टीवी पर प्रसारित धारावाहिक ‘तेनाली रामा’ में शीर्षक भूमिका निभा रहे हैं। यह धारावाहिक १६वीं शताब्दी में विजयनगर साम्राज्य में राजा कृष्णदेव राय के दरबारी कवि और विदूषक रामकृष्ण से संबंधित लोक साहित्य व किवदंतियों पर आधारित है। अपने ग्राम तेनाली के नाम से प्रसिद्ध रामकृष्ण अपनी कुशाग्र बुद्धि और विनोद के कारण आज भी याद किये जाते हैं। भारद्वाज को इस भूमिका के लिये अपना सिर भी मुंडाना पड़ा है।
कृष्ण भारद्वाज अपने किरदार ‘‘तेनाली रामा’’ के बारे में बात करते हुए कहते हैं कि ‘‘तेनाली रामा’’ का किरदार ऐसा है जैसा भगवान श्री कृष्ण का किरदार हुआ करता था और अगर देखा जाए तो यह 16वीं सदी के भगवान कृष्ण ही हैं क्योंकि इनका बर्ताव, इनका ढंग वैसा ही है जैसा श्रीकृष्ण का हुआ करता था। वही षरारतें, वही नटखटपन, वही ज्ञान देना, वही चीजों को हल करना। यह जो किरदार है वह बच्चों बड़ों दोनों को बहुत पसंद आ रहा है।
अब कहानी में एक नया सस्पेंस आने वाला है, कहानी में विषकन्या चंद्रकला का आगमन होने वाला है जो कि बहुत शातिर है, बहुत खतरनाक भी है, वो महाराज कृष्णदेव राय को हानि पहुंचाने के लिए आ रही है। विषकन्या का किरदार मषहूर फिल्म अभिनेत्री मिनिषा लांबा निभाएंगी। तेनाली कहते हैं कि वो इस परेशानी को वैसे ही हल करेंगे जैसे अब तक वो बाकी परेषानियों से जूझते हुए उनको हल करते आए हैं।
वो कहते हैं कि तेनाली रामा में अब तक जो भी टैªक रहे हैं जो भी ऐतिहासिक कहानियां रही हैं उसे यदि आज के दौर से मिलाकर देखा जाए तो काफी समानताएं देखने को मिलती हैं, क्योंकि जो परेशानियां पहले थी चाहे वो सामाजिक हों या राजनैतिक हों, आज भी वो वैसी हैं उनमें कोई खास बदलाव नहीं आया है। तो विषकन्या का जो किरदार कहानी में लाया जा रहा है वो एक शत्रु के रूप में ही है जो कि राज्य को हानि पहुँचाने के लिए आया है।
कृष्ण भारद्वाज कहते हैं कि तेनाली रामा का वेशभूषा मुझे बहुत अच्छा लगता है, मेरा यह वेश लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो चुका है, बच्चों को मेरी चुटिया बहुत अच्छी लगती है। मेरे किरदार के लिए पहले मुझे जूट के कपड़े दिए गए थे, लेकिन अब मुझे ग्लैमरस कपड़े दिए गए हैं जो कि मुझे बहुत पसंद है, मुझे इन्हें पहनने में कोई दिग्गत नहीं होती।

-शबनम नबी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *