15 में से 5 कम हुए तो कितना हुआ? जानिये मरियम का जवाब

हम अक्सर काफी गंभीर स्थितियों में भी बच्चों की मासूमियत-भरी बातें सुनकर हँस पड़ते हैं। उनके सोचने का स्वाभाविक तरीका और बेपरवाह अंदाज कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिनकी कमी हमें बड़े होने पर खलती है। स्टार प्लस का नवीनतम शो ‘मरियम खान-रिपोर्टिंग लाइव’ एक नन्ही बच्ची, मरियम खान की मौलिक मासूमियत प्रस्तुत कर रहा है। ‘मरियम खान-रिपोर्टिंग लाइव’ 8 साल की एक बच्ची, मरियम की कहानी है। जीवन को लेकर उसका सीधा-सरल रचनात्मक नजरिया आपको सीधे अपने बचपन के दिनों में पहुँचा देगा।
केवल 8 साल की बच्ची मरियम की रचनात्मक कल्पनाएँ आपको हर समय हंसा-हंसाकर लोट-पोट कर देंगी। वयस्क व्यक्ति के नाते हम हमेशा ही सवालों के सटीक जवाब देना चाहते हैं, लेकिन मरियम किसी भी बात पर अपने अत्यंत अप्रत्याशित जवाबों से किसी के ही मन को प्रफुल्लित कर देगी।
देशना दुग्गड़ अभिनीत मरियम, खान परिवार की सबसे छोटी सदस्य है। बाहर से तो खान परिवार किसी भी आम परिवार की तरह नजर आता है, जिसमें एक पुरुषप्रधान दादाजी, माता-पिता और उनकी तीन बेटियां हैं। लेकिन जो चीज इस परिवार को अलग खड़ा करती है वह दर्शकों को मरियम की अंाखों से देखने पर पता चलेगा।
अपने परिवार के लोगों पर लगाये जाने वाले उसके एनिमेटेड फिल्टर्स और उसकी किताबों में बनी उनकी अजीबोगरीब तस्वीरें उसकी दुनिया के बारे में बताती है। मरियम के मन में कोई छल-कपट नहीं है। मजाज ने मरियम के मासूम ख्वाबों को पंख दे दिये हैं, उसकी माँ मदीहा को अपनी तीनों बेटियों के भविष्य की चिंता है। इस शो और किरदार के बारे में बताते हुए निर्माता-निर्देषक, माजिद आजम ने कहा कि, ‘‘इस शो में नवाबों की दुनिया उनकी ढेर सारी जटिलताओं को 8 साल की जिज्ञासु बच्ची मरियम खान की नजरों से दिखाया गया है। वह हमेशा नई-नई कहानियाँ गढ़ कर अपने अद्भुत किरदार और जीवन की कल्पनाओं से भरे मधुर, सहज शब्दों के साथ आपको आनंद से भर देगी।“
इन सबके अलावा, जब आप एक बच्चे की नजर से दुनिया को देखते हैं तो वह हमेशा ही खूबसूरत नजर आती है और कई बार काफी एनिमेटेड दिखती है। समरसाॅल्ट प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित यह शो में एक साथ कई सारे बेहतरीन कलाकार दिखाई देंगे, जिनमें शीना बजाज (मेहर खान), प्रियंका कंडवाल (माहिरा खान) और एसएम जहीर (अयाज खान) जैसे कलाकार शामिल हैं। साथ ही लुबना सलीम, अविनाश कुमार, राजीव कुमार और कई अन्य कलाकार भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में नजर आयेंगे। नीरज श्रीधर इस शो के साथ टेलीविजन पर डेब्यू कर रहे हैं, जिन्होंने शो के टाइटल ट्रैक के लिये अपनी आवाज भी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *